Paytm Banned: आपके मन में भी हैं दुनिया भर के सवाल? यहां मिलेगा सभी का जवाब

Paytm Banned: भारतीय रिजर्व बैंक ने बुधवार को Paytm को बड़ा झटका दिया है। रिजर्व बैंक ने Paytm पेमेंट बैंक के खिलाफ एक्शन लेते हुए इसकी तमाम सर्विसेज पर बैन लगा दिया। यह बैन 29 फरवरी से लागू होगा। भारतीय रिजर्व बैंक ने  कहा है कि  29 फरवरी, 2024 से पेटीएम पेमेंट्स बैंक से किसी भी लेनदेन की अनुमति नहीं दी जाएगी। ऐसे में ग्राहकों में कई निश्चित रूप से पेटीएम उपयोगकर्ताओं के मन में कुछ सवाल खड़े हो गए हैं। अपनी इस रिपोर्ट में हम उपयोगकर्ताओं के इन्हीं सवालों का जवाब देंगे।

क्या Paytm ऐप बंद हो जायेगा? 

आरबीआई ने पेटीएम ऐप पर नहीं पेटीएम पेमेंट बैंक पर कार्रवाई की है। यानी अगर आपके फोन में Paytm ऐप है और आप Paytm पेमेंट्स बैंक की सर्विस नहीं ले रहे हैं तो आपको घबराने की कोई जरुरत नहीं है। पेटीएम ऐप नहीं बंद होने वाला है।

Paytm का ऑफिसियल अपडेट

क्या Paytm वॉलेट या पेमेंट्स बैंक खाते में पैसे ऐड कर सकते हैं?

इसके जवाब में हम आपको बता दें कि आप वर्त्तमान में Paytm वॉलेट या पेमेंट्स बैंक के अकाउंट में पैसे जमा कर सकते हैं, लेकिन जल्द ही आप ऐसा नहीं कर पाएंगे। 29 फरवरी, 2024 के बाद से यह सुविधा बंद हो  जाएगी।

पेटीएम वॉलेट बैलेंस का क्या होगा?

हमारी सलाह है कि 29 फरवरी से पहले पेटीएम पेमेंट बैंक के वॉलेट में बचे बैलेंस को इस्तेमाल या ट्रांसफर कर लें, नहीं तो आपको दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

क्या अब paytm से UPI पेमेंट बंद हो जाएगा?

पेटीएम पेमेंट बैंक से UPI का उपयोग केवल 29 फरवरी तक ही किया जा सकता है। इसके बाद आप यूपीआई के जरिए पेमेंट नहीं कर पाएंगे। लेकिन अगर आपने किसी अन्‍य बैंक अकांउट को लिंक किया है, तो आप यूपीआई पेमेंट कर सकते हैं।

क्या ग्राहक अब Paytm वॉलेट में बचे पैसों का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे?

ग्राहक पेटीएम वॉलेट और पेमेंट्स बैंक के खातों में जमा पैसों को 29 फरवरी, 2024 तक बिना किसी प्रतिबंध के प्रयोग कर सकते हैं। मगर ध्यान रहे 29 फरवरी से पहले अपने पैसे निकाल के या दूसरे बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर लें।

Paytm FASTag का क्या होगा?

आप Paytmफास्टैग का इस्तेमाल 29 फरवरी तक कर सकते हैं। इसके बाद वो निष्क्रिय हो जाएगा। हमारी सलाह है कि आप नया फास्टैग खरीद लें।

क्या Paytm से लोन लेने वालों का लोन माफ हो जायेगा?

अगर आप यह सोच कर खुश हैं कि paytm पेमेंट्स बैंक पर बैन लगने की वजह से आपका लोन माफ हो जायेगा या आपको अब लोन भरने की जरुरत नहीं है तो आप गलत हैं। यदि आपने पेटीएम पेमेंट बैंक से लोन लिया है तो लोन का रीपेमेंट पहले के जैसे ही रहेगा. इसके लिए पहले के जैसे ही किस्तों का भुगतान होगा.

Paytm Banned news
Paytm Banned news

Paytm से पेमेंट लेने वाले दुकानदार क्या करेंगे?

पेटीएम पेमेंट बैंक पर आरबीआई का एक्शन हुआ है. इसलिए यदि कोई दुकानदार पेटीएम पेमेंट्स बैंक में पैसे लेते हैं तो उन्हें दूसरे बैंकों में पेमेंट रिसीव करना होगा.

क्या घबराने की जरूरत है? 
सबसे पहले, घबराएं नहीं, आरबीआई जमाकर्ताओं के पैसे की सुरक्षा करता है। यदि आपके पास वहां पैसा है तो हमने इसे पहले भी देखा है। आपको चिंता करने की कोई बात नहीं है क्योंकि शीर्ष बैंक उसकी सुरक्षा करेगा। हालांकि, नवीनतम जानकारी के साथ अपडेट रहें और आरबीआई द्वारा अधिसूचनाएं, घोषणाओं और संचार पर नजर रखें। अपने खाते की स्थिति की जांच करें और लगाए गए किसी भी प्रतिबंध या परिवर्तन को समझें। प्रभावित होने वाली विशिष्ट सेवाओं से अवगत रहें। किसी भी संदेह या चिंता पर स्पष्टीकरण मांगने के लिए आप कस्टमर केयर से भी संपर्क कर सकते हैं। वे आपकी समस्या का समाधान करेंगे।

अगर आप की दिलचस्पी ऑटोमोबाइल्स की खबरों में है तो पढ़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करे

https://sarvodayanews.com/category/automobile/

दिनभर की खबरों जानने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करे

https://sarvodayanews.com/

अगर आप की दिलचस्पी बॉलीवुड की खबरों में है तो पढ़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करे

https://sarvodayanews.com/category/entertainment/

Exit mobile version