ट्रेंडिंग

Surat Lok Sabha Election Result 2024: डायमंड सिटी सूरत में बीजेपी के मुकेश दलाल निर्विरोध जीत, देखिए चुनाव रिजल्ट से पहले बड़ी खबर

Surat Lok Sabha Election Result 2024: 2024 के लोकसभा चुनाव में गुजरात की सूरत लोकसभा सीट एकमात्र ऐसी सीट है, जहां चुनाव से पहले ही नतीजे आ गए। हालात ऐसे थे कि चुनाव कराने की जरूरत ही नहीं पड़ी और भाजपा उम्मीदवार मुकेश दलाल(BJP candidate Mukesh Dalal) निर्विरोध निर्वाचित घोषित(declared elected unopposed) कर दिए गए। गुजरात के चुनावी इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है। इस सीट पर भाजपा के मुख्य मुकेश दलाल समेत कुल 11 उम्मीदवार मैदान में थे। इन सभी उम्मीदवारों ने नामांकन भी दाखिल किया, लेकिन नामांकन वापसी के दिन नौ उम्मीदवारों ने अपना नामांकन वापस ले लिया। वहीं, कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार नीलेश कुंभानी का नामांकन तकनीकी आधार पर खारिज कर दिया गया।

Surat Lok Sabha Election Result 2024
Surat Lok Sabha Election Result 2024

ऐसे में भाजपा प्रत्याशी चुनाव मैदान में अकेले रह गए और उन्हें मतदान से पहले ही निर्विरोध निर्वाचित घोषित करना पड़ा। 2019 के चुनाव में इस सीट पर भाजपा को बड़ी जीत मिली थी। उस समय भाजपा के टिकट पर निवर्तमान सांसद दर्शन विक्रम जरदोश मैदान में थे और उन्हें 7 लाख 95 हजार 651 वोट मिले थे। वहीं उनके प्रतिद्वंद्वी और कांग्रेस प्रत्याशी अशोक पटेल को मात्र 2 लाख 47 हजार वोट मिले थे। वह करीब साढ़े पांच लाख वोटों के अंतर से चुनाव हार गए थे। 2014 के चुनाव में भी कुछ ऐसी ही स्थिति देखने को मिली थी।

Surat Lok Sabha Election Result 2024: 2009 में भाजपा ने सूरत सीट खो दी थी

Surat Lok Sabha Election Result 2024
Surat Lok Sabha Election Result 2024

उस समय भी भाजपा प्रत्याशी और निवर्तमान सांसद दर्शन विक्रम जरदोश(BJP candidate and outgoing MP Darshan Vikram Jardosh) ने 7 लाख 18 हजार वोट पाकर कांग्रेस पार्टी के नैषध भूपतभाई देसाई को 5 लाख 33 हजार वोटों के अंतर से हराया था। इस चुनाव में नैषध भूपतभाई देसाई को कुल 1 लाख 85 हजार वोट मिले थे। दर्शन विक्रम जरदोश ने पहली बार साल 2009 में बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ा था। उस समय कांग्रेस पार्टी के धीरूभाई हरिभाई गजेरा ने उन्हें कड़ी टक्कर दी थी। हालांकि, वे 74 हजार 700 वोटों से चुनाव हार गए थे। उस चुनाव में जरदोश को कुल 3 लाख 64 हजार 947 वोट मिले थे। वहीं, धीरूभाई हरिभाई गजेरा को सिर्फ 2 लाख 90 हजार 149 वोट मिले थे।

तापी नदी के किनारे बसा सूरत शहर अपने कपड़ा उद्योग और हीरे तराशने के काम के लिए जाना जाता है। इसीलिए इस शहर को डायमंड सिटी और सिल्क सिटी के नाम से भी जाना और पहचाना जाता है। यहाँ खास तौर पर जरी के कपड़े, रेशम, सूती और सोने-चांदी के आभूषणों पर कढ़ाई का काम किया जाता है। पाटीदार मतदाताओं के दबदबे वाले इस लोकसभा क्षेत्र में ओलपाड, सूरत पूर्व, उत्तर, वराछा रोड, करंज, करतारगाम और सूरत पश्चिम विधानसभा सीटें शामिल हैं, इन सभी सीटों पर फिलहाल बीजेपी का कब्जा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button