बिजनेस

क्या है 26AS? सटीक ITR फाइलिंग के लिए जानिए इसका महत्व

Form 26AS: वित्त वर्ष 2023-24 (FY2024-25) के लिए आयकर रिटर्न (ITR) दाखिल करने की 31 जुलाई, 2024 की समयसीमा नजदीक आ रही है, ऐसे में करदाता बीमा प्रीमियम रसीदें, निवेश प्रमाण और व्यय चालान जैसे आवश्यक दस्तावेज एकत्र करने में जल्दबाजी कर रहे हैं।

26AS

फॉर्म 26AS बहुत महत्वपूर्ण है। इसमें आपके अग्रिम कर भुगतान(Advance Tax Payment) की तिथियां और राशियां सूचीबद्ध होती हैं और आपकी सभी वित्तीय गतिविधियों का सारांश होता है।

वित्तीय वर्ष 2005-06 से फॉर्म 26AS उपलब्ध है। जब आप अपना आयकर रिटर्न (ITR) दाखिल करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपका विवरण फॉर्म 26AS में दी गई जानकारी से मेल खाता हो।

यदि कोई अंतर है, तो आयकर वेबसाइट पर अपना कर रिटर्न जमा करते समय आपको एक त्रुटि का सामना करना पड़ेगा।

26AS क्या है?

फॉर्म 26AS, जिसे वार्षिक कर विवरण(Annual Tax Return) के रूप में जाना जाता है, तीन भागों में विभाजित है: भाग A, B और C।

  • भाग A: आपको भुगतान करने वाली प्रत्येक इकाई द्वारा स्रोत पर काटे गए कर (TDS) का विवरण प्रदर्शित करता है। इसमें कटौतीकर्ता का नाम, TAN, कटौती अनुभाग (जैसे, वेतन के लिए अनुभाग 192), भुगतान तिथि, भुगतान की गई/जमा की गई राशि और कर कटौती शामिल है।
  • भाग B: आपको विशिष्ट उत्पाद बेचते समय विक्रेताओं द्वारा स्रोत पर एकत्रित कर (TCS) के बारे में जानकारी दिखाता है। इसमें विक्रेता का विवरण और एकत्रित कर शामिल है, जो भाग A के समान है।
  • भाग C: आपके द्वारा सीधे भुगतान किए गए आयकर, जैसे कि अग्रिम कर और स्व-मूल्यांकन कर, के साथ-साथ कर जमा करने के लिए उपयोग किए गए चालान विवरण के बारे में जानकारी प्रदान करता है।

फ़ॉर्म 26AS सटीक कर दाखिल करने के लिए महत्वपूर्ण है, यह सुनिश्चित करता है कि आपके सभी कर भुगतान और कटौती सही ढंग से रिपोर्ट की गई हैं और आयकर विभाग के साथ मेल खाती हैं।

आयकर वेबसाइट से ITR के लिए फ़ॉर्म 26AS डाउनलोड करने के Step:

  1. अपने आयकर विभाग के क्रेडेंशियल का उपयोग करके incometaxindiaefiling.gov.in पर लॉग इन करें।
  2. फ़ॉर्म 26AS पर जाएँ: ‘My Account’ के अंतर्गत, ड्रॉप-डाउन मेनू से ‘View Form 26AS’ चुनें।
  3. पुनर्निर्देशन की पुष्टि करें: TRACES वेबसाइट पर जाने के लिए ‘Confirm’ पर क्लिक करें।
  4. TRACES वेबसाइट पर, बॉक्स को चेक करें और ‘Proceed’ पर क्लिक करें। फिर, ‘View Tax Credit (Form 26AS)’ चुनें।
  5. मूल्यांकन वर्ष और प्रारूप चुनें: मूल्यांकन वर्ष और इच्छित प्रारूप चुनें (ऑनलाइन देखने के लिए HTML, डाउनलोड करने के लिए PDF)।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button