टेक्नोलॉजी

USSD Call Forwarding Services: बंद होगी कॉल फॉरवर्डिंग की सुविधा, सरकार ने लिया बड़ा फैसला

USSD Call Forwarding Services: देशभर में ऑनलाइन धोखाधड़ी बढ़ती जा रही है। हालांकि, अब तेजी से बढ़ते ऑनलाइन फ्रॉड को रोकने के लिए सरकार की ओर से बड़ा फैसला लिया गया है। टेलीकॉम्युनिकेशन विभाग ने एयरटेल और जियो समेत सभी टेलीकॉम कंपनियों को यूएसएसडी कोड का इस्तेमाल कर कॉल फॉरवर्डिंग बंद करने का आदेश दिया है। इस आदेश के तहत 15 अप्रैल 2025 के बाद स्मार्टफोन में कॉल फॉरवर्डिंग सेवा बंद कर दी जाएंगी।

यहां यह बताना जरूरी है कि यूएसएसडी कोड और कॉल फॉरवर्डिंग सेवा क्या है? इसके जरिए स्कैमर्स आपको कैसे निशाना बना रहे हैं और इन स्कैमर्स पर नकेल कसने के लिए सरकार की क्या तैयारी है?

यूएसएसडी कोड क्या है?

यूएसएसडी कोड एक शॉर्ट कोड है, जिसे मोबाइल यूजर्स फोन बैलेंस या IMEI नंबर जानने के लिए डायल करते हैं। सरल शब्दों में कहें तो यूएसएसडी एक सुविधा है, जिसकी मदद से कई सेवाओं का इस्तेमाल किया जाता हैं। आप कोड डायल करके किसी भी नंबर को एक्टिवेट और डीएक्टिवेट कर सकते हैं। यूएसएसडी कोड के जरिए भी IMEI नंबर पता किया जा सकता है।

Read this also: IGNOU Exam Registration 2024: जाने रजिस्ट्रेशन प्रोसेस, फीस और लास्ट डेट

कॉल फॉरवर्डिंग सर्विस क्या है और कैसे काम करती है?

USSD Call Forwarding Services
USSD Call Forwarding Services

कॉल फॉरवर्डिंग सर्विस (USSD Call Forwarding Services) द्वारा मोबाइल नंबर पर आए कॉल या मैसेज को किसी अन्य नंबर पर फॉरवर्ड किया जाता है।

यदि युजर्स *401# डायल करने के बाद किसी अनजान नंबर पर कॉल करता है, तो युजर्स के मोबाइल पर प्राप्त सभी कॉल कॉलर के स्कैनर फोन पर भेज दी जाती हैं। यानी आपके कॉल-मैसेज का एक्सेस किसी अन्य यूजर्स के कंट्रोल में चला जाता है। यह वह तरीका है जिसका आजकल स्कैमर्स खूब इस्तेमाल कर रहे हैं। ऐसा हम नहीं कह रहे बल्कि खुद दूरसंचार विभाग ने लोगों को इस बारे में आगाह किया है। बताया गया कि स्कैमर्स यूएसएसडी कोड *401# के जरिए ऑनलाइन फ्रॉड कर रहे हैं।

Read this also: इस विदेशी कपल ने खरीदा ईशा अंबानी का घर, लग्जरी में 5-स्टार होटल से नहीं कम

स्कैमर्स कैसे लोगों को शिकार बनाते हैं?

इसमें स्कैमर्स आपके नंबर पर कॉल करते हैं और आपसे कहते हैं कि वे आपकी टेलीकॉम प्रोवाइडर कंपनी से बात कर रहे हैं और आपके नंबर में नेटवर्क की समस्या है। फिर आपको धोखा देने के लिए वे आपसे कहते हैं कि नेटवर्क समस्या को हल करने के लिए आपको *401# डायल करना होगा।

अब जैसे ही आप इस नंबर को डायल करेंगे तो यह आपसे एक अनजान नंबर पर कॉल करने के लिए कहेगा। जिसके बाद आपके फोन पर आने वाले सभी मैसेज और कॉल स्कैमर के फोन पर फॉरवर्ड (USSD Call Forwarding Services)हो जाएंगे।

Read this also: CJI at D. P. Kohli Memorial Lecture 2024: CJI ने ‘तारीख पर तारीख’ सिस्टम पर जताई नाराजगी, कहा- ‘देश के दुश्मनों के खिलाफ जांच एजेंसियां…’

कॉल फॉरवर्डिंग के नुकसान

USSD Call Forwarding Services
USSD Call Forwarding Services

आपके बैंक अकाउंट, सोशल मीडिया, ऑनलाइन ट्रांजैक्शन समेत आपके नंबर पर आने वाले सभी ट्रांजैक्शन इसमें चले जाएंगे। जिसका इस्तेमाल कर वह सिर्फ आपका डाटा ही नहीं बल्कि आपका बैंक अकाउंट भी खाली कर सकता है। सोशल मीडिया अकाउंट्स का एक्सेस भी ले सकते हैं। इतना ही नहीं, कॉल फॉरवर्डिंग के जरिए आपके नाम और नंबर पर दूसरा सिम कार्ड भी खरीदा जा सकता है।
जानिए क्या कहा टेलीकॉम्युनिकेशन विभाग ने?

टेलीकॉम्युनिकेशन विभाग ने हाल ही में इस संबंध में एक नोटिस जारी किया है, जिसमें कहा गया है कि जिन युजर्स ने यूएसएसडी आधारित कॉल फ़ॉरवर्डिंग सेवाओं को एक्टिव कर लिया है, उन्हें वैकल्पिक तरीकों के माध्यम से कॉल फ़ॉरवर्डिंग सेवाओं को फिर से एक्टिव करने के लिए कहा जा सकता है। यह सुनिश्चित करता है कि ऐसी सेवाएँ आपकी जानकारी के बिना एक्टिव नहीं की जाती हैं। यह निर्णय ऑनलाइन धोखाधड़ी पर अंकुश लगाने के लिए लिया गया है, क्योंकि टेलीकॉम विभाग (DoT) का मानना ​​है कि यूएसएसडी आधारित कॉल फॉरवर्डिंग सेवा का उपयोग ऑनलाइन फ्रोड और मोबाइल फोन धोखाधड़ी में किया जा रहा है।

Read this also: क्या है Startup India scheme? जाने क्या है इसके Benefits, कैसे कर सकते है रजिस्ट्रेशन!

मोबाइल पर कॉल फॉरवर्ड करें तुरंत बंद

USSD Call Forwarding Services
USSD Call Forwarding Services

टेलीकॉम विभाग के आदेश के मुताबिक, एयरटेल और रिलायंस जियो जैसी टेलीकॉम कंपनिज को अनस्ट्रक्चर्ड सप्लीमेंट्री सर्विस डेटा (USSD) के द्वारा कॉल फॉरवर्ड करने के ऑप्शनल तरीके ढूंढने होंगे। ऐसे समय में, स्मार्टफोन यूजर्स के लिए जरूरी है कि वे कॉल फॉरवर्डिंग के लिए अपने मोबाइल फोन की सेटिंग्स को करें और यदि स्टार 401 हैशटैग डायल करने के बाद कॉल फॉरवर्डिंग एक्टिव हो जाती है, तो इसे तुरंत बंद करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button