एजुकेशन

UGC NET 2024 New Exam Date: UGC NET समेत तीन परीक्षाओं की नई तारीखों का ऐलान, जानें कब होंगे एग्जाम

UGC NET 2024 New Exam Date: राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in पर जारी एक सार्वजनिक नोटिस में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (ugc net), राष्ट्रीय सामान्य प्रवेश परीक्षा (NCET) और संयुक्त वैज्ञानिक और इंडस्ट्रियल रिसर्च काउंसिल यूनिवर्सिटी ग्रांट कमिशन नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (Joint CSIR-UGC NET) के लिए नई तारीखों की घोषणा की है।

UGC NET 2024 New Exam Date: राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) ने एनसीईटी, संयुक्त सीएसआईआर-यूजीसी-नेट और यूजीसी-नेट जून 2024 परीक्षाओं की नई तारीखों की घोषणा की है। इससे पहले ये परीक्षाएं कुछ परिस्थितियों के अनुकूल नहीं होने कारण स्थगित या रद्द कर दी गई थीं। जून यूजीसी-नेट परीक्षा पहले 18 जून को आयोजित की गई थी लेकिन अगले दिन रद्द कर दी गई थी। एनटीए ने शुक्रवार रात जारी एक नोटिफिकेशन में घोषणा की कि एनसीईटी 2024 अब 10 जुलाई को आयोजित की जाएगी।

CSIR-यूजीसी नेट ‌की तारीख

इसी तरह, संयुक्त CSIR-यूजीसी नेट 25 से 27 जुलाई तक आयोजित किया जाएगा जबकि यूजीसी-नेट जून 2024 स्ट्रीम परीक्षा 21 अगस्त से 4 सितंबर तक आयोजित की जाएगी। एनटीए नोटिफिकेशन में आगे बताया गया है कि उम्मीदवारों को जानकारी के लिए इसे देखने की सलाह दी जाती है इसकी आधिकारिक वेबसाइट www.nta.ac.in है। इसमें यह भी कहा गया कि अखिल भारतीय आयुष पोस्ट ग्रेजुएट एंट्रेंस एग्जाम 2024 अपने निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 6 जुलाई को आयोजित की जाएगी।

ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाएगी परीक्षा

इसके अतिरिक्त, यूजीसी नेट जून 2024 परीक्षा जो 18 जून, 2024 को हुई थी और बाद में 19 जून को रद्द कर दी गई थी – ऑफ़लाइन (ओएमआर शीट) आधारित मोड में आयोजित की गई थी। अपने हालिया नोटिस में, एनटीए (UGC NET 2024 New Exam Date) ने स्पष्ट किया है कि थी एक्जाम ऑनलाइन कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) मोड में आयोजित की जाएगी।

फॉल्टलेस टेस्ट प्रोसीजर

केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने एक प्रेस वार्ता के दौरान पुष्टि की कि यह निर्णय इस बात की पुष्टि के बाद लिया गया कि लीक हुआ प्रश्नपत्र मूल प्रश्नपत्र से मेल खाता है। उन्होंने परीक्षा की purity पर चिंता जताई।

प्रधान ने कहा, “यूजीसी-नेट का प्रश्नपत्र डार्कनेट पर खोजा गया था, जो मूल प्रश्नपत्र से मिलता-जुलता था।” उन्होंने डार्क वेब की गुप्त प्रकृति पर प्रकाश डाला, जहाँ गुमनामी और अज्ञात लेन-देन प्रचलित हैं।

NEET 2024 Re-Exam Admit Card
NEET 2024 Re-Exam Admit Card

घटना पर चिंता जताते हुए प्रधान ने आश्वासन दिया कि उल्लंघन के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने फॉल्टलेस टेस्ट प्रोसीजर बनाए रखने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता पर जोर दिया। उन्होंने एनटीए के ऑपरेशनल फ्रेमवर्क मजबूत करने के उद्देश्य से एक उच्च स्तरीय समिति के गठन की भी घोषणा की।

आगे की जानकारी और अपडेट के लिए, उम्मीदवारों को आधिकारिक एनटीए वेबसाइट देखें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button