बिजनेस

यस बैंक के संस्थापक राणा कपूर को मिल गई जमानत, 4 साल बाद जेल से बाहर आए

यस बैंक के संस्थापक राणा कपूर को कथित ऋण धोखाधड़ी मामले में एक अदालत द्वारा जमानत दिए जाने के कुछ घंटों बाद शुक्रवार शाम को यहां जेल से रिहा कर दिया गया। कपूर को पहली बार मार्च 2020 में प्रवर्तन निदेशालय द्वारा मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार किया गया था। ईडी और केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने यस बैंक में कथित धोखाधड़ी से संबंधित उनके खिलाफ कुल आठ मामले दर्ज किए हैं।

यस बैंक

उन्हें पड़ोसी नवी मुंबई की तलोजा जेल में रखा गया था, जबकि इन मामलों में सुनवाई अभी शुरू होनी बाकी है। इससे पहले उन्हें सात मामलों में जमानत मिल चुकी है.

सीबीआई मामलों के विशेष न्यायाधीश एम जी देशपांडे ने दिन में कपूर को जमानत दे दी, जबकि यह देखते हुए कि वर्तमान मामले में मुकदमा लंबित था, और उनके अवतार की अब आवश्यकता नहीं है। विस्तृत आदेश अभी उपलब्ध नहीं था.
सीबीआई ने आरोप लगाया था कि यस बैंक लिमिटेड (वाईबीएल) के तत्कालीन प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी कपूर ने दिल्ली में एक प्रमुख स्थान पर स्थित संपत्ति की तुलना में बहुत कम कीमत पर “अवैध संतुष्टि” (रिश्वत) प्राप्त की थी। ऋण स्वीकृत करने के लिए बाजार मूल्य।
अवंता रियल्टी लिमिटेड (ARL) से संबंधित संपत्ति को कंपनी द्वारा यस बैंक से लिए गए ऋण के लिए पहले ही गिरवी रखा गया था। इसे 2017 में राणा कपूर की पत्नी बिंदू कपूर द्वारा संचालित ब्लिस एबोड प्राइवेट लिमिटेड द्वारा 378 करोड़ रुपये में खरीदा गया था – जबकि बाजार मूल्य 685 करोड़ रुपये था।
एजेंसी ने दावा किया कि यस बैंक, जिसने पहले ही विभिन्न अवंता समूह की कंपनियों को 2500 करोड़ रुपये की ऋण सुविधाएं दे दी थीं, ने बदले में सौदे के हिस्से के रूप में एआरएल को 400 करोड़ रुपये का एक और ऋण दिया। कपूर, वाईबीएल के एमडी और सीईओ के रूप में, बैंक की प्रबंधन क्रेडिट समिति (एमसीसी) के प्रमुख थे जिसने ऋण को मंजूरी दी थी।
उनकी जमानत याचिका में दावा किया गया कि सीबीआई की चार्जशीट में लगाए गए आरोपों से गलत काम में उनकी भूमिका का पता नहीं चलता है।

आरोप पत्र में कपूर के खिलाफ “अस्पष्ट” आरोप थे, उनके वकील आबाद पोंडा ने वकील राहुल अग्रवाल के साथ तर्क दिया।

वकीलों ने कहा कि कपूर कभी भी ऋण लेनदेन का एकमात्र या अंतिम अनुमोदन प्राधिकारी नहीं था और पूरे एमसीसी ने सामूहिक रूप से ऋण को मंजूरी दी थी।

आवेदन में तर्क दिया गया कि अवंता समूह के प्रमोटर गौतम थापर सहित मामले में सह-आरोपी जमानत पर बाहर थे और थापर को गिरफ्तार किए बिना जमानत दे दी गई थी।

वकील अग्रवाल ने कहा, “इन दलीलों पर विचार करते हुए, अदालत ने उन्हें जमानत पर रिहा कर दिया। सभी औपचारिकताएं पूरी करने के बाद, कपूर को शाम करीब 7 बजे तलोजा सेंट्रल जेल से रिहा कर दिया गया।”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button