Gond Katira: आपके Summer Diet के लिए प्राकृतिक ठंडक देने वाली जड़ी-बूटी

Gond Katira: गर्मियां आ गई हैं और हर कोई गर्मी से बचने के उपाय ढूंढ रहा है। गोंद कतीरा(Gond Katira) उन बहुमुखी और लाभकारी जड़ी-बूटियों में से एक है जो आपके ग्रीष्मकालीन आहार(Summer Diet) में एक मूल्यवान अतिरिक्त हो सकता है। इसके शीतलन गुण और असंख्य स्वास्थ्य लाभ इसे कई बीमारियों के लिए एक प्राकृतिक उपचार बनाते हैं।

Gond Katira क्या है:

गोंद कतीरा एक क्रिस्टलीय जड़ी बूटी है जो लोकोवीड (Astragalus gummifer shrubs) के रस से प्राप्त होती है जिसमें शीतलता और स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाले गुण होते हैं। इसे ट्रैगैकैंथ गम(tragacanth gum) के रूप में भी जाना जाता है, यह गंधहीन, स्वादहीन पदार्थ सफेद या हल्के पीले क्रिस्टल के रूप में दिखाई देता है जो पानी में घुल जाता है। एक नरम जेली बनाने के लिए. मुख्य रूप से मध्य पूर्व और पश्चिमी एशिया में खेती की जाने वाली, गोंद कतीरा आयुर्वेदिक चिकित्सा में एक प्रमुख औषधि रही है, जो खांसी और पेचिश जैसी बीमारियों का इलाज करती है।

Gond Katira को अपने आहार में शामिल करने के तरीके

गोंद कतीरा नींबू पेय(Gond Katira Lemon Drink): ठंडे गोंद कतीरा पेय के साथ गर्मी को मात दें। 2 बड़े चम्मच गोंद कतीरा को रात भर भिगो दें। एक गिलास ठंडे पानी में भीगी हुई जड़ी-बूटी को चीनी, नींबू का रस, भुना जीरा पाउडर, नमक और काली मिर्च के साथ मिलाएं। अच्छी तरह हिलाएँ और पुदीने की पत्तियों से सजाएँ।

गोंद कतीरा खीर(Gond Katira Kheer): दूध को मिश्री और इलायची पाउडर के साथ उबालकर इस मीठी, स्वास्थ्यवर्धक मिठाई का आनंद लें। एक बार कम हो जाने पर, इसे ठंडा होने दें और फ्रिज में रख दें। 1 बड़ा चम्मच फूला हुआ गोंद कतीरा डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। परोसने से पहले कटे हुए मेवों से सजाएँ।

गोंद कतीरा पिंक मिल्कशेक(Gond Katira Pink Milkshake): एक ताज़ा पेय के लिए, एक गिलास ठंडे दूध में 2 बड़े चम्मच फूला हुआ गोंद कतीरा और 1 बड़ा चम्मच गुलाब सिरप मिलाएं। चीनी को स्वादानुसार समायोजित करें। विविधता के लिए आप खस सिरप का भी उपयोग कर सकते हैं।

Gond Katira के स्वास्थ्य लाभ

Gond Katira के साइड इफेक्ट्स

हर चीज़ के फायदे और दुष्प्रभाव होते हैं। यदि आपको कोई अंतर्निहित स्वास्थ्य समस्या है या आप नियमित दवा ले रहे हैं तो किसी भी चीज़ का संयमित मात्रा में सेवन करना और स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है। गोंद कतीरा को अपने आहार में शामिल करने से आपको भीषण गर्मी के महीनों के दौरान ठंडा, स्वस्थ और तरोताजा रहने में मदद मिल सकती है, लेकिन इसके कुछ दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं।

उनमें से कुछ का उल्लेख नीचे दिया गया है:

Exit mobile version