फूड

Worst Breakfast Foods: अपने दिन की शुरुआत कभी भी नाश्ते में इन खाद्य पदार्थों का सेवन ना करें

Worst Breakfast Foods: सुबह सबसे पहले पौष्टिक, पौष्टिक भोजन खाना आपके सामान्य स्वास्थ्य और तंदुरुस्ती के लिए महत्वपूर्ण है। दिन की ऊर्जा और मूड नाश्ते में ही स्थापित किया जा सकता है। नतीजतन, आपका पहला लक्ष्य अपने नाश्ते की थाली को पौष्टिक विकल्पों से भरना होना चाहिए। अपने आहार में पोषक तत्वों के भरपूर स्तर वाले सुपरफूड शामिल करें, बजाय ओटमील और कम वसा वाले दही जैसी चीज़ों के, जिनमें खराब पोषण प्रोफ़ाइल हो सकती है। स्वस्थ भोजन को शामिल करने के अलावा, आपको अपने नाश्ते से अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों को भी खत्म करना चाहिए। यहाँ कुछ सबसे खराब नाश्ते के खाद्य पदार्थ दिए गए हैं, जिनसे आपको अपना दिन शुरू करने से बचना चाहिए।

Worst Breakfast Foods

Worst Breakfast Foodsअस्वास्थ्यकर नाश्ता खाद्य पदार्थ

Worst Breakfast Foodsरिफाइंड कार्ब्स(Refined Carbs)

उच्च-रिफाइंड अनाज में आमतौर पर उच्च चीनी सामग्री और कम प्रोटीन और फाइबर सामग्री होती है, जो रक्त शर्करा के स्तर को तेज़ी से बढ़ा सकती है। ये खाद्य पदार्थ अपने उच्च अतिरिक्त चीनी सामग्री और कम पोषण प्रोफ़ाइल के कारण मधुमेह, हृदय रोग और स्ट्रोक के आपके जोखिम को बढ़ा सकते हैं।

Worst Breakfast Foodsमीठे कॉफ़ी पेय(Sugary Coffee Drinks)

उच्च चीनी सामग्री वाले मीठे कॉफ़ी पेय में फ़्रेप्स और मोचा शामिल हैं। ये मीठे पेय कई पुरानी स्वास्थ्य समस्याओं के विकास के जोखिम को बढ़ाते हैं, जिनमें टाइप 2 मधुमेह, मोटापा और अन्य शामिल हैं, और अधिक मात्रा में पीने पर वजन बढ़ सकता है।

Worst Breakfast Foodsफलों के रस(Fruit Juices)

फलों के रस में चीनी की मात्रा अधिक होती है और फाइबर की कमी होती है, इसलिए भले ही उनमें एंटीऑक्सीडेंट और खनिज हों, लेकिन वे आपकी भूख को संतुष्ट नहीं करते हैं और आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भी हो सकते हैं। फलों के रस में उच्च सांद्रता वाली चीनी सामग्री को मोटापे सहित कई स्वास्थ्य समस्याओं से जोड़ा गया है।

Worst Breakfast Foodsपैनकेक(Pancakes)

चूंकि पैनकेक रिफाइंड सफेद आटे से बनाए जाते हैं और चीनी की चाशनी में ढके होते हैं, जो रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ा सकते हैं, इसलिए वे दिन की शुरुआत करने का एक स्वस्थ तरीका नहीं हैं। पैनकेक अपनी उच्च कैलोरी, चीनी और वसा सामग्री के कारण सबसे खराब सुबह के व्यंजनों में से एक हैं।

Worst Breakfast Foodsमीठा दही(Sweetened Yoghurt)

कम वसा वाला या मीठा दही नाश्ते के लिए एक अच्छा विकल्प नहीं है क्योंकि इसमें चीनी की मात्रा अधिक होती है। दही प्रोटीन और फाइबर का एक समृद्ध स्रोत है, लेकिन इसमें अतिरिक्त चीनी का स्तर इसके पोषण मूल्य को कम कर देता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button