एजुकेशन

UGC NET 2024 Exam Cancelled: एनटीए ने ‘समझौता ईमानदारी’ का हवाला देते हुए नए सिरे से परीक्षा का आदेश दिया

UGC NET 2024 Exam Cancelled: राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) ने बुधवार शाम को यूजीसी नेट(UGC NET) को रद्द करने की घोषणा की है। इसने कहा है कि प्रथम दृष्टया संकेत हैं कि परीक्षा की सत्यनिष्ठा से समझौता किया गया था और सरकार ने उच्चतम स्तर की पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए परीक्षा को रद्द कर दिया है।

UGC NET 2024 Exam Cancelled
UGC NET 2024 Exam Cancelled

“परीक्षा प्रक्रिया की उच्चतम स्तर की पारदर्शिता और पवित्रता सुनिश्चित(Ensuring transparency and integrity) करने के लिए, भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय ने निर्णय लिया है कि यूजीसी-नेट जून 2024 परीक्षा रद्द(UGC NET 2024 Exam Cancelled) कर दी जाए। एक नई परीक्षा आयोजित की जाएगी, जिसके लिए जानकारी अलग से साझा की जाएगी। साथ ही, मामले की गहन जांच के लिए मामले को केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) को सौंपा जा रहा है,” शिक्षा मंत्रालय की ओर से जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया है।

शिक्षा मंत्रालय ने यह भी कहा है कि मामले को CBI को सौंपा जा रहा है।

UGC के अध्यक्ष एम जगदीश कुमार ने कहा था कि देश के 317 शहरों में 11.21 लाख से अधिक पंजीकृत उम्मीदवारों में से लगभग 81 प्रतिशत ने नेट परीक्षा दी थी।

पहले की प्रथा से हटकर, इस बार राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (NET) एक ही दिन – 18 जून – में पेन और पेपर मोड में आयोजित की गई, जिसमें रिकॉर्ड 11 लाख छात्रों ने परीक्षा के लिए पंजीकरण कराया। यह जूनियर रिसर्च फेलोशिप(Junior Research Fellowship) के पुरस्कार, सहायक प्रोफेसर के रूप में नियुक्ति और भारतीय विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में पीएचडी में प्रवेश के लिए भारतीय नागरिकों की पात्रता निर्धारित करने के लिए एक परीक्षा है। यह परीक्षा हर साल दो बार NTA द्वारा आयोजित की जाती है।

इस बीच, कांग्रेस ने मोदी सरकार को “पेपर लीक सरकार(paper leak govt)” करार दिया और पूछा कि क्या शिक्षा मंत्री अब जिम्मेदारी लेंगे। मल्लिकार्जुन खड़गे ने मेडिकल प्रवेश परीक्षा NEET में कथित अनियमितताओं को लेकर भी सरकार पर हमला किया और पूछा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी “NEET परीक्षा पे चर्चा” कब करेंगे।

X पर हिंदी में लिखे एक पोस्ट में खड़गे ने कहा, “नरेंद्र मोदी जी, आप परीक्षाओं पर तो खूब चर्चा करते हैं, लेकिन ‘नीट परीक्षा पे चर्चा’ कब करेंगे। यूजीसी-नेट परीक्षा रद्द(UGC NET 2024 Exam Cancelled) होना लाखों छात्रों के जुनून की जीत है।” उन्होंने कहा। कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने शिक्षा मंत्रालय द्वारा यूजीसी-नेट रद्द(UGC NET 2024 Exam Cancelled) करने के आदेश के बाद सरकार की आलोचना की और जवाबदेही तय करने की मांग की।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button