बिजनेस

वोडाफोन आइडिया FPO को 7x अभिदान मिला, सबसे बड़ा fund-raise

नई दिल्ली: टेलीकॉम सेवा प्रदाता वोडाफोन आइडिया के 18,000 करोड़ रुपये के फॉलो-ऑन पब्लिक ऑफर (FPO) को सात गुना subscribe किया गया, जो मांग के आकार के हिसाब से फंड जुटाने(fund-raise) का सबसे बड़ा कदम है। जुटाई गई धनराशि के मामले में भारतीय इतिहास(indian history) में सबसे बड़ा FPO, 10 रुपये से 11 रुपये के मूल्य बैंड में पेश किया गया था और 18 अप्रैल से 22 अप्रैल तक खुला था।

वोडाफोन आइडिया

16 अप्रैल को, कंपनी ने कई विदेशी और घरेलू फंडों(Funds) से 5,400 करोड़ रुपये जुटाए थे, जिनमें फिडेलिटी(Fidelity), यूबीएस(UBS), गोल्डमैन सैक्स(goldman sachs), मॉर्गन स्टेनली(Morgan Stanley) और एचडीएफसी(HDFC), मोतीलाल ओसवाल(Motilal Oswal) और क्वांट(Quant) जैसे म्यूचुअल फंड शामिल थे।

बोली प्रक्रिया में शेष 12,600 करोड़ रुपये की सदस्यता(Membership) की पेशकश की गई थी, जिसे सात गुना सदस्यता प्राप्त(subscribed) हुई और लगभग 88,000 करोड़ रुपये की मांग उत्पन्न हुई। एंकर भाग के साथ, एफपीओ की कुल मांग लगभग 93,500 करोड़ रुपये थी।

बीएसई(BSE) के अनुसार, एफपीओ(FPO) का संस्थागत हिस्सा (3,600 करोड़ रुपये) 19.3 गुना, गैर-संस्थागत (जिसे लोकप्रिय रूप से उच्च निवल मूल्य वाले निवेशक कहा जाता है) हिस्सा (2,700 करोड़ रुपये) 4.5 गुना, जबकि खुदरा हिस्सा ( 6,300 करोड़ रुपये) का पूर्ण अभिदान(full subscription) प्राप्त हुआ।

आधिकारिक आंकड़ों(official statistics) के अनुसार इस ऑफर(Offer) के लिए 11.6 लाख से अधिक आवेदन प्राप्त हुए। शेयरों के 25 अप्रैल को सूचीबद्ध(listed) होने की उम्मीद है। लिस्टिंग(Listing) के बाद, प्रमोटर कंपनी में 14.87 रुपये प्रति शेयर मूल्य(Share Price) पर अतिरिक्त 2,075 करोड़ रुपये लगाने के लिए तैयार हैं, कंपनी(Company) ने ऑफर के दौरान कहा था .

कई विश्लेषकों ने एफपीओ(FPO) की सदस्यता लेने की सिफारिश करते हुए कहा था कि ताजा फंड निवेश(fresh fund investment), हालांकि लंबे समय से लंबित है, से संघर्षरत दूरसंचार सेवा प्रदाता की संभावनाओं में सुधार होना चाहिए। एफपीओ(FPO) के बंद होने से पहले, बीएसई पर वोडाफोन आइडिया का शेयर 12.9 रुपये पर बंद हुआ, जो कि शुक्रवार के बंद के मुकाबले मामूली बदलाव था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button