फूडलाइफस्टाइल

Food Measuring: फ़ूड मेजरिंग क्या है? क्या यह वजन घटाने में मदद करता है? जानिए इसे कैसे करें

Food Measuring: क्या आप जानते हैं कि वजन बढ़ना या कम होना ज़्यादातर आपके आहार से प्रभावित होता है? हममें से ज़्यादातर लोग हमेशा “वजन कम करने” की कोशिश में लगे रहते हैं और कुछ और पाउंड कम करने की कोशिश में, हम अक्सर सोशल मीडिया पर मिलने वाले कई तरह के आहार और वजन घटाने के नुस्खों का इस्तेमाल करते हैं।

Food Measuring

पोर्शन मैनेजमेंट एक महत्वपूर्ण कारक है जिसे हम अक्सर अनदेखा कर देते हैं। यह निगरानी करना ज़रूरी है कि आप कितना खाते हैं, तब भी जब आप स्वस्थ भोजन का एक हिस्सा खा रहे हों। इसी वजह से, कई सेलेब्रिटीज़ भोजन मापने(Food Measuring) की कसम खाते हैं।

Food Measuring: भोजन माप क्या है?

भोजन माप एक संतुलित आहार बनाए रखने के लिए सही ढंग से यह निर्धारित करने की प्रथा है कि कितना भोजन खाया जाता है। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि यह लोगों को स्वस्थ वजन बनाए रखने, पुरानी बीमारियों का प्रबंधन(Management of chronic diseases) करने और पोषण संबंधी स्वास्थ्य समस्याओं के जोखिम को कम करने में सहायता करता है।

Food Measuring: महत्व

  1. स्वस्थ वजन बनाए रखना(Maintaining a healthy weight): अगर आप जितनी कैलोरी जलाते हैं, उससे ज़्यादा खाते हैं, तो आपका वजन बढ़ सकता है। इस बीच, भाग नियंत्रण आपको वजन कम करने या बनाए रखने के दौरान स्वस्थ कैलोरी सीमा के भीतर रहने में मदद कर सकता है। साथ ही, वजन घटाने के लिए दैनिक कैलोरी की आवश्यकता हर व्यक्ति में अलग-अलग होती है। विचार करने योग्य कारकों में आयु, वर्तमान वजन, ऊंचाई, चयापचय, लिंग और शारीरिक गतिविधि का स्तर शामिल हैं।
  2. एक संतुलित आहार(A well-balanced diet): आवश्यक पोषक तत्व कई खाद्य प्रकारों में पाए जाते हैं। अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए प्रत्येक का पर्याप्त सेवन भाग नियंत्रण द्वारा सुनिश्चित किया जाता है।
  3. रक्त शर्करा का प्रबंधन(Managing blood sugar): पोर्शन मैनेजमेंट, विशेष रूप से कार्बोहाइड्रेट के साथ, मधुमेह में रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने के लिए महत्वपूर्ण है।

वास्तव में संतुलित और स्वस्थ आहार के लिए, भाग का आकार महत्वपूर्ण है, लेकिन आपको उन भागों में शामिल मैक्रोन्यूट्रिएंट्स (वसा, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट) के बारे में भी सोचना होगा।

Food Measuring: क्या यह वजन घटाने में मदद करता है?

  • मापना आपको धीमा करने और इस बात पर ध्यान केंद्रित करने के लिए मजबूर करता है कि आप अपनी प्लेट में कितना खा रहे हैं।
  • यह जागरूकता आपको भावनात्मक खाने के ट्रिगर्स की पहचान करने और आप क्या और कितना खाते हैं, इस बारे में बेहतर निर्णय लेने में सहायता कर सकती है।
  • भोजन की योजना बनाना और मात्रा पर नज़र रखना आपको अनावश्यक चीज़ें खरीदने से बचने में मदद करेगा। इससे पैसे की बचत होगी और भोजन की बर्बादी कम होगी, जो न केवल पर्यावरण के लिए फायदेमंद है, बल्कि आसानी से उपलब्ध भोजन को ज़्यादा खाने के प्रलोभन को भी कम करता है।
  • समय के साथ लगातार माप के साथ, आपको बेहतर समझ मिलेगी कि विभिन्न खाद्य पदार्थों के लिए एक स्वस्थ हिस्से का आकार कैसा दिखता है।

Food Measuring: इसे करने का सही तरीका

  1. आपकी हथेली का आकार आपके द्वारा खाए जाने वाले प्रोटीन स्रोतों के लगभग बराबर होना चाहिए।
  2. सब्ज़ियाँ आपकी मुट्ठी के आकार की होनी चाहिए।
  3. अंगूठे के आकार की वसा खाने के लिए आदर्श प्रकार है।
  4. कार्ब्स इतने छोटे होने चाहिए कि वे एक कप के आकार के हाथ में आ सकें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button