स्पोर्ट्स

Vinesh Phogat disqualified: विनेश फोगाट के अयोग्य घोषित होते ही एक्शन मोड में पीएम मोदी, पीटी उषा को फोन कर दिया ये आदेश

Vinesh Phogat disqualified: विनेश फोगाट को पेरिस ओलंपिक से अयोग्य घोषित कर दिया गया है. उनका वजन 50 किलोग्राम से अधिक पाया गया है और इस कारण उन्हें पदक नहीं मिलेगा। वह फाइनल मैच भी नहीं खेल पाएंगे. बड़ी खबर ये है कि उन्होंने वजन कम करने के लिए वो सब कुछ किया जिसके बारे में एक आम आदमी सोच भी नहीं सकता।

Vinesh Phogat disqualified: पेरिस ओलंपिक में कुश्ती के फाइनल में खेलने के लिए अयोग्य घोषित होते ही प्रधानमंत्री मोदी खुद एक्शन मोड में आ गए। सूत्रों के मुताबिक, प्रधानमंत्री मोदी ने ओलंपिक एसोसिएशन के अध्यक्ष पीटी उषा से मुलाकात क। पीटी उषा ने फोन कर भारत से कड़े विरोध का अनुरोध किया। इसके अलावा उन्होंने विनेश फोगाट की हरसंभव मदद करने का भी आदेश दिया।

पीएम मोदी ने ट्वीट कर क्या कहा?

विनेश फोगाट को ओलंपिक से अयोग्य करार दिए जाने का मामला सामने आने के बाद अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ट्वीट कर प्रतिक्रिया दी है। प्रधानमंत्री ने ट्वीट में लिखा, ‘विनेश, आप चैंपियनों की चैंपियन हैं! आप भारत का गौरव हैं और हर भारतीय के लिए प्रेरणा हैं। ये सदमा दर्दनाक है। काश मैं अपनी भावनाओं को शब्दों में व्यक्त कर पाता। हमें उम्मीद है कि आप मजबूत होकर वापस आएंगे।’ हम सब आपके साथ हैं।’

Read this also: Paris Olympics Neeraj Chopra: नीरज चोपड़ा जीते गोल्ड मेडल तो भारतीयों को मिलेगा फ्री वीजा, इस बिजनेसमैन ने दिया ऑफर…

डिहाइड्रेशन के कारण बीमार पड़ गई थी विनेश

Vinesh Phogat disqualified
Vinesh Phogat disqualified

इससे पहले 50 किलोग्राम कुश्ती के फाइनल में विनेश को अयोग्य घोषित कर दिया गया था। क्योंकि उसका वजन थोड़ा ज्यादा था। ताजा खबरों के मुताबिक यह भी पता चला है कि वह डिहाइड्रेशन की वजह से बीमार पड़ गई थीं।

Vinesh Phogat disqualified
Vinesh Phogat disqualified

सूत्रों के मुताबिक, प्रधानमंत्री ने भारतीय ओलंपिक संघ के अध्यक्ष पीटी उषा से बात की और पूरी घटना की जानकारी ली।उन्होंने भारतीय पहलवानों के भाग लेने के विकल्पों पर भी चर्चा की।

सेमीफाइनल में शानदार जीत

Vinesh Phogat disqualified
Vinesh Phogat disqualified

मंगलवार (07 अगस्त) को खेले गए मैच में विनेश फोगाट पहले राउंड तक 1-0 से आगे थीं। फिर आखिरी तीन मिनट में क्यूबाई पहलवान पर डबल लेग अटैक किया और 4 अंक हासिल किए। उन्होंने इस बढ़त को अंत तक कायम रखा और फाइनल में जगह बनाई. इन ओलिंपिक में विनेश का सफर शानदार रहा है। सेमीफाइनल से पहले विनेश ने क्वार्टर फाइनल में यूक्रेन की लिवाच उकसाना को 7-5 से हराया था।

Read this also: Paris Olympic Yusuf Dikec: एक हाथ जेब में और नजर लक्ष्य पर, ओलिंपिक में जीता सिल्वर मेडल, देखें विडियो

कुश्ती के मुकाबले से पहले पहलवानों का वजन किया जाता है। इसके अलावा एक पहलवान को 2 दिन तक अपना वजन उसी वर्ग में बनाए रखना होता है लेकिन विनेश ऐसा नहीं कर पाईं। रिपोर्ट्स के अनुसार, विनेश (Vinesh Phogat disqualified) का वजन 52 किलो तक पहुंच गया था, इसे कम करने हर मुमकिन कोशिश करने के बावजूद भी विनेश असफल रही।

विनेश फोगाट के नाम कई मेडल और रिकॉर्ड

Vinesh Phogat disqualified
Vinesh Phogat disqualified

1- 2018 एशियाई खेल, जकार्ता – gold medal

2- 2018 राष्ट्रमंडल खेल, गोल्ड कोस्ट – gold medal

3- 2014 राष्ट्रमंडल खेल, ग्लासगो – gold medal

4- 2018 एशियाई चैम्पियनशिप, बिश्केक – Silver Medal

5- 2013 राष्ट्रमंडल चैंपियनशिप, जोहान्सबर्ग – Silver Medal

6- 2020 एशियाई चैम्पियनशिप, नई दिल्ली – bronze medal

7- 2019 विश्व कुश्ती चैंपियनशिप, कजाकिस्तान – कांस्य पदक

8- 2019 एशियाई चैंपियनशिप, शीआन – bronze medal

9- 2016 एशियाई चैम्पियनशिप, बैंकॉक – bronze medal

10- 2014 एशियाई खेल, इंचियोन- bronze medal

11- 2013 एशियाई चैम्पियनशिप, नई दिल्ली – bronze medal

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button