ट्रेंडिंग

बंगलुरु आज मना रहा है “Zero Shadow Day” आप भी जानिए इसके बारे में सब कुछ

Zero Shadow Day: बेंगलुरु में, निवासी बुधवार को एक दुर्लभ खगोलीय उपहार के लिए तैयार हो रहे हैं क्योंकि Zero Shadow Day नामक घटना के दौरान उनकी परछाइयाँ(Shadow) एक संक्षिप्त क्षण के लिए गायब हो जाएंगी। यह अनोखी खगोलीय घटना(unique astronomical phenomenon) दोपहर 12:17 बजे से 12 बजे के बीच होने वाली है। 24 अप्रैल को 23 बजे। इसका अनुभव बेंगलुरु के समान अक्षांशों पर स्थित स्थानों द्वारा किया जाएगा।

बेंगलुरु, 13.0 डिग्री उत्तर के अक्षांश पर स्थित है, इस घटना का अनुभव वर्ष में दो बार होता है, आमतौर पर 24/25 अप्रैल और 18 अगस्त के आसपास। यह आमतौर पर हर साल मार्च और सितंबर में विषुव के आसपास मनाया जाता है।

बेंगलुरु के अलावा, कन्याकुमारी, भोपाल, हैदराबाद और मुंबई जैसी जगहों पर भी लोग इस घटना को देख सकते हैं।

भारत के अन्य शहरों में “Zero Shadow Day”

कन्याकुमारी: 10 अप्रैल और 01 सितंबर (स्थानीय दोपहर: 12:21, 12:22)

बेंगलुरु: 24 अप्रैल और 18 अगस्त (स्थानीय दोपहर: 12:17, 12:25)

हैदराबाद: 09 मई और 05 अगस्त (स्थानीय दोपहर: 12:12, 12:19)

मुंबई: 15 मई और 27 जून (स्थानीय दोपहर: 12:34, 12:45)

भोपाल: 13 जून और 28 जून (स्थानीय दोपहर: 12:20, 12:23)

“Zero Shadow Day” क्या है?

“Zero Shadow Day” एक खगोलीय घटना है जहां सूर्य दोपहर के समय सीधे सिर के ऊपर होता है, जो पृथ्वी के लगभग 23.5 डिग्री के अक्षीय झुकाव और सूर्य के चारों ओर इसकी कक्षा के परिणामस्वरूप होता है।

यह घटना भूमध्य रेखा(Equator) के पास के स्थानों में सबसे अधिक स्पष्ट होती है, जहां विषुव के दौरान सूर्य सीधे ऊपर से गुजरता है। यह कर्क रेखा(Tropic of Cancer) और मकर रेखा(Tropic of Capricorn) के बीच स्थित क्षेत्रों में वर्ष में दो बार होता है।

यह आमतौर पर कब होता है?

“Zero Shadow Day” कर्क रेखा और मकर रेखा के बीच के क्षेत्रों में द्विवार्षिक रूप से मनाया जाता है। एस्ट्रोनॉमिकल सोसाइटी ऑफ इंडिया (Astronomical Society of India) के अनुसार, यह आमतौर पर तब होता है जब सूर्य अपने चरम बिंदु पर पहुंचता है, विशिष्ट स्थानों और अक्षांशों के आधार पर तिथियां अलग-अलग होती हैं।

यह घटना सांस्कृतिक और शैक्षणिक महत्व(Cultural and educational importance) रखती है, जिसे अक्सर एक अनोखी खगोलीय घटना(unique astronomical phenomenon) के रूप में मनाया जाता है। यह लोगों को पृथ्वी के अक्षीय झुकाव, सूर्य के चारों ओर इसकी कक्षा और पूरे वर्ष सूर्य के प्रकाश के बदलते कोणों के बारे में शिक्षित करने के अवसर के रूप में कार्य करता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button