ट्रेंडिंग

कठुआ में सेना की गाड़ी पर आतंकी हमला: 5 जवान शहीद, 5 घायल; लोकल गाइड ने हमलावरों की मदद की; कश्मीर टाइगर्स ने जिम्मेदारी ली

जम्मू: जम्मू-कश्मीर के कठुआ जिले में भारतीय सेना के काफिले पर आतंकी हमला हुआ है, जिसमें पांच जवान शहीद हो गए हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, आतंकियों ने सोमवार को सेना के वाहन पर ग्रेनेड फेंके और गोलीबारी की. आतंकी हमले में पांच जवान घायल हुए हैं, जिनका इलाज चल रहा है. रक्षा अधिकारी ने बताया कि कठुआ के माचेडी इलाके में सोमवार दोपहर को आतंकियों ने सेना के काफिले पर हमला किया. यह इलाका भारतीय सेना की 9वीं कोर के अंतर्गत आता है.

कठुआ

आतंकियों की गोलीबारी के बाद सेना के जवानों ने भी जवाबी कार्रवाई की. फिलहाल सुरक्षा बलों और आतंकियों के बीच गोलीबारी जारी है. उन्होंने बताया कि घटना कठुआ शहर से 150 किलोमीटर दूर बदनोटा गांव में हुई, जब सेना के कुछ वाहन इलाके में नियमित गश्त पर थे. हमले में सेना के 10 जवान घायल हुए थे. बाद में इलाज के दौरान पांच जवानों ने दम तोड़ दिया. अन्य घायल जवानों का इलाज जारी है. वहीं, हमले के बाद आतंकवादी पास के जंगल में भाग गए. इसके बाद अतिरिक्त सुरक्षा बलों को भेजा गया और आतंकियों को पकड़ने के लिए अभियान शुरू किया गया.

सेना के विशेष कमांडो ने संभाला मोर्चा

वहीं, कठुआ में आतंकवादी हमले के कुछ घंटों बाद सेना ने हेलीकॉप्टरों से विशेष सैन्य दस्ते को मोर्चे पर तैनात किया गया है. सैनिकों के विशेष समूह को मंडली सेक्टर में हवाई मार्ग से उतारा गया, जहां आतंकियों ने सेना के गश्ती दल पर घात लगाकर हमला किया था, जिसमें जेसीओ सहित चार सैनिक शहीद हो गए. जबकि छह अन्य घायल हो गए. हमले के तुरंत बाद पुलिस और सेना के अतिरिक्त बल भी इलाके में पहुंच गए और आतंकियों को पकड़ने के लिए बड़े पैमाने पर घेराबंदी और तलाशी अभियान शुरू किया गया.

बता दें, एक दिन पहले रविवार को राजौरी जिले में आतंकी हमले में एक सैनिक घायल हो गया था. अधिकारियों ने बताया था कि आतंकवादियों ने राजौरी जिले के मंजाकोट इलाके के गुलाठी गांव में प्रादेशिक सेना के शिविर पर सुबह करीब चार बजे गोलीबारी की. इसके बाद सैनिकों ने जवाबी कार्रवाई की और करीब आधे घंटे तक चली गोलीबारी के बाद आतंकवादी मौके से भागने में सफल रहे.

सुरक्षा बलों ने आतंकियों के नापाक मंसूबों को किया नाकाम

वहीं, दक्षिण कश्मीर के कुलगाम जिले में शनिवार और रविवार को दो अलग-अलग मुठभेड़ों में छह आतंकवादी मारे गए, जबकि दो सैनिक शहीद हुए हैं. सुरक्षा बलों के सफल अभियान के बाद सोमवार को अनंतनाग में सैन्य अधिकारियों ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की. उन्होंने बताया कि सुरक्षा बलों ने अमरनाथ यात्रा को निशाना बनाने के आतंकियों के नापाक मंसूबों को नाकाम कर दिया है. उन्होंने कुलगाम के लोगों को धन्यवाद दिया और कहा कि उनके सहयोग से यह अभियान सफल रहा. सैन्य अधिकारियों ने अभियान के दौरान बलिदान देने वाले सैनिकों को श्रद्धांजलि दी.

6 जुलाई की सुबह शुरू हुआ था तलाशी अभियान

अधिकारियों ने कहा कि दक्षिण कश्मीर के कुलगाम जिले के फ्रिसल क्षेत्र में आतंकवादियों की मौजूदगी के विशेष इनपुट के आधार पर राष्ट्रीय राइफल्स और जम्मू-कश्मीर पुलिस ने 6 जुलाई की सुबह घेराबंदी और तलाशी अभियान शुरू किया था. हालांकि, तलाशी अभियान के दौरान कोई संदिग्ध गतिविधि नहीं देखी गई और दोपहर में अभियान बंद कर दिया गया. लेकिन स्थानीय स्रोत से उसी क्षेत्र में फिर से संदिग्ध गतिविधि की विश्वसनीय सूचना मिलने के बाद घेराबंदी और तलाशी अभियान शुरू किया गया. जैसे ही सुरक्षा बल क्षेत्र के पास पहुंचे, छिपे हुए आतंकियों ने उनपर अंधाधुंध गोलीबारी शुरू कर दी. जिसमें सेना का एक जवान घायल हो गया. जवान को तुरंत ऑपरेशन स्थल से निकाला गया और बाद में सेना के हेलीकॉप्टर से 92 बेस अस्पताल ले जाया गया, जहां जवान की मृत्यु हो गई.

मारे गए सभी आतंकी स्थानीय थे…

उन्होंने कहा कि सुरक्षा बलों ने जवाबी कार्रवाई करते हुए प्रतिबंधित हिज्बुल मुजाहिदीन के चार आतंकियों को मार गिराया. ऑपरेशन स्थल से भारी मात्रा में हथियार और युद्ध के सामान बरामद किए गए हैं. उन्होंने मारे गए आतंकवादियों की पहचान यावर अहमद डार, जाहिद डार, तौहीद राथर और शकील वानी के रूप में की गई है. सभी स्थानीय आतंकवादी थी. मारे गए इन आतंकियों में से कुछ पर कुलगाम और आसपास के जिलों में विभिन्न आतंकी गतिविधियों में शामिल होने का संदेह है. उन्होंने कहा कि ऑपरेशन के दौरान सुरक्षा बलों ने बहुत सावधानी बरती और न्यूनतम क्षति सुनिश्चित करने के लिए अत्यधिक संयम दिखाया. मौके से बरामद हथियार और अन्य सामग्रियों को आगे की जांच के लिए केस रिकॉर्ड में ले लिया गया है. पुलिस ने संबंधित धाराओं में मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button