कुबेर के ये 5 नियम गांठ बांध लें, जीवन में कभी खाली नहीं रहेगी जेब

धन के देवता कुबेर स्वर्ग लोक के प्रधान और धन के रक्षक हैं. इनकी पूजा से धन-दौलत, संपत्ति, वित्तीय सफलता और सुख-समृद्धि आती है.

वास्तु शास्त्र में कुछ खास नियम बताए गए हैं, जिनके प्रयोग से कुबेर महाराज का आशीर्वाद मिलता है और धन की तिजोरी हमेशा भरी रहती है.

वास्तु के अनुसार, कुबेर मंत्र के नियमित जाप से धनधान्य की प्राप्ति होती है. आपको 'ॐ लक्ष्मी कुबेराय नमः' या 'ॐ श्रीं ह्रीं क्लीं वित्तेश्वराय नमः' मंत्र का जाप करना चाहिए.

घर के मंदिर में कुबेर यंत्र को स्थापित करने और इसकी विधिवत पूजा से धन लाभ होता है. इसे दक्षिण-पश्चिम में लगाने से रोजगार में उन्नति होती है.

वास्तु शास्त्र के अनुसार, हर घर में कुबेर महाराज की एक प्रतिमा जरूर होनी चाहिए. मूर्ति को इस हिसाब से स्थापित करें कि कुबेर भगवान का मुख उत्तर दिशा में हो.

कुबेर देव धन का दान करना से भी प्रसन्न होते हैं. आपको कुबेर महाराज को समर्पित धन त्रयोदशी के दिन धन का दान जरूर करना चाहिए.

भगवान कुबेर को धनिया, कमलगट्टा, इत्र, सुपारी, लौंग, लाल पुष्प, इलायची और दूर्वा अत्यंत प्रिय है. इन चीजों को चढ़ाने से कुबेर देव प्रसन्न होते हैं.

कुबेर की कृपा पाने के लिए धन का उचित व्यवहार जरूरी है. दूसरों को कष्ट देकर धन कमाने वालों से कुबेर महाराज नाराज रहते हैं. इसलिए ये गलती कभी न करें.सावधानी

इन शहरों में हैं अजीब नाम वाले रेलवे स्टेशन, हंसते-हसते फूल जाएगा पेट