टेक्नोलॉजी

NPCI ने UPI इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों के लिए पेश किए नए नियम, 31 अक्टूबर से उपलब्ध होगी नई सुविधा

UPI Lite: नई सुविधा 31 अक्टूबर से शुरू होगी। NPCI ने हाल ही में इस सिलसिले में एक सर्कुलर जारी किया है। तदनुसार, ग्राहक अपने यूपीआई लाइट एकाउंट में सेलेक्ट किया अमाउंट दोबारा जमा करने के लिए ऑटो टॉप-अप विकल्प का उपयोग करने में सक्षम होंगे

UPI Lite: नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया जल्द ही यूपीआई लाइट ग्राहकों के लिए ऑटो टॉप-अप सुविधा शुरू करने जा रहा है। इसके जरिए यूजर्स को अपने बैंक खाते से बार-बार यूपीआई लाइट में रकम जमा करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। खाता स्वचालित रूप से UPI वॉलेट में जमा हो जाएगा। नई सुविधा 31 अक्टूबर से शुरू होगी। हाल ही में NPCI ने इस सिलसिले में सर्कुलर जारी किया है। तदनुसार, ग्राहक अपने यूपीआई लाइट खाते में अपनी पसंद की राशि दोबारा जमा करने के लिए ऑटो टॉप-अप विकल्प का उपयोग करने में सक्षम होंगे। ग्राहक इस सुविधा को किसी भी समय बंद कर सकते हैं।

UPI पिन की जरूरत नहीं

UPI Lite
UPI Lite

छोटे पेमेंट के लिए UPI Lite पेश किया गया है। इसमें 500 रुपये तक के भुगतान के लिए UPI पिन की आवश्यकता नहीं है। हालाँकि, उस राशि से अधिक भुगतान करने के लिए UPI पिन रजिस्ट्रेशन आवश्यक है।

Read this also: UPI transaction rules 2024: यूपीआई के माध्यम से हुई गलती या गलत पेमेंट का मिलेगा पूरा रिफंड, जानें प्रोसेस

तय करनी होती है रकम

इस सुविधा में ग्राहक के बैंक खाते से यूपीआई लाइट के खाते में एक तय रकम तय करनी होती है. अगर किसी ग्राहक ने टॉप-अप के तौर पर 1000 रुपये की सीमा तय की है, तो जैसे ही यूपीआई लाइट वॉलेट में बैलेंस खत्म होगा, 1000 रुपये अपने आप जमा हो जाएंगे। इससे यूपीआई के जरिए ऑनलाइन पेमेंट करने वाले लोगों को काफी आसानी होगी।

यूपीआई लाइट में अधिकतम 2,000 रुपये जमा किए जा सकते हैं। यानी ग्राहक एक बार में सिर्फ 2000 रुपये का ही टॉपअप कर सकते हैं।

निर्देश बैंकों और कंपनियों पर लागू

UPI Cash Deposit New Service
UPI Cash Deposit New Service

बैंक UPI Lite पर ऑटो टॉप-अप सुविधा प्रदान करेंगे, जो ऑर्डर बनाने की परमिशन देगा। यूपीआई लाइट में एक बैंक खाते से अधिकतम 5 बार एक निश्चित राशि डाली जा सकती है। रिलेटेड थर्ड पार्टी पेमेंट ऐप सेवा कंपनियों और बैंकों को मैंडेट सुविधा प्रदान करते समय वेरीफिकेशन करना होगा।

Read this also: UPI Cash Deposit New Service: अब यूपीआई के माध्यम से डिपॉजिट करें कैश, कैश पेमेंट और कैश विड्रोल भी होगा यूपीआई से

पेमेंट करते समय रहे सावधान

UPI Conquers New Frontiers

सरकार ने यूपीआई से ऑनलाइन भुगतान के लिए साइबरडॉग नाम से एक एक्स अकाउंट बनाया है। यह युजर्स को ऑनलाइन लेनदेन से संबंधित जानकारी प्रदान करता है। इसमें कहा गया कि आपको पेमेंट करने से पहले हर चीज का ध्यान रखना चाहिए। इन दिनों स्कैमर्स यूजर्स से पेमेंट लेने के बजाय यूपीआई कोड डालने के लिए कहा जाता है, लेकिन यह एक तरह का फ्रोड है। ऐसे में पेमेंट करते वक्त हर चीज में बेहद सावधानी बरतनी चाहिए।

उदाहरण के लिए, इलाहाबाद बैंक की UPI सीमा वर्तमान में 25,000 रुपये है। जबकि एचडीएफसी बैंक और आईसीआईसीआई बैंक पीयर-टू-पीयर लेनदेन के लिए 1 लाख रुपये तक की पेशकश करते हैं। एनपीसीआई ने सभी बैंकों और भुगतान सेवा प्रदाताओं को 15 सितंबर, 2024 तक अनुपालन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया था। इस कदम का उद्देश्य कर पेमेंट प्रक्रिया को सरल बनाना और थोक लेनदेन के लिए यूपीआई के उपयोग को प्रोत्साहित करना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button