TMKOC : जेठालाल पर कोई भी मजाक करने से पहले सावधान हो जाएं! TMKOC कंटेंट का इस्तेमाल करने से पहले ये काम करना होगा

TMKOC : कोर्ट ने आईटी मंत्रालय और टेलिकॉम सेक्टर को यह भी आदेश दिया है कि अगर 48 घंटे के भीतर वेबसाइट पर सभी सामग्री नहीं हटाई गई तो चैनलों को ब्लॉक कर दिया जाए या हटा दिया जाए।

TMKOC : टीवी का सबसे लोकप्रिय शो ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ पिछले 16 सालों से प्रसारित हो रहा है। इस शो के अब तक करीब 4000 एपिसोड रिलीज हो चुके हैं। इस शो की चर्चा लगातार जारी है। कभी इसके एक्टर्स को लेकर तो कभी इसके प्रोड्यूसर्स को लेकर! इसलिए ‘तारक मेहता…’ के कंटेंट पर अक्सर चुटकुले बनते रहते हैं। इसके अलावा एक्टर्स का मजाक उड़ाकर भी जोक्स बनाए जाते हैं। अश्लील कंटेंट और अश्लील चुटकुले बनाए जाते हैं लेकिन अब दिल्ली हाई कोर्ट ने बिना इजाजत ऐसे कंटेंट के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है। यानी अब कोई भी शो या उसके कलाकारों के नाम पर अवैध रूप से या बिना किसी अनुमति के कंटेंट नहीं बना सकता है।

बिना इजाजत ऐसी सामग्री के इस्तेमाल पर रोक: दिल्ली हाई कोर्ट

‘तारक मेहता शो..’ के निर्माताओं और प्रोडक्शन हाउस कंपनी नीला फिल्म प्रोडक्शंस प्राइवेट लिमिटेड ने आरोप लगाया है कि कई संगठन और वेबसाइट शो कंटेंट से मुनाफा कमा रहे हैं। टीवी का सबसे पॉपुलर शो ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’। यह शो पिछले 16 सालों से प्रसारित हो रहा है और अब तक इसके करीब 4000 एपिसोड रिलीज हो चुके हैं। इस शो की चर्चा लगातार जारी है. कभी इसके एक्टर्स को लेकर तो कभी इसके प्रोड्यूसर्स को लेकर। इसलिए ‘तारक मेहता…’ के कंटेंट पर अक्सर चुटकुले बनते रहते हैं। इसके अलावा एक्टर्स का मजाक उड़ाकर भी जोक्स बनाए जाते हैं। अश्लील कंटेंट और अश्लील चुटकुले बनाए जाते हैं. लेकिन अब दिल्ली हाई कोर्ट ने बिना इजाजत ऐसे कंटेंट के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है।यानी अब कोई भी शो या उसके कलाकारों के नाम पर अवैध रूप से या बिना किसी अनुमति के कंटेंट नहीं बना सकता है। मेकर्स ने यह भी आरोप लगाया है कि यूट्यूब पर शो से जुड़े कंटेंट का इस्तेमाल कर अश्लील और डबल मीनिंग वीडियो बनाए जा रहे हैं।

Read more: Pakistanis sing Jana Gana Mana: ब्रिटेन के पिकाडिली सर्कस में भारतीयों के साथ मिलकर पाकिस्तानी लोगों ने गाया ‘जन गण मन’, देखें वायरल वीडियो

पोस्टर, स्टिकर और डीप फेक की मदद से शो के कंटेंट का इस्तेमाल

TMKOC

इस मामले में दिल्ली हाई कोर्ट ने कुछ नामी वेबसाइट्स के खिलाफ आदेश जारी किया है. कहा गया है कि अगर शो का कंटेंट बिना अनुमति के इस्तेमाल किया गया तो आरोपी को हर्जाना भुगतना होगा। जस्टिस मिनी पुष्करण ने इस आदेश में कहा कि शो के किरदारों और नाम का कॉपीराइट सिर्फ उसके प्रोडक्शन हाउस (TMKOC) के पास है। लेकिन अभी भी शो के पोस्टर या डायलॉग्स के साथ बेचा जा रहा ह, जैसे टी-शर्ट, पोस्टर और स्टिकर। शो के कंटेंट को भी डीप फेक की मदद से इस्तेमाल किया जा रहा है।

Read more: Avatar: Fire and Ash: दुनिया की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म का हुआ ऐलान, इस तारीख को रिलीज होगी फिल्म

YouTube पर ऐसे सभी कंटेंट को हटाने का आदेश

TMKOC

वर्तमान में 14 अगस्त 2024 को पारित आदेश में स्पष्ट रूप से कहा गया है कि शो से संबंधित किसी भी सामग्री का उपयोग बिना अनुमति के निषिद्ध है। कोर्ट का कहना है कि इससे मेकर्स और प्रोडक्शन हाउस की छवि पर असर पड़ रहा है। साथ ही कोर्ट ने यूट्यूब पर शो से जुड़े कंटेंट के इस्तेमाल पर भी रोक लगा दी है। इतना ही नहीं, आदेश दिया गया है कि यूट्यूब पर जो भी कंटेंट है, उसे जल्द से जल्द डिलीट किया जाए।

इसके अलावा कोर्ट ने आईटी मंत्रालय और टेलिकॉम सेक्टर को यह भी आदेश दिया है कि अगर 48 घंटे के भीतर वेबसाइट पर सभी सामग्री नहीं हटाई गई तो चैनलों को ब्लॉक कर दिया जाए या हटा दिया जाए।

Exit mobile version