अटेंशन…Google Chrome यूजर्स हो जाएं सावधान, सरकार ने किया अलर्ट

एडवाइजरी में कहा गया है कि Google Chrome में कई खामियां हैं। खामियाँ हैकर्स को मनमाना कोड जनरेट करने और टारगेट सिस्टम पर किसी एप्लिकेशन को क्रैश करने की अनुमति दे सकती हैं।

Google Chrome को लेकर सरकार ने यूजर्स को अलर्ट किया है। ज्यादातर लोग अपने फोन में Google Chrome का इस्तेमाल करते हैं। हालाँकि, Google Chrome उपयोगकर्ता जोखिम में हैं। इसे लेकर भारत सरकार की ओर से यूजर्स के लिए एक एडवाइजरी की घोषणा की गई है। मिनिस्ट्री ऑफ़ इलेक्ट्रॉनिक्स और इनफर्मेशन टेक्नोलॉजी के तहत साइबर सुरक्षा एजेंसी, इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम ने Google Chrome में कई खामियां खोजी हैं।

एडवाइजरी में बताई गईं कमियां

Google Chrome

एडवाइजरी के मुताबिक, इन खामियों का फायदा उठाकर एक हमलावर टारगेट सिस्टम पर मनमाना कोड जनरेट कर सकता है। इन खामियों (CIVM_2024-0311) को गंभीर चेतावनियों के साथ चिह्नित किया गया है। एडवाइजरी में कहा गया है कि Google Chrome में कई खामियां हैं। खामियाँ हैकर्स को मनमाना कोड जनरेट करने और टारगेट सिस्टम पर किसी एप्लिकेशन को क्रैश करने की अनुमति दे सकती हैं।

Read this also: ‘मानव जाति के लिए सबसे बेस्ट गिफ्ट’,Neuralink’s ‘Blindsight’ डिवाइस को लेकर आनंद महिंद्रा उत्साहित

प्रभावित हो सकते हैं पुराने वर्जन

Google Chrome

कृपया ध्यान दें कि विंडोज़ और मैक के लिए 129.0.6668.70/71 से पहले के क्रोम वर्जन और लिनक्स के लिए 129.0.6668.70 से पहले के क्रोम वर्जन ओवर वे डिस्क्रिप्शन टी सॉल्यूशन एजेंसियों द्वारा बताए गए अनुसार प्रभावित हो सकते हैं। एजेंसी ने यह भी कहा कि Google Chrome में ये खामियां V8 में टाइप कन्फ्यूजन, उसे आफ्टर फ्री इंडन, Skia में इंटीजर ओवरफ्लो और V8 में इनएप्रोपराएट इंप्लीमेंटेशन के कारण है।

एप्लिकेशन को हैक कर सकता है हैकर

रिमोट हैकर टारगेटिंग सिस्टम को विशेष रूप से तैयार किया गया रिक्वेस्ट भेजकर भी इन खामियों का फायदा उठा सकता है। खामियों का फायदा उठाकर, एक हैकर टारगेट सिस्टम पर अपना मनचाहा कोड जनरेट कर सकता है। जिसमें वह अपने टारगेट के एप्लिकेशन को क्रैश कर सकते हैं।

Read this also: iPhone 16 को की नींद उड़ाने आ रहा है दुनिया का पहला Tri-Fold Phone, जानिए कब होगा लॉन्च

Google Chrome वर्जन अपडेट करने की आवश्यकता

Google Chrome

गौरतलब है कि Google ने Windows और Mac यूजर्स के लिए Google Chrome के स्टेबल वर्जन को 129.06668./.71 और Linux के लिए 129.0.6668.70 पर अपडेट किया है। इसलिए एजेंसी ने युजर्स को सुरक्षित रहने के लिए अपने डिवाइस पर क्रोम का लेटेस्ट वर्जन अपडेट करने की सलाह दी है।

Exit mobile version