Paris Olympics 2024 Updates: हॉकी टीम सेमीफाइनल में पहुंची; बैडमिंटन, शूटिंग, बॉक्सिंग और लॉन्ग जंप में भारत हुआ बाहर

Paris Olympics 2024 Updates: बैडमिंटन खिलाड़ी लक्ष्य सेन कल ब्रोंज मेडल मुकाबले में हिस्सा लेंगे। उनका मुकाबला दुनिया के सातवें नंबर के खिलाड़ी मलेशिया के ली जी जिया से होगा।

Paris Olympics 2024 Updates: ओलंपिक में भारत का दबदबा देखने को मिल रहा है। आज फ्रेंडशिप डे के दिन भी भारतीय छाए हुए हैं। भारतीय खिलाड़ी आज बैडमिंटन, हॉकी, बॉक्सिंग, शूटिंग जैसी कई स्पर्धाओं में जोरदार प्रदर्शन कर रहे हैं। भारतीय हॉकी टीम ने शूटआउट मैच में ग्रेट ब्रिटेन को 4-2 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाकर इतिहास रच दिया। वहीं, भारत की टॉप बॉक्सर लवलिना बोरगोहेन हार गई हैं। अब सबकी निगाहें लक्ष्य सेन पर हैं। बैडमिंटन पुरुष सिंगल्स में लक्ष्य सेन का सेमीफाइनल मैच शुरू हो गया है। निशाने पर हैं डेनमार्क के विक्टर एक्सेलसन। अगर लक्ष्य सेन यह मैच जीत जाते तो Silver Medal पक्का हो जाता।

पेरिस ओलंपिक 2025 अपडेट …

शूटिंग: महेश्वरी चौहान और रायज़ा ढिल्लन ओलंपिक से बाहर

भारतीय निशानेबाज महेश्वरी चौहान और रायज़ा ढिल्लन भी महिला स्कीट फाइनल में हार गईं। इससे पेरिस 2024 में क्वालीफिकेशन इवेंट में उनका अभियान समाप्त हो गया। माहेश्वरी पेरिस ओलंपिक में चौथे दौर में पहुंचीं। हालाँकि, वह अंतिम राउंड 22/25 से हार गई। इस बीच उन्होंने 118/125 के साथ 14वीं रैंक हासिल की। जबकि रायजा टॉप-20 में भी जगह हासिल नहीं कर पाईं. उन्होंने 113/125 के स्कोर के साथ 23वीं रैंक हासिल की।

बैडमिंटन : लक्ष्य सेन की नजरें अब ब्रोंज मेडल पर

बैडमिंटन खिलाड़ी लक्ष्य सेन कल ब्रोंज मेडल मुकाबले में हिस्सा लेंगे। उनका मुकाबला दुनिया के सातवें नंबर के खिलाड़ी मलेशिया के ली जी जिया से होगा। लक्ष्य सेन ने मलेशियाई शटलर के खिलाफ पांच में से चार मैच जीते हैं। कांस्य पदक मैच 5 अगस्त को शाम 6 बजे IST से शुरू होगा।

बैडमिंटन : ब्रोंज मेडल पर निशाना साधने के लिए इस खिलाड़ी से मुकाबला

बैडमिंटन खिलाड़ी लक्ष्य सेन सोमवार (05 अगस्त) को कांस्य पदक मैच में दुनिया के 7वें नंबर के खिलाड़ी मलेशिया के ली जी जिया से भिड़ेंगे। लक्ष्य ने मलेशियाई शटलर के खिलाफ पांच में से चार मैच जीते हैं। ब्रोंज मेडल मैच भारतीय समयानुसार शाम 6 बजे शुरू होगा।

बैडमिंटन : लक्ष्य सेन सेमीफाइनल में हारे

बॉक्सिंग के बाद बैडमिंटन से भी निराशाजनक खबर सामने आई है। भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी लक्ष्य सेन पुरुष एकल वर्ग के सेमीफाइनल मैच में डेनमार्क के विक्टर एक्सेलसन से हार गए हैं। लक्ष्य ने मैच की अच्छी शुरुआत की, लेकिन एक्सेलसन ने दोनों गेम में भारतीय खिलाड़ी को हरा दिया है। उन्होंने लक्ष्य को 22-20, 21-14 से हराकर फाइनल में प्रवेश किया। भले ही लक्ष्य सेमीफाइनल में फाइनल के लिए क्वालिफाई नहीं कर पाए, लेकिन उनके पास अभी भी ब्रोंज मेडल जीतने का मौका है। ब्रोंज मेडल के लिए लक्ष्य का मुकाबला सेवेन प्रीफरेंस प्राप्त मलेशिया के जिया जी ली से होने वाला है।

लॉन्ग जम्पर : भारतीय खिलाड़ी सेमीफाइनल से बाहर

लॉन्ग जंपर इवेंट में भारतीय एथलीट जसविन एंड्रिन फाइनल के लिए क्वालिफाई नहीं कर पाईं। एल्ड्रिन के पहले दो प्रयास विफल रहे। लॉन्ग जम्पर में क्वालिफाई करने के लिए 8.61 मीटर की छलांग लगानी होती है, हालांकि वह केवल 7.61 मीटर ही कूद सके।

शूटिंग : क्वालीफिकेशन राउंड में विजयवीर 5वें और अनीस 7वें स्थान पर रहे

विजयवीर सिद्धू का 25 मीटर रैपिड फायर एयर पिस्टल क्वालिफिकेशन का पहला स्टेज पूरा हो गया है। विजयवीर 293 के कुल स्कोर के साथ तीसरे स्थान पर रहे। इसने तीन श्रेणियों में 98, 98 और 97 अंक हासिल किए। जबकि अनीस भनवाला ने 98, 98 और 97 अंक हासिल कर कुल 293 अंक बनाए। चरण एक के बाद, 6 खिलाड़ी 293 अंक पर थे। जो खिलाड़ी 20 से अधिक परफेक्ट हिट करता है उसे सर्वश्रेष्ठ अंक मिलते हैं।

बैडमिंटन : लक्ष्य सेन पहला गेम हारे

बैडमिंटन पुरुष एकल सेमीफाइनल में लक्ष्य सेन पहला गेम 22-20 से हार गए। सेन डेनमार्क के विक्टर एक्सेलसन के खिलाफ खेल रहे हैं। अब अगर लक्ष्य को फाइनल में पहुंचना है तो लगातार 2 मैच जीतने होंगे।

बॉक्सिंग : बॉक्सर लवलीना हारकर बाहर हुईं

इससे पहले बॉक्सिंग से भारत के लिए निराशाजनक खबर आई थी. भारत की स्टार महिला मुक्केबाज लवलीना बोरगोहेन अपना क्वार्टर फाइनल मुकाबला हार गई हैं। उन्हें चीनी खिलाड़ी ली कियान ने 1-4 से हरा दिया।

बैडमिंटन : लक्ष्य सेन का सेमीफाइनल मुकाबला शुरू

बैडमिंटन पुरुष सिंगल्स में लक्ष्य सेन का सेमीफाइनल मैच शुरू हो गया है। लक्ष्य का मुकाबला डेनमार्क के विक्टर एक्सेलसेन से होगा। अगर लक्ष्य सेन यह मैच जीतते हैं तो भारत को सिल्वर मेडल मिलना तय है।

हॉकी : एक गोलकीपर का भावनात्मक स्टेटमेंट

हॉकी में आज क्वार्टर फाइनल मैच जीतने के बाद भारतीय टीम के गोलकीपर श्रीजेश ने कहा, ‘मैंने खुद से कहा कि यह मेरा आखिरी मैच हो सकता है। या अगर मैं (गोल) बचाता हूं तो मुझे 2 और मैच खेलने को मिलते हैं। मैं यह मैच जीतकर बहुत खुश हूं।’ गौरतलब है कि शूटआउट में भारत ने यह मैच 4-2 से जीता था. श्रीजेश का यह आखिरी ओलंपिक है। वह पहले ही अपने संन्यास की घोषणा कर चुके हैं।

हॉकी : भारत ने सेमीफाइनल में ब्रिटेन को हराया

Paris Olympics 2024 Updates

भारतीय हॉकी टीम (Paris Olympics 2024 Updates) ने पेरिस ओलंपिक में इतिहास रच दिया है। आज खेले गए शूटआउट मुकाबले में भारत ने ग्रेट ब्रिटेन को 4-2 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बना ली है। भारतीय टीम की जीत के हीरो रहे पीआर श्रीजेश। इससे शूटआउट में दो शानदार गोल बच गये। शूटआउट में ब्रिटेन ने पहले प्रयास में गोल किया,ऋजो सफल रहा। ब्रिटेन का दूसरा प्रयास भी सफल रहा। इसके बाद सुखजीत ने गोल करके भारत को 2-2 पर ला दिया। ब्रिटेन के बाकी दो प्रयास व्यर्थ गये। जबकि भारत अगले दो प्रयासों में सफल रहा। आख़िरकार भारत ने ये मैच 4-2 से जीत लिया।

बैडमिंटन : लक्ष्य और एक्सेलसन के बीच रिकॉर्ड

विश्व चैंपियनशिप 2021 के कांस्य पदक विजेता लक्ष्य सेन को डेन के खिलाफ अब तक आठ हार का सामना करना पड़ा है। उन्होंने 2022 में जर्मन ओपन में एक्सेलसन को केवल एक बार हराया है। हालाँकि, 22 वर्षीय सेन ने उच्च रैंकिंग वाले खिलाड़ियों के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन किया है। पेरिस ओलंपिक खेलों में ही उन्होंने ग्रुप चरण में दुनिया के चौथे नंबर के खिलाड़ी जोनाथन क्रिस्टी और क्वार्टर फाइनल में दुनिया के 11वें नंबर के चाउ को हराकर बड़ी सफलता हासिल की। एक्सेलसन ने इस सीज़न में केवल एक ख़िताब, मलेशिया मास्टर्स जीता है।

बॉक्सिंग : क्वार्टर फाइनल में लवलीना को हराया

Paris Olympics 2024 Updates

भारत की बॉक्सिंग में भारत को निराशा हाथ लगी है. स्टार महिला मुक्केबाज लवलीना बोरगोहेन क्वार्टर फाइनल मुकाबले में चीन की ली कियान से 1-4 से हार गईं। लवलिना ने पेरिस ओलंपिक 2020 में महिलाओं के 69 किग्रा वर्ग में ब्रोंज मेडल जीता और इस बार उन्होंने 75 किग्रा स्पर्धा में हिस्सा लिया।

Exit mobile version