टेक्नोलॉजी

Whatsapp Voice Note: WhatsApp हिंदी वॉयस नोट ट्रांसक्रिप्शन करने जा रहा है पेश: जानिए यह कैसे काम करता है

Whatsapp Voice Note: WhatsApp कथित तौर पर एक नया फीचर विकसित कर रहा है, जिससे उपयोगकर्ता सीधे अपने डिवाइस पर वॉयस मैसेज को ट्रांसक्राइब कर सकेंगे। शुरुआत में iPhone पर WhatsApp के लिए बीटा अपडेट में देखा गया, ऐसे संकेत भी हैं कि यह फीचर जल्द ही Android उपयोगकर्ताओं के लिए भी उपलब्ध हो सकता है।

Whatsapp Voice Note

Whatsapp Voice Note को बड़ा अपडेट मिलने वाला है

WABetainfo के अनुसार, वॉयस नोट ट्रांसक्रिप्शन(Whatsapp Voice Note Transcription) को सक्षम करने के लिए उपयोगकर्ताओं को अतिरिक्त 150MB ऐप डेटा डाउनलोड करना होगा। यह सुविधा उन्नत स्पीच रिकग्निशन तकनीक(Advanced speech recognition technology) पर निर्भर करती है जो उपयोगकर्ता के डिवाइस पर स्थानीय रूप से संचालित होती है, जो एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन(End-to-end encryption) को बनाए रखती है।

एक बार अतिरिक्त डेटा डाउनलोड हो जाने के बाद, उपयोगकर्ता अपने वॉयस मैसेज पढ़ पाएंगे, जो उन स्थितियों में विशेष रूप से मददगार हो सकता है जहां वॉयस रिकॉर्डिंग चलाना अव्यावहारिक है।

WABetainfo की एक अन्य रिपोर्ट, Android संस्करण 2.24.13.8 के लिए WhatsApp बीटा का जिक्र करते हुए उल्लेख करती है कि WhatsApp उपयोगकर्ताओं को वॉयस ट्रांसक्रिप्शन(Whatsapp Voice Note Transcription) के लिए भाषा चुनने की अनुमति देकर इस सुविधा को भी परिष्कृत कर रहा है। वर्तमान में, पाँच भाषा विकल्प हैं: हिंदी, अंग्रेजी, रूसी, पुर्तगाली (ब्राजील), और स्पेनिश। भाषा चुनने के बाद, उपयोगकर्ताओं को ट्रांसक्रिप्शन प्रक्रिया को सक्रिय करने के लिए आवश्यक डेटा पैकेज डाउनलोड करने के लिए कहा जाएगा।

हालाँकि WABetainfo ने इस सुविधा को विभिन्न बीटा संस्करणों में देखा है, लेकिन उपयोगकर्ताओं को वॉयस नोट ट्रांसक्रिप्शन का उपयोग शुरू करने के लिए व्हाट्सएप की आधिकारिक रिलीज़ का इंतज़ार करना होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button