लाइफस्टाइल

Tips for buying home: अब डाउन पेमेंट की चिंता होगी दूर, ये आसान तरीका अपनाकर आप भी खरीद सकते हैं घर

Tips for buying home: विभिन्न बैंकों से मिलने वाले लोन, उनकी ब्याज दरों और डाउन पेमेंट पर रिसर्च करें। देखें आपको कितना लोन चाहिए और लोन का विकल्प इस तरह चुनें कि आपका बजट न बिगड़े।

Tips for buying home: अपना घर होना हर किसी का सपना होता है। लेकिन आज की महंगाई में अपर्याप्त वित्तीय प्रावधान के कारण घर खरीदना मुश्किल है। बाजार में अलग-अलग बैंक, वित्तीय संस्थान एक-एक कर होम लोन की पेशकश कर रहे हैं, लेकिन इन्हें चुकाने में सक्षम होना भी उतना ही जरूरी है। इसके अलावा घर खरीदते समय सबसे पहले डाउन पेमेंट की जरूरत होती है। यहां हम आपको बताते हैं कि डाउन पेमेंट के लिए बचत कैसे करें…

इन्कम और खर्चों पर दें ध्यान

पता लगाएं कि आप अपनी कमाई से कितनी बचत कर सकते हैं। फिर एक महीने तक अपनी इन्कम और खर्चों का हिसाब रखें। तो आपको सटीक अनुमान मिल जायेगा। यदि आपके पास पहले से ही कोई लोन है, तो पहले उसे चुकाने को प्राथमिकता दें।

Read this also: OYO IPO: OYO ने दूसरी बार IPO आवेदन लिया वापस, आखिर किस फंडिंग पर है नजर

बचत के लिए एक लक्ष्य निर्धारित करें

लोन राशि का 20 प्रतिशत एडवांस पेमेंट आदर्श है। साथ ही कम डाउन पेमेंट वाले विकल्प भी बाजार में उपलब्ध हैं। विभिन्न बैंकों से मिलने वाले लोन, उनकी ब्याज दरों और डाउन पेमेंट पर रिसर्च करें। देखें आपको कितना लोन चाहिए और लोन का विकल्प इस तरह चुनें कि आपका बजट न बिगड़े।

हमेशा बचत को प्राथमिकता दें

Tips for buying home
Tips for buying home

अपनी टोटल इन्कम (Tips for buying home) से हर महीने एक निश्चित राशि बचाना सुनिश्चित करें। जिसके लिए आपको अपनी जरूरतों को प्राथमिकता देनी होगी। हमेशा बचत के बाद मनोरंजन और गैर-जरूरी खर्चों को प्राथमिकता दें।

Read this also: Google Data Center: Google ने AI विस्तार के लिए Finnish Data Center में 1B यूरो का किया निवेश

खर्चों पर नियंत्रण रखें

खर्च करने की आदतों का विश्लेषण करें और उन क्षेत्रों में खर्च करने से बचें जिनके बिना आपका काम चल सकता है। जिससे आपकी बचत बढ़ेगी। मनोरंजन जैसे घूमने फिरने को हमेशा अंतिम प्राथमिकता दें। ताकि आप बचत भी कर सकें और अपना लक्ष्य भी पूरा कर सकें।

इन्कम का दूसरा स्रोत बनायें

Tips for buying home
Tips for buying home

अपनी इनकम बढ़ाने के लिए आप कई कदम उठा सकते हैं। फ्रीलांस काम कर सकते हैं। यदि स्थायी नौकरी में वेतन कम है, तो कहीं और नौकरी के अवसर तलाशें और आवेदन करें। आप अपने कौशल के अनुसार पार्ट टाइम या खाली समय कमा सकते हैं।

Read this also: Amnesty Scheme: सरकार ने माफी योजना के तहत निर्यातकों से 852 करोड़ रुपये वसूले

सिर्फ बचत नहीं निवेश करें

आपने बचत करना शुरू कर दिया है, लेकिन बचत से आय उत्पन्न करने के लिए इसे विभिन्न निवेश साधनों में भी निवेश करें। आप टैक्स रिफंड, बोनस, अनएक्सपेक्टेड गिफ्ट का उपयोग करके बचत बढ़ा सकते हैं। आप किसी वित्तीय सलाहकार की सलाह के अनुसार निवेश कर सकते हैं।

डिसिप्लिन्ड निवेश और बचत करें

Tips for buying home
Tips for buying home

निवेश और बचत के लिए हमेशा disciplined दृष्टिकोण अपनाएं। क्योंकि, अगर अनियमितताएं रहीं तो आप घर खरीदने के सपने से और भी दूर हो जाएंगे। यदि निवेश लंबे समय तक बरकरार रखा जाए तो घर खरीदने के लिए अक्सर बड़े लोन की आवश्यकता नहीं होती है। जिसके लिए अपने इमरजेंसी फंड का प्रावधान करना होगा। ताकि आप चुनौतियों के समय में उनसे वित्तीय सहायता प्राप्त कर सकें।

Related Articles

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button