टेक्नोलॉजी

Android की तरह अब iPhone में भी काम करेगा Truecaller, फोन आते ही दिखेगी लाइव कॉलर आईडी

iPhone Live Caller ID: Truecaller ने आखिरकार iPhone के लिए एक बहुप्रतीक्षित फीचर जोड़ दिया है और लाइव कॉलर आईडी फीचर पेश किया है। यह नया फीचर नए iOS 18 अपडेट में रोल आउट किया जाएगा।

iPhone Live Caller ID: एंड्रॉइड डिवाइस की तरह ट्रूकॉलर अब आईफोन पर भी चलेगा। इस खबर के बाद iPhone यूजर्स ने विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपनी खुशी जाहिर की है। ट्रूकॉलर में आप पता लगा सकते हैं कि नंबर किसका है। साथ ही अगर स्पैम कॉल्स आ रही हैं तो इसका पहले ही पता चल जाएगा। ट्रूकॉलर पिछले दो वर्षों से iPhone पर चल रहा है, लेकिन यह एंड्रॉइड की तरह काम नहीं करता है। इसमें लाइव कॉलर आईडी फीचर नहीं था।

क्या है लाइव कॉलर आईडी सुविधा?

iPhone Live Caller ID
iPhone Live Caller ID

जब भी किसी युजर्स को कॉल आती है, तो उनका नाम और कॉल कहां से आ रही है, यह लाइव कॉलर आईडी में डिस्प्ले होता है। यह फीचर अब तक एंड्रॉइड में मौजूद था। भले ही युजर्स ने नंबर सेव किया हो, लेकिन ट्रूकॉलर का उपयोग करने वाले व्यक्ति की मोबाइल स्क्रीन पर कॉल करने वाले का नाम दिखाई देगा। अब तक ये फीचर iPhone में नहीं था। इसमें किसी नंबर को सर्च किया जा सकेगा, लेकिन फोन उठाने से पहले यह नहीं दिखेगा कि वह नंबर किसका है।

Read this also: iPhone Demand: लॉन्च से पहले ही iPhone 16 की डिमांड, कंपनी ने नए मॉडल को असेंबल करने के लिए हायर किए 50,000 नए कर्मचारी

iPhone के लिए फीचर लॉन्च

ट्रूकॉलर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एलन ने घोषणा की है कि यह फीचर iOS 18 के साथ लॉन्च किया जाएगा। यानी यूजर्स इस फीचर का इस्तेमाल 16 सितंबर से कर पाएंगे। एलन ने ट्वीट किया, ‘आईओएस 18 फीचर डॉक्यूमेंटेशन को देखते हुए, हम जल्द ही सुनेंगे कि ‘ट्रूकॉलर अब आईफोन पर भी चलता है।’ हालांकि ट्रूकॉलर पिछले दो साल से चल रहा था, लेकिन अब ट्रूकॉलर को वैसे ही चलाया जाएगा जैसे इसे चलाया जाना चाहिए।’

iPhone पर Truecaller: लाइव कॉलर आईडी

सालों तक, Apple की प्राइवेसी रिस्ट्रिक्शंस के कारण Truecaller का कॉलर आईडी फ़ीचर iPhone पर ठीक से काम नहीं करता था। युजर्स को कॉल करने वालों की पहचान करने के लिए Siri पर निर्भर रहना पड़ता था, जो एक अतिरिक्त कदम था। अब, iOS 18 अपडेट के साथ, Truecaller किसी भी Android डिवाइस की तरह ही काम करेगा- iPhone युजर्स के लिए एक सहज अनुभव प्रदान करेगा।

Read this also: …तो मैं अपनी कंपनी में iPhone पर प्रतिबंध लगा दूंगा, Apple के किस फैसले से Elon Musk परेशान?

स्पैम से प्रोटेक्शन

iPhone Live Caller ID
iPhone Live Caller ID

ट्रूकॉलर के अब रोलआउट होने के साथ, iPhone युजर्स (iPhone Live Caller ID) अब स्पैम से भी बच सकते हैं। इसके लिए फोन रिसीव करते ही स्क्रीन पर स्पैम कॉल लिखा आएगा। इसके अलावा अगर कोई व्यक्ति धोखाधड़ी कर रहा है, भले ही इसकी रिपोर्ट की गई हो, तो इसे स्क्रीन पर देखा जा सकता है। साथ ही यूजर को यह भी जानकारी मिल जाएगी कि किसने कॉल किया। यह प्रक्रिया पहले iPhone में बहुत कठिन थी लेकिन अब यह एंड्रॉइड की तरह ही काम करेगी।

प्राइवेसी पॉलिसी

ट्रूकॉलर पर यूजर्स का डेटा चुराने का आरोप लगा था। हालांकि कंपनी ने इन सभी आरोपों को खारिज कर दिया है। हालाँकि, Apple ने Truecaller या इसी तरह के ऐप्स को युजर्स डेटा और फ़ोन तक पहुँचने की परमिशन नहीं दी। हालाँकि, सालों बाद अब ट्रूकॉलर को एंड्रॉइड की तरह काम करने की अनुमति मिल गई है।

Read this also: WhatsApp updates on cases: अब न्याय के अधिकार होंगे अधिक मजबूत, व्हाट्सएप अपडेट से मिलेगी सारी जानकारी

अन्य विशेषताएं

ट्रूकॉलर लाइव कॉलर आईडी और कॉल सर्च हिस्ट्री के साथ भी आएगा। यूजर अब ट्रूकॉलर पर किसने कॉल किया उसकी सारी हिस्ट्री देख सकता है। हालांकि, इसके लिए यूजर को ट्रूकॉलर को कॉल लॉग्स के लिए परमिशन देनी होगी। किसी भी व्यक्ति का नंबर या नाम या बैंक लिखने पर जितने भी बैंकों को कॉल किया गया है उनका सारा डेटा मिल जाएगा।

Related Articles

One Comment

  1. Pingback: India Solar Plane

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button