Bhole Baba’s Luxury Life: सफेद कपड़े और रंगीन लाइफ, नहीं लेते दान, 100 करोड़ के मालिक, जानिए बाबा की लग्जरी लाइफ के बारे में

Bhole Baba's Luxury Life: 100 करोड़ से ज्यादा कीमत का आश्रम और जमीन. लग्जरी कारों का बेड़ा. आलीशान आश्रम और 80 नौकर. ये भोले बाबा का गौरव और सम्मान है। बाबा का दावा है कि वह दान में एक पैसा भी नहीं लेते।

Bhole Baba’s Luxury Life: भोले बाबा उर्फ सूरज पाल की असली कहानी किसी फिल्मी कहानी से कम नहीं है। भोले बाबा के हाथरस सत्संग में भगदड़ में 123 लोगों की मौत हो गई, लेकिन FIR में बाबा का नाम तक नहीं है। घटना के बाद से वह लापता है।मैनपुरी में उनके आश्रम के बाहर 50 से ज्यादा पुलिसकर्मी तैनात हैं।

दिव्य भास्कर की टीम ने बाबा के साम्राज्य की पड़ताल की थी। 4 आश्रमों में गये और उनके सिस्टम को समझा। सत्संग करने के नियम और कानून भी समझें। बाबा के कार्यक्रम तय करने वाले लोगों से मुलाकात की और बात की। आइए स्टेप बाय स्टेप जानते हैं सबकुछ…

पहले जानिए बाबा की लग्जरी लाइफ के बारे में…

सेवादारों की फौज: बाबा के काफिले के साथ हमेशा सैकड़ों सेवादारों की फौज गाड़ी के पीछे दौड़ती रहती है। ये फौज उनकी सुरक्षा के लिए हमेशा तैनात रहते हैं। बाबा को पुलिस प्रशासन पर भरोसा नहीं है। वह जहां भी जाते हैं, उनके साथ उनके निजी नौकर और उनकी अपनी सेना होती है। बाबा की सेना के सेवक गुलाबी रंग की वर्दी पहनते हैं। इस सेना में भर्ती के लिए आवेदन करना होता है।

Read this also: हाथरस की घटना के पीछे CM ने जताई साजिश की आशंका, बोले- होगी न्यायिक जांच; अखिलेश पर भी साधा निशाना

.

6 आलीशान कमरों में रहते हैं बाबा

Bhole Baba’s Luxury Life

बाबा (Bhole Baba’s Luxury Life) मैनपुरी में एक आलीशान महलनुमा आश्रम में रहते हैं। यहां उनके और उनकी पत्नी के लिए 6 बड़े कमरे आरक्षित हैं। यहां बिना अनुमति के कोई नहीं जा सकता और 80 सेवक तैनात हैं। बाबा का यह आश्रम करीब 21 बीघे में फैला हुआ है। बाबा को करीब से जानने वाले लोगों का कहना है कि बाबा के पास 100 करोड़ रुपये से ज्यादा का आश्रम और जमीन है। सभी आश्रम ट्रस्ट के नाम पर हैं।

बाबा के बेड़े में भोले बाबा के बेड़े में हर वक्त 25 से 30 लग्जरी कारें होती हैं। बाबा खुद फॉर्च्यूनर चलाते हैं। सत्संग के लिए बाबा भी 15 गाड़ियों के काफिले के साथ हाथरस पहुंचे थे।

.

सबसे पहले उस आश्रम की कहानी जहां बाबा रहते हैं….

चार करोड़ का आश्रम, 80 सेवक
यूपी में भोले बाबा के नाम से मशहूर सूरज पाल का मुख्यालय बिछुआ आश्रम, मैनपुरी है। यूपी में जहां भी कोई कार्यक्रम होता है, बाबा जाते हैं और यहीं से आते हैं। इस आश्रम का निर्माण करीब 3 साल पहले हुआ था, बाबा अब तक दो बार यहां आ चुके हैं। इस बार 10 मई को वह ग्वालियर स्थित आश्रम से यहां आये। उन्हें अगले 6 महीने तक यहीं रहना था. इस दौरान उन्होंने हाथरस के अलावा आगरा में भी बड़े आयोजन किये।

21 बीघे में फैले इस आश्रम के मालिक सीधे तौर पर भोले बाबा यानी सूरज पाल नहीं हैं. यह राम कुटीर चैरिटेबल ट्रस्ट के नाम पर है। आश्रम के मुख्य द्वार पर उन 200 लोगों की सूची है जिन्होंने इसके निर्माण के लिए दान दिया था। अधिकतम 2.5 लाख रुपये और न्यूनतम 10 हजार रुपये का दान दिया गया. अगर जमीन भी जोड़ दें तो इस आश्रम की कीमत करीब 4 करोड़ रुपये है.

सूरज पाल से जुड़े भक्तों का कहना है कि आश्रम में करीब 80 लोग बिना पैसे के सेवादार के तौर पर काम करते हैं. कुछ लोग गेट पर खड़े रहते हैं जबकि अन्य सफाई और खाना बनाते हैं।

Read this also: हाथरस में अब तक 116 मौतें, 7 बच्चे, एक पुरुष और बाकी महिलाएं… सिर्फ 72 की हो पाई शिनाख्त, पूरी लिस्ट

अब जानिए बाबा के अन्य आश्रमों के बारे में…

कानपुर: 14 बीघे में आश्रम, दहशत में रहते हैं ग्रामीण
कानपुर में बाबा का आश्रम 14 बीघे में फैला हुआ है। आश्रम के आसपास इतना खतरा है कि ग्रामीण यहां से निकल नहीं सकते। भास्कर की टीम कानपुर से करीब 21 किमी दूर बिधनू इलाके के कसुई गांव पहुंची थी।

आश्रम का भवन तीन बीघे में बना है। यहां गेट पर हमारी मुलाकात कसुई गांव के गोरेलाल से हुई। उन्होंने बताया कि यहां करीब 10 सेवादार रहते हैं, जो आश्रम में पूजा करते हैं। कसुई गांव के विजय ने बताया कि वह खुद आश्रम की देखभाल करते हैं, वह समिति में संरक्षक के पद पर हैं, आश्रम के अध्यक्ष अनिल तोमर हैं, भवन के अंदर वीवीआईपी व्यवस्था है।

ग्रामीणों के मुताबिक पहले कई थाना प्रभारी और पुलिसकर्मी आश्रम में टिफिन लेने जाते थे। क्योंकि अगर गांव वालों से कोई विवाद होता था तो पुलिस आश्रम वालों का ही पक्ष लेती थी। गांव निवासी अशोक ने बताया कि आश्रम के सामने से उनके खेत तक जाने का रास्ता है। जब आश्रम बन गया तो उन्हें लगा कि अब खेतों में आने-जाने का रास्ता साफ-सुथरा और व्यवस्थित हो गया है। उसे क्या पता था कि आश्रम के सेवक उसे जाने नहीं देंगे। जब वह लोग आश्रम के सामने से खेतों की ओर जाने के लिए निकलते हैं। तो चेयरमैन ने उन्हें रोक दिया। कई बार तो झगड़ों के कारण मामला थाने तक भी पहुंच चुका है। ऐसे मामलों में पुलिस हमेशा आश्रम का ही पक्ष लेती है। इससे यहां रहने वाले ग्रामीणों में डर का माहौल है।

इटावा: 15 बीघे में आश्रम, नहीं आते नाराज बाबा
बाबा का आश्रम इटावा शहर से सटे सराय भूपत के कट खेड़ा गांव में बना है। यहां गांव के लोगों ने 15 बीघे जमीन में सत्संग स्थल बनाया था। इसमें कई कमरे, एक बड़ा हॉल और एक आउटडोर मंच है। इसके बाहर लोगों के बैठने के लिए खाली जगह है।

स्थानीय युवक ललित कुमार के मुताबिक, करीब ढाई साल पहले बने इस सत्संग स्थल पर छोटे-मोटे आयोजन होते रहे हैं, लेकिन भोले बाबा अभी तक यहां नहीं पहुंचे हैं। बाबा किसी बात से नाराज थे, जिसके कारण यह आश्रम खाली हो रहा है। इसकी देखरेख ग्राम समिति द्वारा की जाती है। इस आश्रम के निर्माण के लिए गांव वालों से चंदा लिया गया था।

नोएडा में अलीशान आश्रम

Bhole Baba’s Luxury Life

बाबा का अलीशान आश्रम नोएडा के डब इलाके में सेक्टर-87 इलाबांस गांव में स्थित है। आश्रम में एक बड़ा गेट लगा हुआ है। बताया जा रहा है कि बाबा काफी समय से यहां नहीं आए हैं। वर्ष 2022 में सभा याकूबपुर, सेक्टर-16बी, ग्रेटर नोएडा वेस्ट में आयोजित की गई थी। 1 नवंबर 2022 के पहले मंगलवार को मानव मंगल मिलन सद्भावना समागम का आयोजन किया गया, जिसका पोस्टर उपर देखा जा सकता है।

कासगंज का पहला आश्रम, जहां से शुरू हुआ बाबा का साम्राज्य

Bhole Baba’s Luxury Life

बाबा का भव्य आश्रम उनके पैतृक गांव बहादुर नगर, पटियाली में है। यह बाबा का पहला आश्रम था। यहीं से शुरू हुआ बाबा का साम्राज्य। आश्रम हरि चैरिटेबल ट्रस्ट के नाम पर है। यह कई बीघे जमीन पर बना हुआ है। बाबा के आश्रम में निगरानी के लिए चौकी बनाई गई है। कासगंज का पूरा आश्रम ऊंची दीवारों से घिरा है। बड़ा दरवाज़ा और लाल छत के कारण यह एक किले जैसा दिखता है। आश्रम के बाहर एक बड़ा बोर्ड लगा है, जिस पर लिखा है कि अंदर तस्वीरें लेना और वीडियो बनाना मना है।

यूपी भर में 25 आश्रम
सूरज पाल के यूपी में करीब 25 आश्रम हैं, जिनमें मैनपुरी का बिछुआ और कासगंज का पटियाली भी शामिल है। उन्होंने हर जिले में एक समिति के साथ-साथ एक ट्रस्ट भी बनाया है. इसे ‘हम समिति’ के नाम से जाना जाता है। यदि कोई सत्संग करना चाहता है तो वह सीधे बाबा के पास नहीं जा सकता। उसे अपनी जिला कमेटी से संपर्क करना होगा।

मैनपुरी में ‘हम समिति’ से जुड़े कलेक्टर सिंह कहते हैं कि सत्संग के लिए आम लोगों से चंदा नहीं लिया जाता. कमेटी में जो लोग हैं वे पूरा खर्च उठाते हैं. कमेटी पहले सब कुछ देखती है और फिर बाबा के पास पर्ची लेकर जाती है। जब बाबा हाँ कहते हैं तो तैयारी शुरू हो जाती है। हम जैसे उनके भक्त उस स्थान पर जाते हैं और उसे साफ करते हैं। आइए देखते हैं पूरी व्यवस्था. बाबा किसी भी प्रकार का दान स्वीकार नहीं करते।

Read this also: 45 महीनों से ताबूत में बंद मानव कंकाल की सुरक्षा कर रही है यूपी पुलिस, डीएनए रिपोर्ट का इंतजार

बाबा के कई अधिकारी हैं भक्त, लेकिन डोनेशन की लिस्ट में नहीं है नाम

Bhole Baba’s Luxury Life

भोले बाबा के भक्त सिर्फ आम लोग ही नहीं बल्कि बड़े-बड़े अधिकारी भी हैं। स्थानीय लोगों का कहना है कि यहां बड़ी गाड़ियों से लोग आते थे। ये सभी भोले बाबा के भक्त हैं, लेकिन सरकारी नौकरी होने के कारण दान सूची में अपना नाम नहीं लिखवाना चाहते और गुप्त दान करते हैं। अन्यथा लोगों के नाम लिखे और मिले दान से इतना बड़ा आश्रम कैसे बन सकता है?

मैनपुरी में सेवानिवृत्त बैंक मैनेजर सुरेश चंद्र सूरज पाल के भक्त हैं। उनका कहना है कि हम बाबा से करीब 20 साल से जुड़े हैं। हमारे जैसे कई लोग भी बाबा के साथ हैं। सभी लोग समिति के हैं। जरूरत पड़ने पर समिति के सभी लोग मिलकर निर्णय लेते हैं।

Exit mobile version