मनोरंजनहेल्थ

Cervical Cancer: क्या है सर्वाइकल कैंसर? जिसकी अवेयरनेस के लिए पूनम पांडेय ने रचा इतना बड़ा ढोंग

शुक्रवार को बॉलीवुड एक्ट्रेस पूनम पांडे की मौत की खबर ने पूरे बॉलीवुड को सदमे में डाल दिया था. बताया गया कि एक्ट्रेस ने 32 साल की उम्र में Cervical Cancer की वजह से दुनिया को अलविदा कह दिया है। लेकिन अब एक्ट्रेस की मौत से जुड़ी एक ऐसा अपडेट सामने आया है, जिसे सुन आपके पैरों तले जमीन खिसक जाएगी। अब सामने आया है कि पूनम पांडे जिंदा हैं।

जी हाँ, आपने बिलकुल सही सुना। अपनी मौत का तमाशा करने वाली एक्ट्रेस ने खुद खुलासा किया कि उन्हें कैंसर भी नहीं है, बल्कि ये सब उन्होंने Cervical Cancer के खिलाफ जागरूकता फैलाने के लिए किया था। खैर हम आपको यहाँ इस पूरी कंट्रोवर्सी के बारे में नहीं, बल्कि सर्वाइकल कैंसर की जानकारी देने वाले हैं, जिसके बारे में पूनम पांडे ने जागरूकता फ़ैलाने कि कोशिश की।

क्या है Cervical Cancer?

सर्वाइकल कैंसर, एक प्रकार का कैंसर जो गर्भाशय ग्रीवा को प्रभावित करता है। Cervical Cancer महिलाओं के सर्विक्स सेल में होता है, जो वजाइना से जुड़ा होता है। यह कैंसर HVP के द्वारा फैलता है जोकि एक सेक्सुअली ट्रांसमिटेड इन्फेक्शन है। दुनियाभर में यह महिलाओं के लिए एक महत्वपूर्ण स्वास्थ्य चिंता का विषय रहा है। यह महिलाओं में दूसरा सबसे आम कैंसर है, इसके हर साल पांच लाख से अधिक नए मामले सामने आते हैं। वहीं भारत में महिलाओं में होने वाले कैंसर में 29 फीसदी मामले सर्वाइकल कैंसर के होते हैं। मेडिकल साइंस में प्रगति के बावजूद, सर्वाइकल कैंसर मृत्यु दर का एक प्रमुख कारण बना हुआ है। 

Cervical Cancer क्या है सर्वाइकल कैंसर

क्यों होता है सर्विकल कैंसर? 

ह्यूमन पेपिलोमावायरस (HPV) Cervical Cancer का प्राथमिक कारण है। HVP संबंधित वायरस का एक समूह है जो यौन संपर्क के माध्यम से फैल सकता है। आमतौर पर यह काम उम्र में कई लोगों के साथ सेक्सुअल रिलेशनशिप बनाने की वजह से होता है।

सर्वाइकल कैंसर के लक्षण

Cervical Cancer के शुरुवाती चरण में ध्यान देने योग्य लक्षण नहीं दिखाई देते हैं, जिसकी वजह इसका पता लगाने के लिए नियमित जांच आवश्यक हो जाती है। जैसे-जैसे बीमारी बढ़ती है, लक्षणों में अनियमित ब्लीडिंग, पेल्विक पेन, सेक्स के दौरान दर्द और हैवी वेजाइनल डिस्चार्ज और पेशाब करते समय दर्द जैसे लक्षण शामिल हो सकते हैं। इनमें से किसी भी लक्षण का अनुभव करने वाली महिलाओं को तुरंत डॉक्टर की सहायता लेनी चाहिए।

कैसे करें बचाव? 

सर्वाइकल कैंसर से बचने के लिए एक ही पार्टनर के साथ शारीरिक संबंध रखें और सेफ सेक्स के लिए कंडोम का इस्तेमाल करें। इसके साथ ही समय समय पर चेकअप करवाते रहें।

सर्वाइकल कैंसर का उपचार

Cervical Cancer के इलाज का विकल्प विभिन्न कारकों पर निर्भर करता है, जिसमें कैंसर की अवस्था, रोगी का समग्र स्वास्थ्य और उनकी प्राथमिकताएँ शामिल हैं। सामान्य उपचार के तौर-तरीकों में सर्जरी, रेडियोथेरेपी और कीमोथेरेपी शामिल हैं। प्रारंभिक चरण में, कैंसर को हटाने के लिए सर्जरी पर्याप्त हो सकती है।

मनोसामाजिक प्रभाव से जल्दी ठीक हो सकता है सर्वाइकल कैंसर

Cervical Cancer न केवल एक महिला के शारीरिक स्वास्थ्य को प्रभावित करता है बल्कि इसका महत्वपूर्ण मनोवैज्ञानिक प्रभाव भी पड़ता है। कैंसर के निदान से निपटना, उपचार कराना और संभावित दुष्प्रभावों का प्रबंधन करना भावनात्मक रूप से चुनौतीपूर्ण हो सकता है। स्वास्थ्य देखभाल, दोस्तों और परिवार का समर्थन मरीजों को इन कठिन पहलुओं से निपटने में मदद करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

बजट में सर्वाइकल कैंसर वैक्सीन की घोषणा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2024 में हुई तमाम अन्य घोषणाओं के साथ सर्वाइकल कैंसर के लिए टीकाकरण की घोषणा की है। सरकार की तरफ से 9 से 14 साल की लड़कियों को सर्वाइकल कैंसर का मुफ्त टीका लगाया जाएगा। बड़े पैमाने पर होने वाला यह टीकाकरण अभियान सर्वाइकल कैंसर को पूरी तरह खत्म करने की शुरुआत है।

 

अगर आप की दिलचस्पी ऑटोमोबाइल्स की खबरों में है तो पढ़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करे

https://sarvodayanews.com/category/automobile/

दिनभर की खबरों जानने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करे

https://sarvodayanews.com/

अगर आप की दिलचस्पी बॉलीवुड की खबरों में है तो पढ़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करे

https://sarvodayanews.com/category/entertainment/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button