चैत्र नवरात्रि की महानवमी आज, जानें कन्या पूजन का शुभ मुहूर्त और विधि

नवदुर्गा का नौवां और अंतिम स्वरूप मां सिद्धिदात्री का है. नवरात्रि के नौवें दिन मां सिद्धिदात्री की उपासना और कन्या पूजन के साथ ही चैत्र नवरात्रि समाप्त हो जाएंगे.

इस बार चैत्र नवरत्रि की रामनवमी पर पूरे दिन रवि योग रहने वाला है. ऐसे में रामनवमी का महत्व और ज्यादा बढ़ गया है.

इस बार चैत्र नवरात्रि की नवमी तिथि 17 अप्रैल यानी आज है. आइए जानते हैं कि इस दिन कन्या पूजन का शुभ मुहूर्त और विधि क्या होगी.

इस बार रामनवमी पर कन्या पूजन का शुभ मुहूर्त सुबह 6.27 बजे से सुबह 7.51 बजे तक रहेगा. कन्या पूजन के लिए आपको 1 घंटा 24 मिनट का समय मिलेगा.

नवरात्रि की अष्टमी तिथि पर अपने घर छोटी-छोटी कन्याओं को आमंत्रित करें. पुष्प वर्षा के साथ इनका स्वागत करें और नव दुर्गा के सभी नामों के जयकारे लगाएं.

अब इन कन्याओं को आरामदायक और स्वच्छ जगह पर बिठाएं. सभी के पैरों को दूध से भरे थाल में रखकर अपने हाथों से धोएं. देवी के स्वरूपों का नाम लेते रहें.

फिर कन्‍याओं के माथे पर अक्षत, फूल या कुमकुम लगाएं फिर मां भगवती का ध्यान करके इन देवी रूपी कन्याओं को भोजन कराएं. इनकी थाली में हलवा, चने, पूरी परोसें.

कन्याओं के साथ एक बकुट यानी बालक भी बैठाना न भूलें. भोजन के बाद इन्हें अपने सामर्थ्य के अनुसार कोई उपहार जरूर दें और पैर छूकर आशीर्वाद लें.

पाकिस्तान ने अबतक कितने सैटेलाइट लॉन्च किए हैं?