ट्रेंडिंग

Wayanad Lok Sabha Bypoll: राहुल गांधी रायबरेली से और प्रियंका वायनाड से लड़ेंगी उपचुनाव

Wayanad Lok Sabha Bypoll: कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने घोषणा की है कि राहुल गांधी उत्तर प्रदेश की रायबरेली लोकसभा सीट(Rae Bareli Lok Sabha Seat) का प्रतिनिधित्व करना जारी रखेंगे और केरल की वायनाड सीट खाली करेंगे।

Wayanad Lok Sabha Bypoll
Wayanad Lok Sabha Bypoll

खड़गे(Congress President Mallikarjun Kharge) ने आगे कहा कि प्रियंका गांधी अब खाली हुई वायनाड सीट से चुनाव लड़ेंगी, जो कि अब चुनावी राजनीति में उनकी एंट्री होगी।

2024 के लोकसभा चुनावों(Lok Sabha Elections 2024) के दौरान, राहुल गांधी ने दो निर्वाचन क्षेत्रों से चुनाव लड़ा था: उत्तर प्रदेश में रायबरेली और केरल में वायनाड से। क्योंकि एक सांसद केवल एक सीट का प्रतिनिधित्व कर सकता है, इसलिए उन्हें उनमें से एक सीट खाली करनी होगी।

जबकि रायबरेली कांग्रेस पार्टी के भीतर गांधी परिवार का गढ़ बना हुआ है, वायनाड 2019 के चुनावों में राहुल के अतिरिक्त निर्वाचन क्षेत्र के रूप में काम आया, जहाँ उन्होंने लगातार जीत हासिल की। ​​उत्तर प्रदेश में अमेठी की अपनी लंबे समय से चली आ रही सीट हारने के बाद राहुल ने पहली बार 2019 में वायनाड से जीत हासिल की, जो पिछले 15 वर्षों से परिवार का गढ़ रहा है।

इस साल के लोकसभा चुनावों से पहले अटकलें लगाई जा रही थीं कि राहुल गांधी वायनाड के अलावा किसी दूसरी सीट से भी चुनाव लड़ेंगे। चर्चा इस बात पर केंद्रित थी कि क्या वह अपने पुराने गढ़ अमेठी से चुनाव लड़ेंगे या अपनी मां सोनिया गांधी के निर्वाचन क्षेत्र रायबरेली से। चुनाव से पहले सोनिया गांधी राज्यसभा चली गईं, जिससे उनकी रायबरेली सीट खाली हो गई।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button