ट्रेंडिंग

Solar Panel 1kw For Home : गरीब परिवारों को बड़ी राहत, घर में 1 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगवाने पर बड़ी छूट

Solar Panel 1kw For Home : आजकल सौर ऊर्जा का उपयोग तेजी से बढ़ रहा है। इसका सबसे बड़ा लाभ यह है कि यह हमें सूर्य से प्रचुर मात्रा में निःशुल्क ऊर्जा प्रदान करता है। यदि आप भी ग्रिड बिजली पर निर्भर हुए बिना अपने घर का सामान्य भार चलाना चाहते हैं, तो 1 किलोवाट का सौर सिस्टीम आपके लिए बिल्कुल सही रहेगा। यहां सर्वोटेक 1 किलोवाट क्षमता वाले सोलर सिस्टम के बारे में डिटेल्स में जानें जो किफायती मूल्य और ईएमआई योजना के साथ आता है। इस कॉम्बो पैक को आप आसानी से ऑनलाइन खरीद सकते हैं।

सर्वोटेक 1kW सोलर सिस्टम की कीमत

सर्वोटेक एक भारतीय सौर प्रणाली विनिर्माण ब्रांड है। इसका 1 किलोवाट का सोलर कॉम्बो पैक घरों और कार्यालयों के लिए बहुत अच्छा है। इस कॉम्बो पैक में पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल, 12V सोलर PCU और 75Ah C10 सोलर ट्यूबलर बैटरी शामिल है। सर्वोटेक 1kW सोलर सिस्टम की कीमत 34,999 रुपये है। यह कम लागत में आसानी से उपलब्ध होने वाला सोलर सिस्टम है, इस सोलर सिस्टम को लगवाकर आप अपनी बिजली की जरूरत को आसानी से पूरा कर सकते हैं। इस सौर सिस्टीम में उपयोग किए जाने वाले उपकरणों के बारे में अधिक जानकारी दी गई है।

Read more: Separate Mobile Numbering Series: देश में शुरू हुई मोबाइल नंबरों की नई सीरीज, 160 से शुरू होगी कॉलिंग नंबर, जानें डिटेल

कैसे काम करता है सर्वोटेक 1kW सोलर

Solar Panel 1kw For Home
Solar Panel 1kw For Home

सोलर कॉम्बो पैक में सोलर पैनल सबसे महत्वपूर्ण घटक है। सर्वोटेक 1kW सोलर कॉम्बो पैक में पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल होता है, इस सोलर पैनल द्वारा सौर ऊर्जा को विद्युत ऊर्जा में परिवर्तित किया जाता है, सेमीकंडक्टर सामग्री से बने सौर पैनल सौर पैनल के अंदर स्थापित किए जाते हैं, जब सूरज की रोशनी इन सौर कोशिकाओं पर पड़ती है, तो गर्मी से फोटोवोल्टिक इफेक्ट होता है, इसके प्रभाव से सौर सेल से इलेक्ट्रॉन मुक्त होते हैं। बिजली केवल मुक्त इलेक्ट्रॉनों के प्रवाह से उत्पन्न होती है, जो प्रत्यक्ष धारा डीसी के रूप में होती है।

Read more: Commercial LPG Cylinders की कीमतों में 69.50 रुपये की कटौती, देखिए नए रेट

सोलर कॉम्बो पैक में सोलर इन्वर्टर

Solar Panel 1kw For Home
Solar Panel 1kw For Home

सौर पैनल डायरेक्ट करंट (डीसी) के रूप में बिजली उत्पन्न करते हैं, जबकि घरेलू उपकरण ओप्शनल करंट (एसी) पर चलते हैं। DC को AC में परिवर्तित करने के लिए सोलर इन्वर्टर का उपयोग किया जाता है। SERVOTECH 1kW सोलर कॉम्बो पैक में LED डिस्प्ले के साथ एक सोलर इन्वर्टर, PWM (पल्स विड्थ मॉड्यूलेशन) तकनीक का उपयोग करके चार्ज कंट्रोलर शामिल है जो साइन वेव आउटपुट प्रदान करता है। सौर पैनल से असमान बिजली को चार्ज नियंत्रक द्वारा नियंत्रित किया जाता है।

सौर सिस्टीम में सौर बैटरी

सौर बैटरियों का उपयोग सौर पैनलों द्वारा उत्पन्न बिजली को संग्रहीत करने के लिए किया जाता है। जिसे यूजर्स अपनी आवश्यकता के अनुसार उपयोग कर सकते हैं, सोलर बैटरी ऑफ-ग्रिड और हाइब्रिड प्रकार के सोलर सिस्टम में लगाई जाती है, सर्वोटेक 1kW सोलर कॉम्बो पैक में 75Ah C10 सोलर ट्यूबलर बैटरी है, जो 5 साल की वारंटी के साथ आती है।

SERVOTECH से ऐसे खरीदें सोलर सिस्टम

आप रियायती कीमतों पर सर्वोटेक 1 किलोवाट सोलर सिस्टम खरीदने के लिए ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म पर जा सकते हैं। इस सोलर पैक की कीमत 34,999 रुपये है और इसे 42% के भारी डिस्काउंट के साथ खरीदा जा सकता है। इसके अलावा कई बैंक और फाइनेंस कंपनियां ईएमआई प्लान भी ऑफर करती हैं, जिससे खरीदारी करना आसान हो जाता है। एक बार सोलर सिस्टम लगवाने के बाद आप लंबे समय तक इसका लाभ उठा सकते हैं।

सोलर सिस्टम पर सब्सिडी

सोलर सिस्टम पर सरकार द्वारा भारी सब्सिडी भी दी जाती है। 1 किलोवाट से 10 किलोवाट क्षमता के सोलर सिस्टम पर आपको 30 हजार रुपये, 2 किलोवाट पर 60 हजार रुपये और 3 किलोवाट से 10 किलोवाट क्षमता के सोलर सिस्टम पर 78 हजार रुपये की सब्सिडी मिल सकती है। यह सब्सिडी (Solar Panel 1kw For Home) पीएम सूर्य घर योजना के माध्यम से मिलती है, जो सौर ऊर्जा के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए प्रदान की जाती है। सब्सिडी के लिए आप अपने नजदीकी सोलर डीलर या सरकारी वेबसाइट से संपर्क कर सकते हैं। और कम लागत में सोलर सिस्टम लगाया जा सकता है.

सौर ऊर्जा के फायदे

Solar Panel 1kw For Home
Solar Panel 1kw For Home

सौर ऊर्जा न केवल आपका बिजली बिल कम करती है, बल्कि पर्यावरण के लिए भी फायदेमंद है। सौर ऊर्जा का उपयोग करके आप ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम कर सकते हैं, जो ग्लोबल वार्मिंग को कम करने में मदद करता है। सौर ऊर्जा नवीकरणीय है, जो इसे लंबे समय के उपयोग के लिए एक स्थिर स्रोत बनाती है। अतः इसका प्रयोग आज के समय की आवश्यकता कहा जा सकता है।

यदि आप अपने घर या ओफिस के लिए एक विश्वसनीय और किफायती सौर प्रणाली की तलाश में हैं, तो सर्वोटेक 1kW सौर प्रणाली एक बढ़िया विकल्प है। अपनी सस्ती कीमत, ईएमआई योजनाओं और भारी सब्सिडी के साथ, यह आपको सौर ऊर्जा का लाभ उठाने का एक शानदार अवसर प्रदान करता है। सोलर सिस्टम का उपयोग करके आप पर्यावरण को स्वच्छ और सुरक्षित रखने में मदद कर सकते हैं। और एक उज्जवल भविष्य की ओर ले जा सकते हैं, क्योंकि सौर उपकरण कोई प्रदूषण नहीं पैदा करते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button