Virat Kohli Anushka Sharma Son Citizenship: विराट कोहली-अनुष्का शर्मा के बेटे अकाय को मिलेगी लंदन की नागरिकता? इसके लिए क्या है नियम…

Virat Kohli Anushka New born Son Citizenship: इंडियन क्रिकेट टीम के सुपर स्टार बल्लेबाज विराट कोहली दूसरी बार पिता बन गए हैं। उनकी पत्नी और एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा ने खुबसूरत से बेटे को जन्म दिया है। बच्चे का नाम अकाय रखा गया है। विराट और अनुष्का के बेटे “अकाय” के नाम का अर्थ है जिसका कोई शरीर न हो। आप्टे कोश के अनुसार यह परम ब्रह्म का नाम है क्योंकि उनका कोई शरीर नहीं है। शिव सहस्रनाम लिंग पुराण के अनुसार भगवान शिव का एक नाम ‘अकाय’ भी है। विराट ने सोमवार को अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक पोस्ट शेयर कर इस बात की जानकारी दी थी।

विराट कोहली ने शेयर किया पोस्ट

Virat Kohli Anushka New born Son Citizenship
Virat Kohli Anushka New born Son Citizenship

कुछ दिन पहले विराट के खास दोस्त एबी डिविलियर्स ने हिंट दिया था कि विराट दूसरी बार पिता बनेंगे। विराट ने एक पोस्ट में कहा, हमें यह बताते हुए बडी ही खुशी हो रही है कि हमने 15 फरवरी को अपने बेटे अकाय (Virat Kohli Anushka New born Son) और वामिका के छोटे भाई का वेलकम किया है। हमारे हम जीवन के इस खूबसूरत वक्त में आप सभी का आशीर्वाद और शुभकामनाएं भी चाहते हैं। हम चाहते हैं कि आप हमारी प्राइवेसी काभी सम्मान करें।

Read this also – Hrithik Roshan mirror selfie: ‘स्ट्रेन्थ हमेशा रेम्बो नहीं होती..’ चोट के बाद ऋतिक रोशन ने बैसाखी के साथ शेयर की मिरर सेल्फी

विराट और अनुष्का के बेटे को मिलेगी ब्रिटेन की नागरिकता

Virat Kohli Anushka New born Son Citizenship

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और किंग कोहली के नाम से मशहूर विराट कोहली-अनुष्का शर्मा ने लंदन में अपने दूसरे बच्चे को जन्म दिया और सोशल मीडिया पर पोस्ट कर फैन्स को इसकी जानकारी दी। विराट ने खुद इंस्टाग्राम पर पोस्ट करके अपने बेटे के जन्म और नाम की घोषणा की।

पुत्र रत्न के जन्म के बाद से ही इस कपल को सोशल मीडिया पर ढेरों शुभकामना संदेश मिल रहे हैं। हालांकि, इन सबके बीच लोगों के मन में यह भी सवाल है कि क्या लंदन में बेटे को जन्म देने के कारण विराट और अनुष्का के बेटे “अकाय” को वहां की नागरिकता मिलेगी या नहीं? आइए जानते हैं इन सारे सवालों के जवाब…

आमतौर पर जब किसी व्यक्ति को उस देश की नागरिकता दी जाती है जहां उसका जन्म हुआ है लेकिन इसके लिए जरूरी है कि माता-पिता में से कोई एक उस देश का नागरिक हो। नागरिकता को लेकर अलग-अलग देशों में अलग-अलग नियम हैं।
जहां तक विराट और अनुष्का</a की बात है तो दोनों के पास भारतीय नागरिकता है और उन्होंने आतिथ्य सत्कार और बेहतरीन इलाज के लिए ही लंदन में बेटे को जन्म देने का फैसला किया। यही कारण है कि अकाय को ब्रिटेन की नागरिकता नहीं मिलेगी, भले ही उसका जन्म लंदन में हुआ हो।

Read this also – Zee vs Star India: स्टार इंडिया से जी ने मांगे 68.54 करोड़ रुपये, ICC टीवी राइट्स के उल्लंघन का आरोप लगाया

यदि एक देश की नागरिकता रखने वाली महिला दूसरे देश में जाकर बच्चे को जन्म देती है, तो उसके बच्चे को स्वचालित रूप से उस दूसरे देश की नागरिकता नहीं मिल जाती है। ये नियम विराट और अनुष्का के बेटे अकाया ( Virat Kohli Anushka New born Son Citizenship) के मामले में भी लागू होता है। ऐसे में अगर अकाय को यूके की नागरिकता लेनी है तो विराट और अनुष्का को भी वहां के नागरिकता नियमों का पालन करना होगा।

सचिन तेंदुलकर ने भी दी बधाई

महान सचिन तेंदुलकर ने विराट और अनुष्का को ट्वीट कर बधाई दी और न्यू बोर्न आकाय को उनके परिवार में ‘कीमती तोहफा’ कहा है। उन्होंने लिखा, ‘आकाय के आने पर विराट और अनुष्का को खुब खुब बधाईयां, आपके खूबसूरत से परिवार में एक और कीमती तोहफा! जैसे ही उसका नाम कमरे को रोशन कर रहा है, वैसे ही वह आप दोनों के जीवन को भी अंतहीन खुशी और हँसी से भरा हुआ कर दे। यहां सारे एडवेंचर और यादों के लिए है जिन्हें आप हमेशा से संजोए रखेंगे। इस दुनिया में आपका वेलकम, लिटिल चैंपियन!’

भारत के पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने भी सोशल मीडिया पर इस जोड़े को उनके नए बच्चे के लिए बधाई दी। उन्होंने अपनी लंबी पोस्ट में भविष्य की शुभकामनाएं दीं, जो वायरल हो रही है।

बच्चों के नाम से विराट और अनुष्का का खास कनेक्शन

Virat Kohli Anushka New born Son Citizenship

विराट और अनुष्का शर्मा का अपने दोनों बच्चों के नाम से खास कनेक्शन है। कनेक्शन की बात करें तो विराट कोहली का नाम V से शुरू होता है. जहां उनकी बेटी का नाम V अक्षर के नाम पर वामिका रखा गया है, वहीं दूसरे बच्चे से भी खास कनेक्शन है. अनुष्का शर्मा का नाम A से शुरू होता है। उनके बेटे का नाम वर्णमाला के आधार पर अकाई रखा गया है।

Read this also – Dunki Movie OTT release: आखिरकार शाहरुख़ खान की डंकी फिल्म OTT पर रिलीज़ हो चुकी है , जाने कहा आप इसे देख सकते है

अनुष्का शर्मा की फिल्में

अनुष्का शर्मा और विराट कोहली ने जनवरी 2021 में अपनी बेटी वामिका का स्वागत किया। कई सालों तक एक-दूसरे को डेट करने के बाद विराट और अनुष्का ने 2017 में शादी कर ली।

2018 में ‘जीरो’ के बाद से अनुष्का शर्मा की कोई फिल्म रिलीज नहीं हुई है। अभिनेत्री अगली बार क्रिकेटर झूलन गोस्वामी की बायोपिक ‘चकदा एक्सप्रेस’ में नजर आएंगी।

Exit mobile version