मनोरंजन

अतिक्रमण हटाने गई ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की टीम पर ग्रामीणों ने किया पथराव

संचार न्यूज़। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की टीम बुधवार को अतिक्रमण हटाने बिसरख थाना क्षेत्र के इटेडा गांव पहुंची। इस दौरान सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए भारी संख्या में बिसरख पुलिस भी मौके पर मौजूद रही। अतिक्रमण हटाने के दौरान ग्रामीण और प्राधिकरण के अधिकारियों में नोंकझोंक हो गई। इसके बाद ग्रामीणों ने पुलिस पर पथराव कर दिया। इस दौरान एक किसान के सर में चोट लग गई और प्राधिकरण के सुरक्षा कर्मी भी घायल हो गए।

 

दरअसल, ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के अंतर्गत बिसरख थाना क्षेत्र के इटेडा गांव में प्राधिकरण द्वारा अधिग्रहण की गई खसरा नम्बर 435 जमीन पर ग्रामीणों ने अवैध अतिक्रमण कर लिया। ग्रामीणों ने आचार संहिता के दौरान जमीन पर अतिक्रमण करते हुए अवैध दुकान बना ली। बुधवार को प्राधिकरण की टीम पुलिस की मौजूदगी में अतिक्रमण हटाने पहुंची तो ग्रामीणों ने इसका विरोध किया। जिसके बाद नोक झोक के बाद ग्रामीणों ने पुलिस व प्राधिकरण की टीम पर पथराव कर दिया।

एडिशनल डीसीपी सेंट्रल नोएडा हिरदेश कठेरिया ने बताया कि ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की अतिक्रमण हटाओ टीम पुलिस के साथ बिसरख थाना क्षेत्र के इटेडा गांव में अतिक्रमण हटाने पहुंची। इस दौरान ग्रामीण भी भारी संख्या में मौके पर पहुंच गए और प्राधिकरण के अधिकारियों से ग्रामीणों की अतिक्रमण को लेकर नोंकझोग हो गई। इस दौरान पुलिस की मौजूदगी में प्राधिकरण की टीम ने अवैध बनी दुकानों को तोड़ना शुरू कर दिया। जिसके बाद गुस्साए ग्रामीणों ने पुलिस व प्राधिकरण के अधिकारियों पर पथराव शुरू कर दिया। एडीसीपी ने बताया कि इस दौरान कुछ किसान ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के खिलाफ अपनी शिकायत लेकर बिसरख कोतवाली आए हैं उनके द्वारा एक प्रार्थना पत्र भी पुलिस को दिया गया है प्रार्थना पत्र की जांच एसीपी दो सेंट्रल नोएडा द्वारा की जा रही है।7

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के द्वारा दी गई जानकारी में बताया गया कि इटेडा गांव के खसरा नंबर 435 की जमीन लगभग 15 साल पहले अधिग्रहण की जा चुकी है। अधिकांश किसानों को मुआवजा भी दे दिया गया है। कुछ किसानों ने मुआवजा नहीं उठाया है तो उनका मुआवजा भी प्राधिकरण ने एडीएम एलए के यहां जमा कर रखा है। कुछ अवैध कब्जा धारकों द्वारा गांव की खसरा नंबर 435 की 1.68 हेक्टेयर जमीन पर अवैध दुकानें बनाकर कब्जाने की कोशिश की जा रही थी। प्राधिकरण के द्वारा अवैध कब्जा हटाने के लिए पूर्व में भी प्राधिकरण द्वारा नोटिस दिए जा चुका हैं।

बुधवार को वर्क सर्कल तीन की टीम अपने साथ सुरक्षाकर्मियों व पुलिस के साथ अवैध कब्जे को तोड़ने मौके पर पहुंची। कार्रवाई शुरू करते ही कब्जा करने वाले कुछ लोगों के साथ मौके पर पहुंच गए और कार्रवाई का विरोध करते हुए प्राधिकरण की टीम पर हमला करते हुए पत्थर बाजी करने लगे। इस हमले में प्राधिकरण के सुरक्षाकर्मी भी घायल हो गए हैं। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के ओएसडी हिमांशु वर्मा ने बताया कि प्राधिकरण की तरफ से इस घटना की तहरीर बिसरख पुलिस को दे दी गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button