ट्रेंडिंग

US Senate passes bill: अमेरिकी सीनेट ने यूक्रेन, इज़राइल और ताइवान के लिए पारित की 95 अरब डॉलर की सहायता, बैन हुआ टिकटॉक

US Senate passes bill: अमेरिकी सीनेट ने मंगलवार को यूक्रेन, इज़राइल और ताइवान के लिए 95 बिलियन डॉलर की सहायता को मंजूरी देने के लिए जोरदार मतदान किया। अमेरिकी सीनेट ने यूक्रेन के लिए 61 बिलियन डॉलर के सहायता पैकेज को मंजूरी दे दी, जो 95 बिलियन डॉलर के सहायता बिल का हिस्सा है, जिसमें संभावित रूप से टिकटॉक पर प्रतिबंध लगाने का प्रावधान भी शामिल है, जब तक कि वह अपनी चीनी मूल कंपनी के साथ संबंध नहीं तोड़ देता।

टिकटॉक पर राष्ट्रव्यापी प्रतिबंध

महीनों की देरी और असफलताओं के बाद, सदन ने पिछले हफ्ते तीन अमेरिकी सहयोगियों को धन मुहैया कराने के लिए चार विधेयकों को मंजूरी दे दी, जबकि एक रूढ़िवादी प्रस्ताव को मंजूरी दे दी, जिससे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म टिकटॉक (US Senate passes bill) पर राष्ट्रव्यापी प्रतिबंध लग सकता है। उपायों को एक बड़े पैकेज में संयोजित किया गया जिसे सीनेट ने मंगलवार को मंजूरी दे दी।
संयुक्त राज्य अमेरिका की सीनेट ने उस कानून को मंजूरी दे दी है जो लोकप्रिय वीडियो-शेयरिंग ऐप टिकटॉक पर तब तक प्रतिबंध लगाएगा जब तक कि वह अपनी चीनी मूल कंपनी से अलग नहीं हो जाता।

मंगलवार को हुए मतदान से राष्ट्रपति जो बिडेन द्वारा विधेयक पर हस्ताक्षर करने का रास्ता साफ हो गया है, जिन्होंने उपायों का समर्थन किया है, हालांकि कानून को अदालतों में चुनौती दिए जाने की उम्मीद है।

टिकटॉक से राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा

US Senate passes bill
US Senate passes bill

सीनेट ने पैकेज को मंजूरी देने के लिए 79-18 वोट दिए, पिछले हफ्ते प्रतिनिधि सभा में रिपब्लिकन ने कांग्रेस के माध्यम से इसके पारित होने में तेजी लाने में मदद करने के लिए विदेशी सहायता प्रस्तावों के साथ टिकटॉक बिल को जोड़ा था। सदन ने शनिवार को 360-58 द्विदलीय वोट से पैकेज पारित कर दिया।

Read this also: Baba Vanga: क्या छिड़ सकता है तीसरा विश्व युद्ध ? बाबा वेंगे ने की थी भविष्यवाणी

रिपब्लिकन और डेमोक्रेट दोनों ने दावा किया है कि टिकटॉक (US Senate passes bill) से राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा है, उनका तर्क है कि इस मंच का इस्तेमाल बीजिंग अमेरिकियों की जासूसी करने और सार्वजनिक बहस में हेरफेर करने के लिए कर सकता है।

टिकटॉक ने जोर देकर कहा है कि उसने अमेरिकी युजर्स का डेटा चीनी सरकार के साथ शेयर नहीं किया है और वह ऐसा कभी भी नहीं करेगा।

यूक्रेन के युद्ध भंडार के लिए 60.8 अरब डॉलर

US Senate passes bill
US Senate passes bill

इस कानून में यूक्रेन के युद्ध भंडार को फिर से भरने के लिए 60.8 अरब डॉलर शामिल हैं क्योंकि वह रूस को अपने क्षेत्र से पीछे हटाना चाहता है; इज़राइल के लिए $26.3 बिलियन और गाजा सहित संघर्ष क्षेत्रों में नागरिकों के लिए मानवीय राहत; और चीन के खिलाफ अपनी सुरक्षा को मजबूत करने के लिए इंडो-पैसिफिक क्षेत्र के लिए $8.1 बिलियन शामिल है।

सोमवार को एक कॉल में, बिडेन ने यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की को सूचित किया कि वह सीनेट द्वारा विधेयक के पारित होने के बाद देश को वायु रक्षा हथियार सहित अत्यंत आवश्यक सैन्य सहायता भेजने के लिए “जल्दी आगे बढ़ेंगे”।

Read this also: Gemology: सोई किस्मत को जगा देता है ये खास रत्न, जानें धारण करने के नियम

शीर्ष सीनेट डेमोक्रेट चक शूमर ने वोट से पहले कहा, “आखिरकार, आखिरकार, आज रात, छह महीने से अधिक की कड़ी मेहनत और रास्ते में कई उतार-चढ़ाव के बाद, अमेरिका पूरी दुनिया को एक मेसेज भेजता है, हम आपसे मुंह नहीं मोड़ेंगे।”

संयुक्त राज्य अमेरिका रूस के खिलाफ युद्ध में यूक्रेन का मुख्य सैन्य समर्थक रहा है, लेकिन कांग्रेस ने लगभग डेढ़ साल तक अपने सहयोगी के लिए बड़े पैमाने पर फंडिंग को मंजूरी नहीं दी थी। काफी हद तक इसी तरह का सहायता पैकेज फरवरी में सीनेट से पारित हो गया था, लेकिन सदन में इसे रोक दिया गया था।

Related Articles

One Comment

  1. Pingback: Supreme Court

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button