बिजनेस

Who is Hinduja family: कौन है हिंदुजा फैमिली जिसके सदस्यों को स्विस कोर्ट ने सुनाई सजा, जानें सारा मामला

Who is Hinduja family: हिंदुजा परिवार इंग्लैंड का सबसे अमीर परिवार है और तेल, गैस और बैंकिंग में उनकी दिलचस्पी है। यह परिवार लंदन में मशहूर रैफल्स होटल का भी मालिक है।

Who is Hinduja family: स्विट्जरलैंड की एक अदालत ने ब्रिटेन के सबसे अमीर हिंदुजा परिवार के चार सदस्यों को अपने नौकरों के साथ दुर्व्यवहार और शोषण करने के आरोप में साढ़े चार साल जेल की सजा सुनाई है। कोर्ट ने हिंदुजा परिवार को मानव तस्करी के आरोप से बरी कर दिया है. एक अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक, कोर्ट ने प्रकाश और कमल हिंदुजा को साढ़े चार साल की सजा सुनाई है. जबकि अजय और नम्रता हिंदुजा को चार साल की सजा सुनाई गई है। अदालत ने हिंदुजा परिवार को 950,000 अमेरिकी डॉलर का मुआवजा और 3,00,000 अमेरिकी डॉलर प्रोसेसिंग फीस का भुगतान करने का भी आदेश दिया है। यह मामला जिनेवा में हिंदुजा परिवार के बंगले से संबंधित है, जहां परिवार रहता है।

कर्मचारियों से 16 घंटे से ज्यादा काम कराने के आरोप

Who is Hinduja family
Who is Hinduja family

पीड़ित कर्मचारियों ने ने हिंदुजा परिवार के चार सदस्यों, प्रकाश हिंदुजा, उनकी पत्नी कमल हिंदुजा, उनके बेटे अजय हिंदुजा और उनकी बहू नम्रता हिंदुजा पर मानव तस्करी और भारत से श्रमिकों के शोषण का आरोप लगाया। परिवार के सदस्यों पर कर्मचारियों के पासपोर्ट जब्त करने और उन्हें अपने बंगले में बिना ओवरटाइम वेतन के प्रतिदिन 16 घंटे या उससे अधिक काम करने के लिए मजबूर करने का आरोप लगाया गया था।

Read more: Biometric system for workers : आलसी सरकारी अधिकारी सावधान, अब नहीं चलेगी सरकारी बाबुओं की लेट लतीफी, हुई केंद्रीय कार्रवाई

हिंदुजा परिवार का प्रतिनिधित्व करने वाले वकीलों ने आरोपों से इनकार किया। परिवार से जुड़े व्यवसाय सलाहकार नजीब ज़ियाजी पर भी आरोप लगाया गया और उन्हें शोषण में शामिल पाया गया। हिंदुजा परिवार के सदस्यों का प्रतिनिधित्व करने वाले वकील रोमेन जॉर्डन ने एक ईमेल बयान में कहा कि वह फैसले से निराश हैं और उन्होंने उच्च न्यायालय में अपील दायर की है।
37 अरब पाउंड से अधिक की संपत्ति के साथ इंग्लैंड के सबसे धनी परिवार हिंदुजा परिवार ने अपने जिनेवा विला में कर्मचारियों के शोषण के लिए अपने परिवार के चार सदस्यों को 4-4.5 साल की जेल की सजा सुनाए जाने के निचली अदालत के फैसले के खिलाफ अपील अदालत का दरवाजा खटखटाया है।

कौन है हिंदुजा परिवार?

Who is Hinduja family
Who is Hinduja family

परमानंद दीपचंद हिंदुजा ने 1914 में सिंध क्षेत्र में कमोडिटी-ट्रेडिंग व्यवसाय शुरू किया। बाद में उनके चार बेटों (श्रीचंद हिंदुजा, गोपीचंद हिंदुजा, प्रकाश और अशोक हिंदुजा) ने कारोबार को आगे भी बढ़ाया। वह शुरुआत में बॉलीवुड फिल्मों को इंटरनेशनल लेवल पर वितरित करने में भी सफल रहे। परमानंद दीपचंद हिंदुजा के सबसे बड़े बेटे श्रीचंद हिंदुजा का 2023 में निधन हो गया। तीन छोटे भाइयों और श्रीचंद और उनकी बेटी वीनू के बीच पारिवारिक प्रॉपर्टी को लेकर को लेकर कई बार विवाद की स्थिति भी खड़ी हुई थी। किंतु, साल 2022 के दौरान आपसी सहमति से उन्होंने अपने मतभेद सुलझा लिए।

Read more: Sania Mirza Set For Journey To Hajj : हज पर रवाना हुई सानिया मिर्जा जाने, शेयर किया खास पोस्ट

14 अरब डॉलर की प्रॉपर्टीज

Who is Hinduja family
Who is Hinduja family

हिंदुजा फैमिली फाइनेंस, मीडिया और एनर्जी डिपार्टमेंट में एक्टिव है। इसके अलावा सार्वजनिक रूप से बिजनेस के फील्ड में एक्टिव छह भारतीय कंपनियों में हिस्सेदारी है। उनकी सामूहिक प्रॉपर्टी की बात करें तो कम से कम 14 अरब डॉलर है। जो उन्हें एशिया के शीर्ष 20 सबसे अमीर परिवारों में रखता है। प्रकाश हिंदुजा और उनके भाई सूचना प्रौद्योगिकी, मीडिया, बिजली, रियल एस्टेट और स्वास्थ्य सेवा क्षेत्रों में कारोबार देखते हैं। फोर्ब्स का अनुमान है कि हिंदुजा परिवार की कुल संपत्ति लगभग 20 बिलियन डॉलर है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button