भारत के किस राज्य में चल रही सबसे ज्यादा वंदे भारत ट्रेन  

Credit: PTI

वंदे भारत ट्रेनों का नेटवर्क देश में वंदे भारत ट्रेनों का नेटवर्क तेजी से बढ़ रहा है और इसने आम यात्रियों का सफर बेहद आसान और सुविधाजनक बना दिया है।

Credit: PTI

किस राज्य में सबसे अधिक वंदे भारत ट्रेन? क्या आप जानते हैं कि देश के किस राज्य में सबसे अधिक वंदे भारत ट्रेन चलती हैं। हम आपको इसकी जानकारी दे रहे हैं।

Credit: PTI

महाराष्ट्र नंबर 1 देश में महाराष्ट्र में सबसे अधिक वंदे भारत ट्रेन चलती हैं। यहां कुल 5 जोड़ी वंदे एक्सप्रेस चलती हैं। पांच में से तीन वंदे ट्रेन राज्य के अंदर ही चलती हैं।

Credit: PTI

कुल 5 वंदे भारत ट्रेनों का परिचालन महाराष्ट्र से कुल 5 वंदे भारत ट्रेनों का परिचालन होता है। ये ट्रेन हैं, मुबंई-गांधीनगर, मुंबई-सोलापुर, मुंबई-साईंनगर शिरडी, नागपुर-बिलासपुर और मुंबई सेंट्रल-अहमदाबाद।

Credit: PTI

दो ट्रेन दूसरे राज्यों में जाती हैं मुंबई-गांधीनगर के अलावा बाकी तीन जोड़ियां महाराष्ट्र में ही चलती हैं। बाकी दो वंदे भारत ट्रेन दूसरे राज्यों में जाती हैं।

Credit: PTI

तीन वंदे भारत राज्य में ही चलती हैं इसके अलावा महाराष्ट्र देश का इकलौता राज्य है जहां तीन वंदे भारत ट्रेन का परिचालन प्रदेश की सीमा के अंदर ही होता है।

Credit: PTI

2022 में महाराष्ट्र को मिली पहली वंदे भारत महाराष्ट्र को पहली वंदे भारत ट्रेन 30 सितंबर 2022 को मिली थी। यह ट्रेन मुंबई से गांधीनगर के बीच सफर करती है।

Credit: PTI

ये है देश की पहली वंदे भारत ट्रेन दिल्ली-वाराणसी वंदे भारत देश की पहली सेमी हाई स्पीड ट्रेन थी जिसे पीएम मोदी ने फरवरी 2019 में हरी झंडी दिखाई थी।

Credit: PTI

इस वजह से मछली-मीट बनाते थे स्वामी विवेकानंद, डिनर के बाद इस चीज को खाते थे जरूर