Google डिलीट करने जा रहा Google Account, अपने Gmail को बचाने के लिए 20 सितंबर से पहले कर लें ये काम…

Google Account: गूगल दो साल से इनएक्टिव पड़े हुए अकाउंट को डिलीट करने जा रहा है। यह कदम यूज़र की सिक्योरिटी के लिए उठाया गया है।

Google Account: Google की नई नीति के अनुसार, जो Gmail दो साल से इनएक्टिव हैं, उन्हें बंद कर दिया जाएगा। यह नई नीति 20 सितंबर से लागू होगी। गूगल का जीमेल दुनिया का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला ईमेल सर्वर है। इसके 1.5 अरब से ज्यादा यूजर्स हैं।

यह कदम यूज़र की सिक्योरिटी के लिए उठाया गया है। दरअसल, ऐसे अकाउंट्स को हैकर्स सबसे ज़्यादा टारगेट करते हैं। इन अकाउंट्स में पुराने या रियूज़्ड पासवर्ड का इस्तेमाल किया गया होता है। इनमें टू-फ़ैक्टर ऑथेंटिकेशन और दूसरी सिक्योरिटी चेक्स कम होते हैं।

कौन से Gmail होंगे प्रभावित?

गूगल की नई पॉलिसी के मुताबिक, जिन लोगों ने पिछले दो साल में जीमेल का इस्तेमाल नहीं किया है उनका अकाउंट डिलीट कर दिया जाएगा। जिन लोगों ने Gmail में लॉग इन नहीं किया है, और जीमेल, Google ड्राइव, Google फ़ोटो या YouTube जैसी एक भी Google सेवा (Google Account) का उपयोग नहीं किया है, उन्हें हटा दिया जाएगा। हालाँकि, यह नीति कार्यालयों, स्कूलों और अन्य संस्थानों के Google Account पर लागू नहीं होगी।

Read this also: ‘कमजोर दिल वाले Tesla में काम नहीं कर सकते…’ एलन मस्क की कंपनी के भारतीय मूल के VP ने दिया इस्तीफा

क्यों डिलीट हो रहा Gmail?

गूगल की नई पॉलिसी के मुताबिक, सर्वर की वजह से यह अकाउंट डिलीट हो जाएगा। सर्वर ओवरलोड हो रहा है और इसे तेज़ बनाने के लिए केवल unused एकाउंट को हटा दिया जाएगा। इस खाते को हटाने से सर्वर स्थान बढ़ जाएगा। साथ ही उस जीमेल का डेटा भी डिलीट हो जाएगा। अत: गूगल की सभी सेवाओं में और अधिक सुधार देखने को मिल सकता है।

जीमेल को एक्टिव कैसे रखें?

Google Account

जीमेल अकाउंट हर समय डिलीट न हो इसके लिए अकाउंट को एक्टिव रखना जरूरी है। इसके लिए यूजर को इसकी सर्विस का इस्तेमाल करना होगा।

जीमेल: जीमेल में लॉग इन करना और ईमेल भेजने या प्राप्त करने जैसी कोई भी एक्टिविटी जीमेल का उपयोग करके की जाएगी, इसलिए खाता हटाया नहीं जाएगा।

Google फ़ोटो: Google फ़ोटो पर फ़ोटो अपलोड करने या अपलोड की गई फ़ोटो या वीडियो को एक बार एक्सेस करने से अकाउंट एक्टिव रहेगा।

गूगल ड्राइव: गूगल ड्राइव में कोई भी फोटो या वीडियो या कोई फाइल अपलोड करना या अपलोड की गई फाइल को डाउनलोड करना या सिर्फ ओपन करना ही अकाउंट एक्टिव कहा जाएगा।

यूट्यूब: अगर यूट्यूब में जीमेल अकाउंट खोलकर कोई वीडियो देखा जाता है तो भी इसका मतलब है कि अकाउंट एक्टिव है।

Read this also: iPhone Demand: लॉन्च से पहले ही iPhone 16 की डिमांड, कंपनी ने नए मॉडल को असेंबल करने के लिए हायर किए 50,000 नए कर्मचारी

कई युजर्स एक से अधिक एकाउंट का उपयोग करते हैं। इसलिए जिस अकाउंट का उपयोग अधिक होगा वह उपयोग में आ जाएगा और दूसरा खाता unused रह जाएगा। इसलिए समय-समय पर अकाउंट का एक्सेस लेते रहना चाहिए। ऐसा न करने पर सारा डेटा डिलीट होने का खतरा रहता है।

Exit mobile version