Top 8  Foods For Diabetes: शुगर को अपने शरीर मे कम करने के लिए इन चीजों को अपने आहार मे शामिल करे

रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने के लिए साबुत अनाज सबसे प्रभावी खाद्य पदार्थों में से एक है। इसमें स्वस्थ कार्बोहाइड्रेट और फाइबर होते हैं जो आपके रक्त शर्करा के स्तर को कम रखने में मदद करते हैं।

ब्रोकोली इंसुलिन संवेदनशीलता को बेहतर बनाने में मदद कर सकती है। इसका मतलब है कि आपके रक्त शर्करा का स्तर नहीं बढ़ता है। आप कई तरह के व्यंजन बनाकर इसे अपने आहार का हिस्सा बना सकते हैं।

जामुन देखने में छोटे लग सकते हैं, लेकिन उनके कई स्वास्थ्य लाभ हैं। इसमें कई विटामिन, खनिज, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद करते हैं।

बेरीज दिखने में भले ही छोटी होती हैं, लेकिन सेहत को कई फायदे दे सकती हैं। इनमें कई विटामिन, मिनरल्स, फाइबर और एंटी-ऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल घटाने में मदद करते हैं।

खाने का स्वाद बढ़ाने के अलावा लहसुन और भी कई तरह से उपयोगी है। यह न केवल आपके शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ाता है, बल्कि इंसुलिन संवेदनशीलता भी बढ़ाता है।

मधुमेह रोगियों के लिए, मेथी के दानों को रात भर पानी में भिगोकर सुबह खाली पेट पानी पीने से काफी मदद मिल सकती है। आप इसे दूसरे व्यंजनों में भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

पालक का ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत कम होता है जो रक्त शर्करा के स्तर में अचानक वृद्धि को रोकता है और रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में भी मदद करता है।

चिया बीज में फाइबर, ओमेगा-3, फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। तरल में भिगोने पर यह जेल जैसा हो जाता है। यह पाचन को धीमा करके रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है।

Dwarka Expressway: द्वारका एक्सप्रेस वे कहां से कहां तक है