Heat Wave In India: धूप में बाहर जाएं तो हीट वेव से बचें, करें ये काम, सरकार ने जारी की एडवाइजरी

Heat Wave In India: डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी ने घर पर बने पेय जैसे लस्सी, आम का पन्ना, चावल का पानी, नींबू पानी, छाछ आदि का उपयोग करने की सलाह दी है। इससे शरीर में पानी की कमी पूरी हो सकती है।

Heat Wave In India: देश के ज्यादातर राज्यों में इस वक्त भीषण गर्मी पड़ रही है। कई जगहों पर पारा 40 से 45 डिग्री के करीब रिकॉर्ड किया जा रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में अगले कुछ दिन शुष्क रहेंगे। ऐसे मौसम में ज्यादातर लोग बीमार न पड़ें, इसे देखते हुए डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी ने हीटवेव से बचाव के लिए क्या करें और क्या न करें, इस पर एक एडवाइजरी की घोषणा की है।

हिट वेव की स्थिति में करें ये काम

Heat Wave In India
Heat Wave In India

डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी ने लोगों से भीषण गर्मी से बचने के लिए अपने घरों से बाहर निकलते समय धूप का चश्मा, छाता, टोपी और चप्पल का उपयोग करने को कहा है। यदि आप बाहर काम करते हैं तो अपने सिर, चेहरे, हाथ, पैर को गीले कपड़े से ढक लें। धूप से बचने के लिए छाते का प्रयोग करें। अधिक पानी पीना चाहिए और सूती कपड़े पहनें। हिट वेवस से प्रभावित पुरुष/महिला को छाया में लिटाकर बिस्तर को गीले कपड़े से पोंछना चाहिए और तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

Read this also: Google Data Center: Google ने AI विस्तार के लिए Finnish Data Center में 1B यूरो का किया निवेश

डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी ने घर पर बने पेय जैसे लस्सी, आम का पन्ना, चावल का पानी, नींबू पानी, छाछ आदि का उपयोग करने की सलाह दी है। इससे शरीर में पानी की कमी पूरी हो सकती है। हीट स्ट्रोक, हीट रैश, हीट कैंप के लक्षणों जैसे कमजोरी, चक्कर आना, सिरदर्द, मतली, पसीना, बेहोशी को पहचानें और तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। अपने घर को ठंडा रखें।पर्दे, दरवाजे आदि का प्रयोग करें। पंखे का प्रयोग करें, कपड़े गीले करें और बार-बार शॉवर लें। कार्यस्थल पर पीने का ठंडा पानी रखें।

हीव वेव की स्थिति में क्या न करें?

उम्रदराज लोगों और बच्चों को कभी भी बंद वाहनों में अकेला न छोड़ें। रात 11 बजे से शाम 4 बजे के बीच धूप में निकलने से बचें। सूरज की गर्मी से बचने के लिए जितना हो सके घर की निचली मंजिल पर रहें। गहरे रंग के भारी और तंग कपड़े न पहनें। जब बाहर का तापमान अधिक हो तो मेहनत वाला काम न करें। अधिक प्रोटीन और बासी और दूषित खाने और पेय का सेवन करने से बचें।

देश के इन हिस्सों में 25 मई तक रेड अलर्ट

Heat Wave In India

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मंगलवार को चेतावनी दी कि अगले पांच दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में और उत्तरी मध्य प्रदेश और गुजरात राज्य में भीषण हीट वेव (Heat Wave In India) की स्थिति जारी रहने की संभावना है।

राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अगले पांच दिनों के दौरान सभी उम्र के लोगों में गर्मी से होने वाली बीमारी और हीट स्ट्रोक विकसित होने की बहुत अधिक संभावना है। कमज़ोर लोगों के लिए अत्यधिक देखभाल की आवश्यकता है। इन सभी उत्तर-पश्चिमी राज्यों के लिए 25 मई तक रेड अलर्ट की चेतावनी है।

Read this also: Uber to operate buses in Delhi: Uber को मिला लाइसेंस, अब दिल्ली में चलेंगी Uber बसें, देखिये पूरी खबर

हरियाणा, दिल्ली और पंजाब के कुछ हिस्सों में भीषण हीट वेव के कारण 25 मई तक रेड अलर्ट की स्थिति की चेतावनी दी गई है। राजस्थान और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों तथा गुजरात और मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में भी भयंकर गर्मी की स्थिति देखी गई। 15 मई से गुजरात क्षेत्र में हिट वेव की स्थिति बनी हुई है; 16 मई से सौराष्ट्र और कच्छ; 17 मई से पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में गर्मी ने अपना कहर बरसाया हुआ है।

Exit mobile version