हाल ही के में खुलासा हुआ की टमाटर टाइफाइड जैसे बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करता है

वैज्ञानिकों ने टमाटर के रस के स्वास्थ्य लाभों पर करीब से नज़र डाली: यह साल्मोनेला टाइफाइड और अन्य हानिकारक बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करता है जो पाचन और मूत्र पथ को प्रभावित करते हैं।

टमाटर में विटामिन के और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह हड्डियों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए फायदेमंद है।

टमाटर में पाया जाने वाला लाइकोपीन हृदय रोग से बचा सकता है। नियमित रूप से अपने आहार में टमाटर शामिल करने से कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करने में मदद मिलेगी।

टमाटर खाने से पाचन क्रिया स्वस्थ रहती है। यह शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालता है, जिससे कई बीमारियों से बचाव होता है। टमाटर पीलिया जैसी बीमारी के इलाज में भी कारगर है।

टमाटर में पर्याप्त मात्रा में विटामिन ए होता है। इससे आपकी आंखों की रोशनी बढ़ती है। टमाटर खाने से रतौंधी से भी बचा जा सकता है।

टमाटर में लाइकोपीन पाया जाता है. यह हमारी त्वचा और बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। चेहरे को साफ करने के लिए आप टमाटर का इस्तेमाल कर सकते हैं

टमाटर में क्रोमियम पाया जाता है. रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। मधुमेह से पीड़ित लोगों को अपने आहार में टमाटर को शामिल करना चाहिए। यह रक्त शर्करा के स्तर को सामान्य करने में मदद करता है।

टमाटर विटामिन सी से भरपूर होता है। यह इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है। आप इसके साथ टमाटर का जूस भी पी सकते हैं। इसमें मौजूद गुण शरीर की ऊर्जा को बनाए रखने में मदद करते हैं।

Tomato Benefits जो दर्शाते है की टमाटर का खाने में उपयोग करना  सेहत के लिए कितना फायदेमंद है ।

पूरी न्यूज़ पढ़ने के लिए नीचे क्लिक करे