Explained: बिटकॉइन का “Halving” और यह कैसे होता है

लंदन: क्रिप्टोक्यूरेंसी डेटा और विश्लेषण कंपनी कॉइनगेको के अनुसार, दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन ने शुक्रवार को अपना “Halving” पूरा कर लिया, यह एक ऐसी घटना है जो लगभग हर चार साल में होती है।

इसके तुरंत बाद बिटकॉइन काफी स्थिर हो गया, 0.47% गिरकर $63,747 पर आ गया। मार्च में बिटकॉइन के $73,803.25 के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंचने के बाद यह गिरावट आई है।

लेकिन वास्तव में पड़ाव क्या है, और क्या यह वास्तव में मायने रखता है?

बिटकॉइन का Halving होना क्या है?

बिटकॉइन को Halving करना, जो लगभग हर चार साल में होता है, बिटकॉइन की अंतर्निहित ब्लॉकचेन तकनीक में एक बदलाव है जिसे नए बिटकॉइन बनाने की दर को कम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

बिटकॉइन को इसकी शुरुआत से ही इसके छद्म नाम के निर्माता सातोशी नाकामोतो द्वारा 21 मिलियन टोकन की सीमित आपूर्ति के लिए डिज़ाइन किया गया था।

नाकामोटो ने बिटकॉइन के कोड को Halving कर दिया और यह उस दर को कम करके काम करता है जिस पर नए बिटकॉइन प्रचलन में जारी किए जाते हैं।

अब तक लगभग 19 मिलियन टोकन जारी किये जा चुके हैं।

बिटकॉइन का “Halving” कैसे होता है?

ब्लॉकचेन तकनीक में सूचनाओं के रिकॉर्ड बनाना शामिल है – जिन्हें ‘ब्लॉक’ कहा जाता है – जिन्हें ‘माइनिंग’ नामक प्रक्रिया में श्रृंखला में जोड़ा जाता है।

ब्लॉकचैन बनाने और नए बिटकॉइन के रूप में पुरस्कार अर्जित करने के लिए खनिक जटिल गणितीय पहेलियों को हल करने के लिए कंप्यूटिंग शक्ति का उपयोग करते हैं।

ब्लॉकचेन को इस तरह डिज़ाइन किया गया है कि हर बार श्रृंखला में 210,000 ब्लॉक जोड़े जाने पर, लगभग हर चार साल में Halving कर दिया जाता है।

रुकने पर, खनिकों के लिए पुरस्कार के रूप में उपलब्ध बिटकॉइन की मात्रा आधी कर दी जाती है। इससे खनन कम लाभदायक हो जाता है और नए बिटकॉइन का उत्पादन धीमा हो जाता है।

“Halving” का बिटकॉइन की कीमत से क्या संबंध है?

कुछ बिटकॉइन उत्साही लोगों का कहना है कि बिटकॉइन की कमी इसे मूल्य देती है।

किसी वस्तु की आपूर्ति जितनी कम होगी, अन्य सभी चीजें समान होंगी, जब लोग अधिक खरीदने की कोशिश करेंगे तो कीमत बढ़नी चाहिए। उनका तर्क है कि बिटकॉइन अलग नहीं है।

अन्य लोग इस तर्क पर विवाद करते हैं, यह देखते हुए कि कीमत पर कोई भी प्रभाव पहले ही शामिल हो चुका होगा।

बाजार में बिटकॉइन की आपूर्ति भी काफी हद तक क्रिप्टो खनिकों तक ही सीमित है, लेकिन यह क्षेत्र अपारदर्शी है, जिसमें इन्वेंट्री और आपूर्ति पर डेटा दुर्लभ है। यदि खनिक अपना भंडार बेचते हैं, तो इससे कीमतों पर दबाव पड़ सकता है।

पिछले महीने रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचने के बाद से बिटकॉइन की कीमत 64,000 डॉलर से नीचे आ गई है।

क्रिप्टो रैली के कारणों को स्थापित करना भी कठिन है, कम से कम इसलिए नहीं कि अन्य बाजारों की तुलना में बहुत कम पारदर्शिता है।

इस वर्ष की वृद्धि के लिए दिया जाने वाला सबसे आम कारण अमेरिकी प्रतिभूति और विनिमय आयोग द्वारा जनवरी में बिटकॉइन ईटीएफ को मंजूरी देना और यह उम्मीद है कि केंद्रीय बैंक ब्याज दरों में कटौती करेंगे।

लेकिन क्रिप्टो ट्रेडिंग की सट्टा दुनिया में, मूल्य परिवर्तन के स्पष्टीकरण बाजार की कहानियों में बदल सकते हैं जो स्व-पूर्ति बन जाते हैं।

पिछले बिटकॉइन के “Halving” के बारे में?

यह सुझाव देने के लिए कोई सबूत नहीं है कि बिटकॉइन की बाद की कीमतों में बढ़ोतरी के पीछे पिछली गिरावट रही है।

फिर भी, व्यापारियों और खनिकों ने बढ़त हासिल करने की कोशिश करने के लिए पिछले पड़ावों का अध्ययन किया है।

जब अंतिम पड़ाव 11 मई, 2020 को हुआ, तो अगले सप्ताह में कीमत लगभग 12% और अगले 12 महीनों में 659% बढ़ गई।

लेकिन रैली के लिए कई स्पष्टीकरण थे – जिसमें ढीली मौद्रिक नीति और अतिरिक्त नकदी के साथ घर पर रहने वाले खुदरा निवेशक शामिल थे – और कोई वास्तविक सबूत नहीं था कि इसके पीछे आधान था।

इससे पहले की गिरावट जुलाई 2016 में हुई थी। बिटकॉइन अगले सप्ताह में लगभग 1.3% बढ़ गया, कुछ सप्ताह बाद गिरने और फिर बढ़ने से पहले।

संक्षेप में: प्रभाव को अलग करना मुश्किल है, यदि कोई हो, तो पहले Halving हो चुका होगा या भविष्यवाणी कर सकता है कि इस बार क्या हो सकता है।

नियामकों ने बार-बार चेतावनी दी है कि बिटकॉइन एक सट्टा बाजार है जो प्रचार से प्रेरित है और निवेशकों को नुकसान पहुंचाता है।

Exit mobile version