1 महीने में घटाना है वजन तो रोज खाना शुरू कर दें ये 2 चीजें, मोटा पेट होगा अंदर

हम जैसा खाते हैं वैसा ही दिखते हैं, यह बात आपने सुनी होगी, वास्तव में हमारे खानपान का हमारे शरीर पर सीधा  असर होता है.

आजकल के दौर में लोगों के बीच बेली पैट की समस्या बहुत कॉमन हो गई है जिसका सबसे बड़ा कारण अनहेल्दी लाइफस्टाइल है. बेली फैट एक बार बढ़ जाए तो उसे कम करना काफी मुश्किल होता है.

हालांकि कुछ ऐसी चीजें हैं जिन्हें डाइट में शामिल कर आप अपने वजन को काबू में रख सकते हैं. इसलिए यहां हम आपको ऐसे दो ड्राई फ्रूट के बारे में बता रहे हैं जिनका लंबे समय तक सेवन आपकी इस समस्या से निजात दिलाने में मदद कर सकता है.

सबसे पहले नाम आता है बादाम का. बादाम प्रोटीन, विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट्स, जिंक, मैग्नीशियम समेत कई मिनरल्स से भरपूर होता है जो सेहत के लिए बेहद जरूरी होते हैं.

आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन ये आपका वजन मेंटेन रखने में भी मदद करता है. बादाम में प्रोटीन और फाइबर की मात्रा अधिक होती है. प्रोटीन और फाइबर दोनों ही भूख को दबाते हैं और मेटाबॉलिज्म तेज करते हैं.

अगर आप सुबह भीगे हुए बादाम खाते हैं तो इससे आपको वेट लॉस में मदद मिलती है.

इसके अलावा अंजीर भी आपके लिए बेहद फायदेमंद होते हैं क्योंकि इनमें प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं जो फैट बर्न करने के लिए जाने जाते हैं.

अंजीर में नैचुरल शुगर पाई जाती है इसलिए इसका सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए. वरना आपके शरीर में फैट घटने की बजाय बढ़ भी सकता है. खासकर शुगर के मरीजों का इसका सेवन डॉक्टर की सलाह पर ही करना चाहिए.

अंजीर चयापचय को बेहतर बनाने में मदद करता है. इसमें मौजूद तांबा, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटैशियम आदि ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो पाचन को भी बढ़ाने में मदद करते हैं जिससे वेट लॉस में मदद मिलती है.

इस खबर में बताए गए सुझाव सामान्य जानकारी पर आधारित हैं इसलिए किसी भी उपचार/दवा/डाइट को अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

स्मार्ट हो गया इसरो का शरारती बच्चा GSLV, NASA भी है मुरीद