अवैध पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट, बारूद की ढेर पर काम कर रहे 6 मजदूर गंभीर रूप से घायल

झांसीः जिले के समथर थाना क्षेत्र पहाड़ पुरा में खेत में संचालित हो रही अवैध पटाखा फैक्ट्री में मंगलवार दोपहर बाद जोरदार धमाका होने से पूरा इलाका दहल गया. इस धमाके में फैक्ट्री में काम कर रही महिलाएं और पुरुष झुलस गए. आनन-फानन में झुलसे लोगों को इलाज के लिए मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया है. सूचना पर पहुंची दमकल विभाग के कर्मचारियों ने काबू पाया. वहीं, पुलिस और प्रशासनिक अमला मौके पर पहुंच कर जांच पड़ताल शुरू कर दी है.

जानकारी के मुताबिक, थाना क्षेत्र में पहाड़ पुरा में खेत में संचालित हो रही फैक्ट्री में अवैध रूप से पटाखा बनाया जा रहा था. बताया गया है कि यह पटाखा फैक्ट्री नामचीन व्यापारी के भाई की है. दोपहर को अचानक फेक्ट्री के अंदर से जोरदार धमाके की आवाज आई और आग लग गई. आग और धमाके को देख हड़कंप मच गया. आनन-फानन में आग पर काबू पाया गया. साथ ही झुलसी अवस्था में कार्य करने वाली महिलाओं को उपचार के लिए मेडिकल कॉलेज भेज दिया है.

सूचना पर पुलिस और प्रशासनिक अमले ने पहुंचकर जांच पड़ताल शुरू कर दी है. पटाखा फैक्ट्री में कार्य करने के दौरान विस्फोट होने से सुखदेवी पत्नी लक्ष्मन पाल, आरती पुत्री लक्ष्मन पाल, नसरीन बानो पत्नी बन्ने खां, शिवानी पुत्री रवि साहू, लक्ष्मी पत्नी महेश साहू,अभय पुत्र विनोद वंसकार, रोहिणी पुत्री रामकुमार झुलस गए हैं.

एसपी गोपी नाथ सोनी ने बताया कि थाना समथर क्षेत्र में कस्बे के बाहर जंगल में दोपहर 3 बजे पटाखा बनाते समय विस्फोट होने से 6 लोग घायल हो गए हैं. घायलों को प्राथमिक उपचार के बाद मेडिकल कॉलेज रेफर किया गया है. फैक्ट्री का संचालन बन्ने खां द्वारा अवैध रूप से किया जा रहा था. जबकि बन्ने खां को पटाखे बेचने का लाइसेंस मिला हुआ है. बन्ने खां को स्थानीय पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. मुकदमा दर्ज कर अग्रिम विधिक कार्रवाई की जा रही है.

Exit mobile version