टेक्नोलॉजी

Google Data Center: Google ने AI विस्तार के लिए Finnish Data Center में 1B यूरो का किया निवेश

Google Data Center: अल्फाबेट के स्वामित्व वाली Google ने सोमवार को यूरोप में अपने Artificial Intelligence (AI) व्यवसाय के विकास का समर्थन करने के लिए फिनलैंड में अपने डेटा सेंटर परिसर के विस्तार में अतिरिक्त 1 बिलियन यूरो ($1.1 बिलियन) का निवेश करने की अपनी योजना की घोषणा की।

Google Data Center

नॉर्डिक देश अपनी कोल्ड क्लाइमेट, कर प्रोत्साहन और नवीकरणीय ऊर्जा की प्रचुर आपूर्ति के कारण डेटा सेंटर के लिए लोकप्रिय स्थान बन गए हैं। जबकि पड़ोसी देशों स्वीडन और नॉर्वे ने डेटा सेंटर की मेजबानी के बारे में चिंता व्यक्त की है, फिनलैंड ने पवन ऊर्जा क्षमता में तेजी से वृद्धि देखी है, जो 2022 में 5,677 मेगावाट तक पहुंच गई है। नवीकरणीय ऊर्जा(Renewable energy) का यह अधिशेष, विशेष रूप से पवन ऊर्जा से, फिनलैंड को डेटा सेंटर के लिए एक आकर्षक स्थान बनाता है विस्तार।

फ़िनलैंड में Google का निवेश नवीकरणीय ऊर्जा(Renewable energy) का उपयोग करने की उसकी प्रतिबद्धता के अनुरूप है, हामिना में उसका मौजूदा डेटा सेंटर 97% कार्बन-मुक्त ऊर्जा के साथ काम कर रहा है। कंपनी ने अपने निवेश निर्णय के पीछे AI Applications की बढ़ती मांग को एक प्रेरक कारक बताया।

इसके अलावा, Google का लक्ष्य स्थिरता के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करते हुए 2030 तक अपने संचालन और मूल्य श्रृंखला में net zero emissions हासिल करना है।

फ़िनलैंड में निवेश के अलावा, Google ने हाल ही में यूरोप में अपने बुनियादी ढांचे का विस्तार करते हुए नीदरलैंड और बेल्जियम में नए डेटा सेंटर बनाने की योजना की घोषणा की है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button