टेक्नोलॉजी

UPI Cash Deposit New Service: अब यूपीआई के माध्यम से डिपॉजिट करें कैश, कैश पेमेंट और कैश विड्रोल भी होगा यूपीआई से

UPI Cash Deposit New Service : जल्द ही आप यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस यानी यूपीआई के जरिए कैश जमा कर सकेंगे। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने आज वित्त वर्ष 2024-25 के लिए पहली मौद्रिक नीति की घोषणा करते हुए यह जानकारी दी है।

उन्होंने कहा कि यूपीआई की लोकप्रियता और स्वीकार्यता को देखते हुए अब इसके जरिए कैश डिपोजिट की सुविधा देने का प्रस्ताव है। यह सुविधा सीडीएम (कैश डिपॉजिट मशीन) में उपलब्ध होगी।

डेबिट कार्ड का उपयोग वर्तमान में CDM के माध्यम से कैश डिपॉजिट करने के लिए किया जाता है। अब आप UPI से पेमेंट कर कैश निकाल सकते हैं।

कैश डिपॉजिट मशीनें ग्राहकों के लिए बढ़ाती हैं सुविधा

UPI Cash Deposit New Service
UPI Cash Deposit New Service

आरबीआई ने एक बयान जारी करते हुए कहा कि बैंकों द्वारा लगाई गई कैश डिपॉजिट मशीनें ग्राहकों के लिए सुविधा बढ़ाती हैं और बैंक शाखाओं पर कैश संभालने का बोझ भी कम करती हैं।

यूपीआई की लोकप्रियता और कार्डलेस कैश विड्रोल से प्राप्त अनुभव को ध्यान में रखते हुए, कैश डिपॉजिट फैसिलिटी (UPI Cash Deposit New Service) प्रदान करने का प्रस्ताव है। इसके लिए कार्रवाई की अधिसूचना जल्द जारी की जायेगी।

Read this also: USSD Call Forwarding Services: बंद होगी कॉल फॉरवर्डिंग की सुविधा, सरकार ने लिया बड़ा फैसला

पीपीआई वॉलेट से भी होगा यूपीआई पेमेंट

UPI Cash Deposit New Service
UPI Cash Deposit New Service

इसके अलावा आरबीआई ने पीपीआई वॉलेट से यूपीआई भुगतान करने के लिए थर्ड पार्टी के ऐप्स के उपयोग की अनुमति देने का भी प्रस्ताव दिया है। वर्तमान में पीपीआई के माध्यम से यूपीआई पेमेंट की फैसिलिटी केवल पीपीआई कार्ड जारी करने वाली कंपनी की वेबसाइट या मोबाइल एप्लिकेशन का उपयोग करके ही की जा सकती है। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि इस फेसेलिटी के कारण पीपीआई कार्ड होल्डर्स भी बैंक अकाउंट होल्डर्स की तरह ही यूपीआई पेमेंट कर पाएंगे।

पीपीआई वॉलेट (प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट्स) के जरिए यूपीआई पेमेंट इनेबल करने के बाद अगर आपके पास प्रीपेड कार्ड, स्मार्ट कार्ड या मोबाइल पीपीआई वॉलेट है तो आप उसमें जमा पैसे भी यूपीआई के जरिए खर्च कर सकते हैं। इसके लिए आप PhonePe, GooglePay, Amazon Pay और अन्य थर्ड पार्टी UPI ऐप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Read this also: ‘One vehicle, one Fastag’ rule: अब एक वाहन के लिए नहीं कर पाएंगे कई फास्टैग का उपयोग, ‘एक वाहन, एक फास्टैग’ नियम लागू

5 सितंबर 2023 को लॉन्च हुई थी कार्डलेस कैश डिपॉजिट फेसेलिटी

UPI Cash Deposit New Service
UPI Cash Deposit New Service

इससे पहले, देश में एटीएम के जरिए कैश डिपॉजिट की सुविधा केवल क्रेडिट और डेबिट कार्ड के जरिए ही थी। नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया यानी एनपीसीआई द्वारा 5 सितंबर 2023 को यूपीआई के जरिए कैश डिपॉजिट की सुविधा शुरू की गई थी। इसे इंटरऑपरेबल कार्डलेस कैश विदड्रॉल सिस्टम भी कहा जाता है। आइए… यूपीआई के जरिए स्टेप बाई स्टेप कार्डलेस कैश निकालने की प्रक्रिया जानते हैं-

Read this also: Karisma-Kareena Kapoor in politics: दो बॉलीवुड अभिनेत्रियों की राजनीति में एंट्री! दोनों बहनें लड़ सकती हैं लोकसभा चुनाव

UPI-ATM से कैश कैसे निकालें?

सबसे पहले एटीएम में यूपीआई विकल्प चुनें और अमाउंट दर्ज करें।
इसके बाद आपके सामने एक UPI-QR कोड आएगा।
अब इसे स्कैन करें और फिर UPI-पिन डालें।
उस बाद एटीएम से कैश कलेक्ट करें।
अब आप अपने खाते में दो तरह से कैश जमा कर सकते हैं
अब अगर आप अपने या किसी और के बैंक खाते में कैश जमा करना चाहते हैं तो यह दो तरीकों से किया जा सकता है। सबसे पहले बैंक जाएं और खाते में पैसे जमा कराएं। जबकि दूसरा तरीका कैश डिपॉजिट मशीन में है, एक और तरीका कैश डिपॉजिट मशीन में डेबिट कार्ड के माध्यम से है। आइए जानते हैं डेबिट कार्ड के जरिए कैश जमा करने की प्रक्रिया स्टेप बाई स्टेप…

डेबिट कार्ड के माध्यम से कैश डिपॉजिट मशीन में पैसे जमा करने की प्रक्रिया

डेबिट कार्ड को कैश डिपॉजिट मशीन में डालकर अपना पीन नंबर एंटर करें।
खाते का प्रकार (बचत या चालू) चुनें।
अब अमाउंट सेलेक्ट करने के बाद ‘कंटिन्यू’ पर क्लिक करें।
पैसे को नकद जमा मशीन के स्लॉट में रखें और ‘जारी रखें’ पर क्लिक करें।
अब मशीन कैश गिनकर जमा की जाने वाली रकम बताएगी।
अगर रकम सही है तो ‘डिपॉजिट’ पर क्लिक करें।
अब रकम जमा हो जाएगी और रिसीप्ट जनरेट हो जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button