Hindenburg New Report: हिंडनबर्ग के आरोपों पर माधबी बुच की प्रतिक्रिया, दोस्त की सलाह पर किया निवेश, अडानी को नहीं मिला पैसा

Hindenburg New Report: शनिवार शाम को, हिंडनबर्ग ने एक रिपोर्ट जारी की जिसमें दावा किया गया कि सेबी चेयरपर्सन और उनके पति धवल बुच गौतम की अडानी के शेयरों में हेरफेर करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले ऑफशोर फंड में हिस्सेदारी थी।

Hindenburg New Report: माधबी पुरी बुच और उनके पति धवल बुच ने शॉर्ट सेलर हिंडनबर्ग रिसर्च के अडानी के साथ मिलीभगत के आरोप का विस्तृत जवाब दिया है।

सेबी में शामिल होने से पहले किया था निवेश: बुच

नए जवाब में बुच दंपत्ति ने कहा है कि हिंडनबर्ग ने जिस फंड का जिक्र किया है, उसमें उन्होंने साल 2015 में निवेश किया था। वे दोनों (माधबी पुरी बुच और उनके पति धवल बुच) उस समय सिंगापुर के नागरिक थे और सेबी में शामिल होने से दो साल पहले निवेश किया गया था।

बचपन के दोस्त की सलाह पर किया निवेश: बुच

Hindenburg New Report

आगे बुच दंपत्ति (Hindenburg New Report) ने कहा है कि उन्होंने यह निवेश धवल के खास दोस्त और मुख्य निवेश अधिकारी अनिल आहूजा की सलाह पर किया है। अनिल आहूजा बचपन से लेकर आईआईटी तक धवल बुच के दोस्त रहे। अनिल आहूजा ने सिटीबैंक, जेपी मॉर्गन और 3आई ग्रुप जैसे संगठनों में काम किया है।

Read this also: Avatar: Fire and Ash: दुनिया की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म का हुआ ऐलान, इस तारीख को रिलीज होगी फिल्म

2018 में निवेश वापस ले लिया गया: बुच

Hindenburg New Report

बुच दंपत्ति का दावा है कि जब उन्हें 2018 में पता चला कि आहूजा ने फंड के सीआईओ के रूप में पद छोड़ दिया है, तो उन्होंने भी अपना निवेश वापस ले लिया। इस फंड का इस्तेमाल कभी भी अडानी की किसी कंपनी के बॉन्ड या इक्विटी में नहीं किया गया है.

गौरतलब है कि 10 अगस्त को हिंडनबर्ग रिसर्च द्वारा सेबी चेयरपर्सन माधबी पुरी बुच पर गंभीर आरोप लगाए गए थे। हिंडनबर्ग का दावा था कि माधबी पुरी बुच और उनके पति की अदानी समूह से जुड़ी एक ऑफशोर कंपनी में साझेदारी थी।

हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के बाद बुच दंपत्ति ने सभी आरोपों को निराधार बताते हुए कहा कि सेबी ने हिंडनबर्ग को कारण बताओ नोटिस जारी किया था, इसलिए बदले की भावना से उन्हें फंसाने की कोशिश की जा रही है।

अडानी के साथ हमारा कोई व्यावसायिक संबंध नहीं

Hindenburg New Report

हिंडनबर्ग के आरोपों पर अडानी ग्रुप ने भी जवाब दिया है। अडानी ने भी आरोपों से इनकार करते हुए कहा है कि पहले भी जांच हो चुकी है और सभी आरोप निराधार साबित हुए हैं। मार्च 2023 में सुप्रीम कोर्ट ने इन आरोपों को निराधार बताते हुए खारिज कर दिया। समूह का कहना है कि उसकी विदेशी होल्डिंग संरचना में पारदर्शिता है और समय-समय पर सार्वजनिक दस्तावेजों के माध्यम से जानकारी प्रदान की जाती है। रिपोर्ट में उल्लिखित लोगों के साथ हमारा कोई व्यावसायिक संबंध नहीं है।

Read this also: Akshay Kumar visits Haji Ali Dargah: अक्षय कुमार ने हाजी अली दरगाह का दौरा किया, रिनोवेशन के लिएदान किए 1.21 करोड़ रुपये

हिंडनबर्ग क्या है?

Hindenburg New Report

हिंडनबर्ग एक शॉर्ट सेलर फर्म है, जो अमेरिका में कनेक्टिकट विश्वविद्यालय से अंतरराष्ट्रीय व्यापार में स्नातक नाथन एंडरसन द्वारा संचालित है। इसकी स्थापना 2017 में हुई थी। इसका नाम हिंडनबर्ग Airship एक्सिडेंट के नाम पर रखा गया है। कंपनी का काम शेयर बाजार, इक्विटी, क्रेडिट और डेरिवेटिव पर शोध करना और अनियमितताओं को उजागर करना है। शॉर्ट सेलिंग से भी कमाई होती है।

Exit mobile version