मनोरंजन

आज है National Sports Day 2024, महान खेल आइकन की याद में मनाया जाता है आज का दिन

National Sports Day 2024: राष्ट्रीय खेल दिवस पहली बार 2012 में मनाया गया था। राष्ट्रीय खेल दिवस न केवल अतीत की उपलब्धियों का सम्मान करने के लिए मनाया जाता है, बल्कि खेल भावना की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए भी मनाया जाता है।

National Sports Day 2024: हर साल 29 अगस्त को भारत राष्ट्रीय खेल दिवस मनाता है, यह दिन देश की समृद्ध खेल विरासत का सम्मान करने और शारीरिक फिटनेस के महत्व को बढ़ावा देने के लिए समर्पित है। यह दिन भारत के सबसे महान खेल आइकन मेजर ध्यानचंद की जयंती की याद दिलाता है, जिनका भारतीय हॉकी में योगदान अद्वितीय है।
खेल जीवन का अभिन्न अंग हैं। ये गतिविधियाँ न केवल खेलने में मज़ेदार होती हैं बल्कि हमारे स्वास्थ्य और शारीरिक तंदुरुस्ती को भी बेहतर बनाती हैं। खेल खेलना एक बेहतरीन व्यायाम है। इनमें से कुछ आपको संपूर्ण कसरत के लाभ प्रदान करते हैं। यह दिन समग्र स्वास्थ्य के लिए खेल और शारीरिक गतिविधियों के महत्व पर प्रकाश डालता है।

इतिहास और उत्पत्ति

राष्ट्रीय खेल दिवस पहली बार 2012 में मेजर ध्यानचंद को श्रद्धांजलि के रूप में मनाया गया था, जिन्हें अक्सर “हॉकी का जादूगर” कहा जाता है। ध्यान चंद्र का जन्म 29 अगस्त, 1905 में इलाहाबाद के एक राजपूत परिवार में हुआ था। ध्यानचंद अपने पिता के पदचिन्हों पर चलते हुए सेना में शामिल हुए थे। सेना में रहते हुए ही ध्यानचंद ने हॉकी खेलना शुरू किया। हॉकी के जादूगर (National Sports Day 2024) ने देश को कई सम्मान दिलाए और वह 1928, 1932 और 1936 के ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने वाली भारतीय हॉकी टीम का हिस्सा थे। उन्होंने अपने 22 साल के करियर में 400 से ज़्यादा गोल किए।

ध्यानचंद ने 1936 के बर्लिन ओलंपिक फाइनल में तीन गोल करके टीम का नेतृत्व किया, जिसमें उन्होंने जर्मनी के खिलाफ 8-1 से जीत हासिल की। ​​यह खेल ध्यानचंद के नेतृत्व में भारत की हॉकी उपलब्धियों की ऊंचाई को दर्शाता है।

National Sports Day 2024
National Sports Day 2024

रिटायर होने के बाद भी उन्होंने खेल में अपना योगदान देना जारी रखा। उन्होंने पटियाला में राष्ट्रीय खेल संस्थान में मुख्य कोच के रूप में काम करने के अलावा राजस्थान में कई कोचिंग शिविरों में पढ़ाया। उनके जन्मदिन को राष्ट्र की खेल भावना का जश्न मनाने के लिए चुना गया था।

Read this also: Dua Lipa concert in India: भारत में होगा दुआ लिपा कॉन्सर्ट, ज़ोमैटो के सीईओ दीपिंदर गोयल ने किया ऐलान, जाने तारीख और अन्य डिटेल्स

नेशनल स्पोर्ट डे का महत्व

National Sports Day 2024
National Sports Day 2024

यह दिन स्वस्थ जीवनशैली को बनाए रखने में खेल और शारीरिक गतिविधियों के महत्व की याद दिलाता है। इसका उद्देश्य खेलों के लाभों के बारे में जागरूकता बढ़ाना और सभी उम्र के ग्रुप में भागीदारी को प्रोत्साहित करना है। राष्ट्रीय खेल दिवस वैश्विक मंच पर भारतीय एथलीटों की उपलब्धियों पर भी प्रकाश डालता है, जिससे युवा पीढ़ी को खेलों में उत्कृष्टता हासिल करने के लिए प्रेरित किया जाता है।

Read this also: China New Rule For Marriage: चीन में जनसंख्या बढ़ाने के लिए ‘अपनी मर्जी से शादी’ कानून! पढ़ें डिटेल्स

इस दिन, भारत के राष्ट्रपति पारंपरिक रूप से एथलीटों और प्रशिक्षकों के उत्कृष्ट योगदान को मान्यता देने के लिए राजीव गांधी खेल रत्न, अर्जुन पुरस्कार, द्रोणाचार्य पुरस्कार और ध्यानचंद पुरस्कार सहित प्रतिष्ठित राष्ट्रीय खेल पुरस्कार प्रदान करते हैं।

सेलिब्रेशन और एक्टिविटी

https://twitter.com/RCBTweets/status/१८२८९६८३११८९७६५३३८६

राष्ट्रीय खेल दिवस मनाने के लिए पूरे देश में कई तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं, जिनमें खेल प्रतियोगिताएं, मैराथन और फिटनेस अभियान शामिल हैं। स्कूल, कॉलेज और खेल संस्थान छात्रों को शारीरिक गतिविधियों में शामिल होने और अधिक सक्रिय जीवनशैली अपनाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए विशेष कार्यक्रम आयोजित करते हैं। हाल के वर्षों में, डिजिटल अभियान और ऑनलाइन कार्यक्रम भी समारोह का हिस्सा बन गए हैं, जिससे देश भर के लोगों के लिए इसमें भाग लेना संभव हो गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button