टेक्नोलॉजी

‘मानव जाति के लिए सबसे बेस्ट गिफ्ट’,Neuralink’s ‘Blindsight’ डिवाइस को लेकर आनंद महिंद्रा उत्साहित

Neuralink’s ‘Blindsight’ : भारतीय उद्योगपति आनंद महिंद्रा ने एलन मस्क की न्यूरालिंक कंपनी और दृष्टि सुधार में क्रांतिकारी बदलाव लाने की इसकी क्षमता के बारे में अपनी खुशी व्यक्त की है।

Neuralink’s ‘Blindsight’ : महिंद्रा एंड महिंद्रा के चेयरपर्सन आनंद महिंद्रा ने न्यूरोटेक्नोलॉजी में एलन मस्क के लेटेस्ट इनोवेशन के लिए अपनी प्रशंसा व्यक्त की। 19 सितंबर को, महिंद्रा ने न्यूरालिंक के ब्लाइंडसाइट डिवाइस के बारे में मस्क की पोस्ट को एक्स पर साझा करते कमेंट किया, “अगर यह डिवाइस इन अपेक्षाओं पर खरा उतरता है, तो टेस्ला या स्पेस एक्स से कहीं ज़्यादा, यह मानव जाति के लिए आपका सबसे बेस्ट गिफ्ट होगा।”

Neuralink’s ‘Blindsight’
Neuralink’s ‘Blindsight’

महिंद्रा ने जिस पोस्ट का जिक्र किया है वह एलन मस्क ने 18 सितंबर को शेयर किया है, जिसमें ब्लाइंडसाइट डिवाइस की संभावित क्षमताओं का विवरण दिया गया था।

Read this also: दुनिया का सबसे अमीर आदमी रहता है 2BHK फ्लैट में, दुनिया के पहले ट्रिलियनेयर बनने की राह पर ये शख्स

जन्म से अंधे लोगों के लिए भी फायदेमंद

मस्क ने कहा, “न्यूरालिंक का ब्लाइंडसाइट डिवाइस उन लोगों को भी देखने में सक्षम बनाएगा, जिन्होंने दोनों आँखें और अपनी ऑप्टिक नर्व खो दी है। बशर्ते कि विज़ुअल कॉर्टेक्स बरकरार रहे, यह उन लोगों को भी देखने में सक्षम बनाएगा जो जन्म से अंधे हैं। अपेक्षाओं को सही ढंग से निर्धारित करने के लिए, दृष्टि पहले अटारी ग्राफिक्स की तरह कम रिज़ॉल्यूशन की होगी, लेकिन इसमें प्राकृतिक दृष्टि से बेहतर होने की क्षमता है।

न्यूरालिंक का ब्लाइंडसाइट डिवाइस क्या है?

Neuralink’s ‘Blindsight’
Neuralink’s ‘Blindsight’

मस्क की न्यूरोटेक्नोलॉजी कंपनी न्यूरालिंक को ब्लाइंडसाइट (Neuralink’s ‘Blindsight’ ) के लिए FDA से “ब्रेकथ्रू डिवाइस” का दर्जा मिला है। यह दर्जा उन मेडिकल डिवाइस को दिया जाता है जो गंभीर स्थितियों के उपचार में आशाजनक साबित होते हैं।

Read this also: …तो मैं अपनी कंपनी में iPhone पर प्रतिबंध लगा दूंगा, Apple के किस फैसले से Elon Musk परेशान?

हालांकि शुरुआती विज़न आउटपुट कम-रिज़ॉल्यूशन वाला होने की उम्मीद है, मस्क सुझाव देते हैं कि भविष्य की डिवाइस संभावित रूप से प्राकृतिक मानव दृष्टि को पार कर सकती हैं, यहां तक कि युजर्स को विज़न लाइट स्पेक्ट्रम से परे देखने की परमिशन भी दे सकती हैं।

यह डिवाइस अभी भी प्रायोगिक चरण में है और इसे अभी तक व्यावसायिक उपयोग के लिए मंजूरी नहीं मिली है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button