ट्रेंडिंगफूडलाइफस्टाइलहेल्थ

Weight Gain: सब कुछ ट्राई करने के बाद भी नहीं बढ़ रहा वजन, तो फॉलो करें ये टिप्स

Weight Gain: हमें बचपन से ही सिखाया जाता है कि सही वजन बनाए रखें इसलिए हम जो भी खा रहे हैं उसपर ध्यान रखें और साथ ही सही तरीके से वर्कआउट भी करें। हालांकि आपने अपने आस-पास ऐसे बहुत से लोगों को देखा होगा, जो बहुत सारा खाना खाते हैं साथ ही ढेर सारे पिज्जा, जंक फूड, तली भुनी चीजें खाते हैं और न ही वर्कआउट करते हैं फिर भी उनकी कमर का साइज एक इंच भी नहीं बढ़ता है। अत्यधिक दुबलापन हेल्थ के लिए अच्छा नहीं होता। ऐसे लोगों का शरीर और रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होने लगती है।

कई लोग वजन बढाने (Weight Gain) की कोशिश में कामयाब हो जाते हैं, जबकि कुछ लोग खूब खाने-पीने के बावजूद वजन बढ़ाने में असफल रहते हैं। अगर आप भी उन लोगों में शामिल हैं, जिनका शरीर हेल्दी डाइट लेने और एक्सरसाइज करने के बावजूद कमजोर और सूखा हुआ नजर आता है, तो हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हे आपको जरूर आजमाना चाहिए।

एक दिन में खाएं 5 से 6 मील

वजन बढ़ाने (Weight Gain) के लिए एक दिन में 5 से 6 बार थोड़ा-थोड़ा खाना शुरू करें।इसके लिए आपको एक प्लानिंग करनी होगी और तय समय पर कुछ न कुछ हेल्दी खाना होगा। ऐसा करने से आपके शरीर को भरपूर कैलोरी और पोषक तत्व मिलेंगे और कुछ ही सप्ताह में वजन बढ़ने लगेगा।

Weight Gain

डाइट में शामिल करें हाई कैलोरी फ़ूड

वजन बढ़ाने (Weight Gain) के लिए आपको हाई कैलोरी डाइट खाने की जरूरत है। इसके लिए आहार में बिना चोकर का आटा, रोटी, चावल, आलू, शकरकंद, फुल क्रीम दूध शामिल करना चाहिए। दही, पनीर, सूजी, गुड़, चॉकलेट खाएं। इसके अलावा फलों में केला, आम, चीकू, लीची, खजूर का सेवन करना चाहिए। आप शहद को घर के बने घी, ब्रेड, मक्खन, दूध या चॉकलेट के साथ पी सकते हैं। इनसे शरीर को हाई कैलोरी मिलेगी।

यह भी पढ़ें: High Protein Breakfast: आधे दिन में ही डाउन हो जाती है आपकी बैटरी, तो ब्रेकफास्ट में एड करें ये प्रोटीन रिच फूड्स

प्रोटीन रिच फूड

वजन कम होने से मांसपेशियां भी कमजोर हो जाती हैं, ऐसे में मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। लीन मीट, फिश और बींस जैसी चीजों को अपनी डाइट में शामिल करें। ये टिश्यू को रिपेयर करने में मदद कर सकते है। इसके अलावा चावल, सूखे मेवे और केला भी कार्बोहाइड्रेट का अच्छा स्रोत हैं जो हेल्दी तरीके से वजन को बढ़ाने (Weight Gain) में मदद करता है।

Weight Gain

फल और सब्जियां का भरपूर सेवन करें

वजन बढ़ने के लिए (Weight Gain) आप खाने में फल और सब्जियां शामिल करिये। फलों में केला, आम, चना, लीची, अंगूर, कस्टर्ड सेब, खजूर खा सकते हैं। तो सब्जियों में आप जमीन में उगने वाली चीजें जैसे आलू, शकरकंद और गाजर खा सकते हैं।

Weight Gain

रोजाना करें एक्सरसाइज

एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है। आप किसी फिटनेस ट्रेनर की मदद से एक्सरसाइज कर सकते हैं। इससे शरीर मजबूत होगा और बॉडी टोनिंग होगी। खासतौर से स्ट्रेंथ ट्रेनिंग आपकी मांसपेशियों को बढ़ाकर वजन बढ़ाने (Weight Gain) में आपकी मदद कर सकता है। व्यायाम आपकी भूख को भी बढ़ा सकता है, जो वजन बढ़ाने के लिए अच्छा है। वजन बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज के बाद प्रोटीन युक्त आहार लें। यह मांसपेशियों की वृद्धि में मदद करता है।

हेल्दी ड्रिंक्स का सेवन करें

स्मूदी और शेक का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें और कम पोषक तत्वों वाले पेय पदार्थों से बचें। (Weight Gain) सोडा, कोल्ड ड्रिंक्स जैसी चीजों को अवॉइड करें। अगर आप चलते-फिरते खाना खा रहे हैं तो स्मूदी या शेक का सेवन करें। इन हेल्दी ड्रिंक्स को डाइट में जरूर शामिल करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button