ट्रेंडिंग

Republic Day 2024 PM speech: शंख नगाड़े की ध्वनि से हुआ गणतंत्र दिवस परेड का शंखनाद, पीएम मोदी ने दी देशवासियों को बधाई

Republic Day 2024 PM speech: हमें आजादी मिलने के बाद 26 जनवरी के दिन हमारे देश का संविधान लागू हुआ था, इसलिए इस दिन को हम गणतंत्र दिवस मनाते हैं। इसके अलावा फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों भी हमारे देश में दो दिवसीय राजकीय दौरे पर हैं। वे 75वें गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि हैं।

प्रधानमंत्री ने देशवासियों को दी शुभकामनाएंशंख नगाड़े की ध्वनि से हुआ गणतंत्र दिवस परेड का शंखनाद

आज पूरा भारत अपना 75 वां गणतंत्र दिवस (Gantantra Diwas 2024) मना रहा है. 75वें गणतंत्र दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को शुभकामनाएं दी हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Republic Day 2024 PM speech) ने इस मौके पर ट्विटस (एक्स) पर पोस्ट करते हुए लिखा, ‘देश के अपने समस्त परिवारजनों को गणतंत्र दिवस की बहुत-बहुत शुभकामनाएं. जय हिंद’ । दिल्ली के कर्तव्य पथ पर आयोजित मुख्य समारोह में परेड को लेकर राजधानी में खास तैयारी की गई है। राजधानी दिल्ली छावनी में तब्दील हो चुकी है और हर चप्पे-चप्पे पर सख्त नजर रखी जा रही है।

Read this also: Ram Mandir Pran Pratishtha : यूपी के सीएम योगी रात भर अयोध्या में रुके, भगवान राम की रेत की मूर्ति के साथ सेल्फी ली

Republic Day 2024 PM speech : शंख नगाड़े की ध्वनि से होगी शुरुआत

इस मौके पर दिल्‍ली के कर्तव्‍यपथ पर करीब 90 मिनट का खास कार्यक्रम का आयोजन हुआ है। इस बार का गणतंत्र दिवस सेलिब्रेशन कई मायनों में खास रहा है। परेड (Republic Day 2024 Parade Live Streaming) की शुरुआत मिलिट्री बैंड की बजाए शंख नगाड़े की ध्वनि से हुई थी जिसकी शुरुआत 100 महिला कलाकारों ने भारतीय वाद्य यंत्रों के साथ की थी।

Read this also: सऊदी अरब ने 70 से अधिक सालों का तोड़ा नियम, खुलेंगी शराब की दुकान

गणतंत्र दिवस में मुख्य अतिथि है फ्रांस के राष्ट्रपति

1947 में में हमें आजादी मिलने के बाद 26 जनवरी 1950 को पहली बार हमारा संविधान लागू हुआ था। संविधान बनने में 2 साल, 11 महीने और 18 दिन का समय लगा था। इस बार फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित हैं।

मोहन भागवत ने भी RSS मुख्यालय में फहराया तिरंगा
75वें गणतंत्रता दिवस के मौके पर राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ (RSS) प्रमुख मोहन भागवत ने नागपुर स्थित RSS मुख्यालय पर तिरंगा झंडा फहराया है।

किसने फहराया झंडा

Republic Day 2024 PM speech
Republic Day 2024 PM speech

Jiहमेशा से हमारे देश में लोग इस बात को लेकर संचय में रहते हैं कि इस खास अवसर पर झंडा कौन फहराएगा। इस बार गणतंत्र दिवस 2024 पर हमारे देश के प्रधानमंत्री राष्ट्रीय ध्वज नहीं फहराएंगे क्योंकि यह कार्य राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के हाथों से होगा।
दरअसल स्वतंत्रता दिवस पर, प्रधानमंत्री लाल किले पर झंडा फहराते हैं। गणतंत्र दिवस के महत्वपूर्ण अवसर पर राष्ट्रपति झंडा फहराती हैं।हर साल ही लाल किले पर प्रधानमंत्री के ध्वजारोहण के बाद राष्ट्रीय संबोधन का आयोजन होता है।इसके विपरीत, गणतंत्र दिवस मौके पर कर्तव्य पथ पर राष्ट्रपति का ध्वजारोहण एक भव्य परेड शुरू करने का संकेत होता है।

राष्ट्रपति के आगमन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनका स्वागत किया। समय-सम्मानित परंपराओं को ध्यान में रखते हुए, राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया, उसके बाद राष्ट्रगान गाया गया

Read this also: PM Modi ka Sambodhan : राम मंदिर में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का संबोधन

वायरल हो रही पीएम मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति की सैलरी

इन दिनों फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों हमारे देश में दो दिवसीय राजकीय दौरे पर हैं। मैक्रों भारत के 75वें गणतंत्र दिवस के चीफ गेस्ट हैं। फ्रांस के राष्ट्रपति ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पीएम मोदी के साथ अपनी सेल्फी शेयर की है, जो जमकर वायरल हो रही है। इस तस्वीर में पीएम मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति खास अंदाज में मुस्कुरा रहे हैं।

इस अवसर पर राष्ट्रीय राजधानी में व्यापक सुरक्षा तैनाती की गई है, शहर भर में 70,000 से अधिक कर्मियों को तैनात किया गया है। इनमें गणतंत्र दिवस परेड की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कर्तव्य पथ और उसके आसपास 14,000 कर्मी तैनात हैं।

 

दिनभर की खबरों जानने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करे

https://sarvodayanews.com/

टेक्नोलॉजी से जुडी खबरों को जानने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करे

https://sarvodayanews.com/category/technology/

अगर आप की दिलचस्पी बॉलीवुड की खबरों में है तो पढ़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करे

https://sarvodayanews.com/category/entertainment/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button