ट्रेंडिंग

Wrestler Hamida Banu: Google ने अपने डूडल से भारत की पहली महिला पहलवान हमीदा बानो को किया याद, जानें कौन है वो महिला

Wrestler Hamida Banu: Google Doodle ने शनिवार, 04 मई को भारत की पहली पेशेवर महिला पहलवान हमीदा बानो कोई याद करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि दी है।

Wrestler Hamida Banu: Google डूडल ने भारत की पहली महिला पहलवान हमीदा बानो को याद किया, जिन्होंने 1954 में आज ही के दिन प्रसिद्ध पहलवान बाबा पहलवान को 1 मिनट और 34 सेकंड के अंतराल में हराया था। यहां उनके प्रारंभिक जीवन और करियर के बारे में और जानते हैं।

1954 में आज ही के दिन आयोजित कुश्ती मैच में केवल 1 मिनट और 34 सेकंड में जीत दर्ज करने के बाद हमीदा बानो (Wrestler Hamida Banu) को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिली। उन्होंने प्रसिद्ध पहलवान बाबा पहलवान को हराया। हार के बाद, बाद वाले ने पेशेवर कुश्ती से संन्यास ले लिया।

बेंगलुरू स्थित गेस्ट आर्टिस्ट दिव्या नेगी द्वारा चित्रित यह डूडल, भारतीय पहलवान हमीदा बानू (Hamida Banu Google Doodle) को याद करते हुए मनाता है, डूडल के बैकग्राउंड में ‘Google’ लिखा हुआ है, जो लोकल फ्लोरा और फौना से घिरा हुआ है।

Read this also: The Kapil Sharma Show: भारी पड़ गई गलतियां, बंद होने वाला है कपिल शर्मा का ‘द ग्रेट इंडियन कॉमेडी शो’!

कौन थी हमीदा बानो

Wrestler Hamida Banu

हमीदा बानो (Who Was Hamida Banu) को ‘अलीगढ़ की अमेज़न’ (Amazon of Aligarh) के नाम से भी जाना जाता है, उनका जन्म 1900 के दशक की शुरुआत में उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ के पास पहलवानों के एक परिवार में हुआ था। वह कुश्ती की कला का अभ्यास करते हुए बड़ी हुईं और 1940 और 1950 के दशक के अपने करियर में 300 से अधिक प्रतियोगिताओं में जीत दर्ज की।

Read this also: Hardeep Singh Nijjar Murder: कनाडा ने खालिस्तानी आतंकवादी की हत्या के पीछे गोलीबारी के संदिग्धों को किया गिरफ्तार

हमीदा बानो का करियर

जब तक हमीदा बानो ने बढ़त हासिल नहीं की, उस समय के प्रचलित सामाजिक मानदंडों के अनुसार एथलेटिक्स में महिलाओं की भागीदारी को दृढ़ता से हतोत्साहित किया गया था। हालाँकि, हमीदा बानो के समर्पण ने उन्हें कई प्रशंसाएँ दिलाईं।

‘जो मर्द हराएगा उससे ही करूंगी शादी’

हमीदा बानो को अपनी पहलवानी पर इतना भरोसा था कि 1940 और 1950 के दशक में उन्होंने एक बहुत ही बड़ी शर्त रख दी थी। हमीदा बानो ने चुनौती देते हुए कहा था कि दंगल में जो भी मर्द उन्हें हरा देगा वो उन्हींसंग शादी करेंगी। 1937 में लाहौर में पहलवान फिरोज खान के साथ उनका मुकाबला भी हुआ था लेकिन हमीदा ने फिरोज को भी धूल चटा दी थी।

Read this also: अपने करियर के चरम पर राजनीति में शामिल हुए 9 टीवी सेलेब्स: रूपाली गांगुली, स्मृति ईरानी और अन्य

रूसी पहलवान को भी हराया

हमीदा बानो के नाम अंतरराष्ट्रीय खिताब दर्ज हैं। उन्होंने रूसी पहलवान वेरा चिस्टिलिन के खिलाफ कुश्ती मैच भी दो मिनट से भी कम समय में जीत लिया। मुकाबलों में जीत के बाद हमीदा बानो एक जाना पहचाना नाम बन गईं। उनके डायट और ट्रेंनिंग और को मीडिया द्वारा व्यापक रूप से कवर किया गया था।कथित तौर पर हमीदा बानो का वजन 108 किलोग्राम था और लंबाई 5 फीट 3 इंच थी। बानू के दैनिक आहार में 5.6 लीटर दूध, 1.8 लीटर फलों का रस, आधा किलो मक्खन, 6 अंडे, एक मुर्गी, 2.8 लीटर सूप, लगभग 1 किलो मटन और बादाम,दो प्लेट बिरयानी और दो बड़ी रोटियां शामिल थीं।

Related Articles

2 Comments

  1. Pingback: BSNL 4G in India
  2. Pingback: Haldiram on Sell

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button