Aadhaar Card होल्डर्स सावधान! कहीं आप ना हो जाएं इस स्कैम का शिकार, ना करें ये गलती

Aadhaar Card होल्डर्स की संख्या भारत में करोड़ों है. अधिकतर सरकारी सुविधाओं के लिए आधार कार्ड का इस्तेमाल करना होता है. कई लोग का तो बैंक अकाउंट भी लिंक होता है, जिसे AePS कहते हैं.

दरअसल, आधार कार्ड के साथ Aadhaar Enabled Payment System (AePS) की सुविधा मिलती है. इसकी मदद से आप लिंक बैंक अकाउंट से ऑनलाइन रुपये निकाल सकते हैं.

दरअसल, आधार कार्ड में अगर AEPS इनेबल है, तो आधार कार्ड होल्डर्स अपने लिंक बैंक अकाउंट से फाइनेंशियल और नॉन फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन कर सकते हैं.

ट्रांजैक्शन के लिए आधार नंबर और बायोमैट्रिक का इस्तेमाल करना होता है. कई बार स्कैमर्स इसका ही फायदा उठाते हैं और लोगों को चूना लगाते हैं.

दरअसल, साइबर क्रिमिनल्स या कहें कि ठग भोले-भाले लोगों को चूना लगाने के लिए बड़े ही अनोखे तरीके का इस्तेमाल करते हैं.

ऐसे ही स्कैम का भंडाफोड़ बिहार पुलिस की SIT ने किया था. वहां दो लोगों को गिरफ्तार किया था, जो आधार AePS की मदद से लोगों को ठग रहे थे.

ये साइबर ठग लोगों को चूना लगाने के लिए क्लोन फिंगरप्रिंट का इस्तेमाल करते थे. इन फेक इंप्रेशन को प्लास्टिक के अंगूठे पर तैयार किया था.

ऐसे में अगर आपने भी अपना बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक कर रखा है, तो ऐसे स्कैमर्स से सावधान रहने की जरूरत है.

Aadhaar AePS की वजह से होने वाले फ्रॉड को रोकने के लिए जरूरी है कि अपने बायोमैट्रिक को लॉक कर दें. जब जरूरत हुई, तब ऑन किया उसके बाद लॉक कर दिया.

बिहार की मनीषा रानी ने ‘झलक’ में मचाई ‘तबाही’, मंत्रमुग्ध हुईं फराह, मलाइका चिल्लाईं-Wow