मनोरंजन

Youngest Celebrity to win an Oscar: Shirley Temple से लेकर Tatum O’Neal तक, मिलिए इन इतिहास रचने वाले सबसे कम उम्र के ऑस्कर विजेताओं से

Youngest Celebrity to win an Oscar: जैसे ही Oscars 2024 के विजेताओं की घोषणा की गई है, 23 श्रेणियों में कई योग्य विजेता अपनी ट्रॉफियां लेकर चले गए।  96वें अकादमी पुरस्कारों(96th Academy Awards) में 2023 से फिल्मों की दुनिया में सर्वश्रेष्ठ का जश्न मनाया गया जिसमें Billie Eilish और फिनीस ओ’कोनेल(Phineas O’Connell) ने इतिहास रचा। बिली और फिनीस अकादमी पुरस्कार के इतिहास में सबसे कम उम्र में दो बार विजेता बने। उन्हें ट्रैक “व्हाट वाज़ आई मेड फॉर?” के लिए सर्वश्रेष्ठ गीत की ट्रॉफी से सम्मानित किया गया।

हालाँकि, बिली और फिनीस एकमात्र युवा कलाकार नहीं हैं जिन्हें यह शानदार पुरस्कार प्रदान किया गया है। कुछ कलाकारों के लिए, यह एक मील का पत्थर था जिसे उन्होंने युवावस्था आने से पहले ही हासिल कर लिया था। इस लेख में, हमने इतिहास के सबसे कम उम्र के ऑस्कर विजेताओं(Oscar) की एक सूची तैयार की है:

1- टैटम ओ’नील(Tatum O’Neal)

अभिनेत्री टैटम ओ’नील केवल 10 वर्ष की थीं जब उन्होंने 1974 में प्रतिस्पर्धी ऑस्कर(Oscar) जीता था। वह यह पुरस्कार जीतने वाली सबसे कम उम्र की व्यक्ति बन गईं। टैटम को “पेपर मून” में उनकी भूमिका के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का ऑस्कर पुरस्कार(Oscar Award) मिला। फिल्म में, उन्होंने अपने वास्तविक जीवन के पिता रयान ओ’नील के साथ अभिनय किया।

2- शर्ली टेम्पल(Shirley Temple)

एक बाल अभिनेत्री, शर्ली टेम्पल को 1934 में पहला अकादमी किशोर पुरस्कार मिला। वह सिर्फ 6 साल की थी। उनकी जीत के बाद, मानद किशोर पुरस्कार अगले 26 वर्षों में 18 वर्ष से कम उम्र के ग्यारह अन्य बाल कलाकारों और अभिनेत्रियों को रुक-रुक कर दिया गया।

3- अन्ना पक्विन(Anna Paquin)

टैटम ओ’नील के बाद अन्ना पाक्विन अकादमी पुरस्कार जीतने वाली दूसरी सबसे कम उम्र की व्यक्ति बनकर उभरीं, जो पुरस्कार दिए जाने के समय उनसे एक वर्ष छोटी थीं। एना ने 1994 में 11 साल की उम्र में जेन कैंपियन की द पियानो में सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का ऑस्कर पुरस्कार(Oscar Award) जीता।

4- मार्केटा इरग्लोवा(Markéta Irglová)

मार्केटा इरग्लोवा सबसे कम उम्र के प्राप्तकर्ताओं में से एक हैं जिन्होंने 2008 में अपने ‘वन्स’ के सह-कलाकार ग्लेन हैनसार्ड के साथ सर्वश्रेष्ठ मूल गीत का पुरस्कार जीता था। उन्हें फिल्म वन्स के गीत “फ़ॉलिंग स्लोली” के सह-निर्माता के लिए पुरस्कार मिला। जब उन्होंने अपने करियर में यह मुकाम हासिल किया तब वह केवल 19 साल की थीं।

5- टिमोथी हटन(Timothy Hutton)

अकादमी पुरस्कार जीतने वाले सबसे कम उम्र के व्यक्ति टिमोथी हटन हैं, जिन्हें 1981 में रॉबर्ट रेडफोर्ड के ऑर्डिनरी पीपल में उनकी भूमिका के लिए सम्मानित किया गया था। उन्होंने केवल 20 साल की उम्र में सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता की श्रेणी में सह-कलाकार जुड हिर्श को हराया था। 40 से अधिक वर्षों के बाद, हटन अभी भी सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का पुरस्कार जीतने वाले सबसे कम उम्र के व्यक्ति हैं।

6- एड्रियन ब्रॉडी(Adrien Brody)

जहां तक मुख्य भूमिका के लिए मुख्य पुरस्कार की बात है, सबसे कम उम्र के सर्वश्रेष्ठ अभिनेता विजेता एड्रियन ब्रॉडी थे, जिन्होंने 2002 में ‘द पियानिस्ट’ में अपने उल्लेखनीय प्रदर्शन के लिए यह पुरस्कार अपने नाम किया था। अभिनेता को अभी भी गौरव हासिल है क्योंकि वह 30 साल से कम उम्र के एकमात्र ऐसे व्यक्ति हैं जिन्होंने इतनी बड़ी उपलब्धि हासिल की है।

7- मार्ली मैटलिन(Marlee Matlin)

मार्ली मैटलिन केवल 21 वर्ष की थीं, जब उन्होंने फिल्म चिल्ड्रेन ऑफ अ लेसर गॉड में सारा नॉर्मन की अपनी पहली भूमिका से सबका ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया। फिल्म में, वह एक पूर्व छात्रा की भूमिका निभाती हैं, जो अब बधिरों के लिए एक स्कूल में चौकीदार है। स्कूल में उसकी मुलाकात एक नए शिक्षक जेम्स से होती है जिसके कारण विभिन्न घटनाएँ घटती हैं। मैटलिन की जीत एक रिकॉर्ड तोड़ने वाली थी क्योंकि वह न केवल सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री श्रेणी में सबसे कम उम्र की विजेता थीं, बल्कि अकादमी पुरस्कार जीतने वाली पहली बधिर कलाकार भी थीं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button