ट्रेंडिंग

Swati Maliwal Net Worth: बैंक खाते में 32000, शेयर बाजार में 9 लाख! जानिए कितनी संपत्ति की मालकिन है AAP की मशहूर महिला सांसद?

Swati Maliwal Net Worth: स्वाति मालीवाल ने इसी साल जनवरी में राज्यसभा चुनाव के लिए जारी हलफनामे में अपनी संपत्ति का ब्योरा जारी किया था। नकदी के अलावा उनका शेयर बाजार में भी निवेश है।

Swati Maliwal Net Worth: आम आदमी पार्टी की राज्यसभा सांसद स्वाति मालीवाल ने दिल्ली की राजनीति में हलचल मचा दी है। आप सांसद स्वाति मालीवाल अरविंद केजरीवाल के पीए द्वारा कथित तौर पर मारपीट और दुर्व्यवहार करने के मामले में चर्चा में हैं। वहीं, दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष रह चुकीं स्वाति मालीवाल का पद और संपत्ति चर्चा में आ गई है। तो आइए जानते हैं उनके राजनीतिक सफर और जीवन व परिवार से जुड़ी कुछ अहम बातें।

स्वाति मालीवाल एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर हैं। वो एक शिक्षक भी रह चुकी हैं। उन्होंने 31 साल की उम्र में राज्यसभा सदस्य के रूप में शपथ ली। स्वाति मालीवाल ने अपने पिता पर भी यौन शोषण का आरोप लगाया है।

मालीवाल के पास है इतनी संपत्ति

एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक, स्वाति मालीवाल ने इसी साल जनवरी में अपने चुनावी हलफनामे में 20 लाख रुपये का भुगतान किया था। 32 हजार बैंक जमा, शेयर बाजार रु. 8,90,811 रुपये का निवेश दिखाया गया है। साथ ही 3 लाख रुपये का पोस्ट ऑफिस सेविंग फंड और 17138 रुपये का निवेश है।

स्वाति मालीवाल (Swati Maliwal Net Worth) के पास हैं रु. 6,62,450 मूल्य के सोने के आभूषण भी है। इस तरह यह कुल रु. 1922519 की संपत्ति है। हालांकि, वित्त वर्ष 2022-23 में उन्होंने 2,000 करोड़ रुपये का इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल किया है। 2412470 संपत्ति दिखाई गई।

Read this also: Maliwal Assault Case: देर रात सुनवाई के बाद केजरीवाल के सहयोगी विभव कुमार को पांच दिन की पुलिस हिरासत में भेजा गया

स्वाति मालीवाल का परिवार

Swati Maliwal Net Worth
Swati Maliwal Net Worth

मालीवाल (Who is Swati Maliwal) का जन्म 15 अक्टूबर 1984 को उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में हुआ था। उनके पिता भारतीय सशस्त्र बल में एक अधिकारी थे और उनकी माँ का नाम संगीता मालीवाल था। उनकी एक बहन भी है। 2015 में अरविंद केजरीवाल सरकार के सत्ता में आने के बाद, मालीवाल को दिल्ली महिला आयोग का अध्यक्ष नियुक्त किया गया था।

स्वाति मालीवाल दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष हैं। DCW में शामिल होने से पहले, स्वाति मालीवाल दिल्ली के मुख्यमंत्री के सलाहकार के रूप में काम करती थीं। स्वाति मालीवाल सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे और अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाले आंदोलन की भी प्रमुख सदस्य रही हैं।

Read this also: Iranian President died in Helicopter Crash: कौन हैं ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी, जिनका हेलिकॉप्टर अजरबैजान में हुआ दुर्घटनाग्रस्त

सबसे कम उम्र महिला आयुक्त

जुलाई 2015 में मालीवाल ने दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष के रूप में अपना पहला कार्यकाल शुरू किया था। उस वक्त वह आम आदमी पार्टी की नेता थीं। इस पद पर उनका कार्यकाल जुलाई 2018 में 3 साल के लिए बढ़ा दिया गया था। वह महिला आयुक्त की भूमिका निभाने वाली सबसे कम उम्र की व्यक्ति थीं।

स्वाति मालीवाल एक बार फिर चर्चा में हैं। गौरतलब है कि स्वाति मालीवाल ने विभव कुमार पर 13 मई को मुख्यमंत्री आवास पर उनके साथ मारपीट करने का आरोप लगाया था। स्वाति की शिकायत पर दिल्ली पुलिस ने गुरुवार को इस संबंध में आरोपी विभव कुमार के खिलाफ एफआईआर दर्ज की। दिल्ली पुलिस ने विभव कुमार को गिरफ्तार कर लिया है।

Related Articles

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button